MCC ने क्रिकेट के नियमों में किया बदलाव, अब गेंद पर थूक नहीं लगा सकेंगे गेंदबाज, मांकडिंग भी है अब मानी जाएगी वैध

0
301

मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) ने बुधवार को इंटरनेशनल क्रिकेट के नियमों में संशोधन का ऐलान किया है। इस नियम को 1 अक्टूबर के बाद से लागू किया जाएगा। ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में नए नियम के साथ खेला जाएगा। एमसीसी ने नए नियम का ऐलान करते हुए कहा कि गेंद को चमकाने के लिए अब थूक का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। इसके अलावा और कई नियमों में बदलाव किया गया है।

MCC अक्टूबर से लागू करेगी नया नियम

कोविड को गेंद पर थूक लगाने से मना किया गया था, लेकिन अब एमसीसी इसे कानून बना रही है। खिलाड़ी गेंद को चमकाने के लिए अब पसीने का इस्तेमाल ही कर सकते है। नया नियम आने के बाद गेंद पर सलाइवा लगाने की अनुमति नहीं देगा, क्योंकि गेंद पर अपनी लार लगाने के लिए खिलाड़ी शुगर वाले प्रोडेक्ट का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में गेंद पर लार का उपयोग अनुचित माना जाएगा।

MCC
MCC

एमसीसी के नए नियम के मुताबिक किसी भी प्लेयर के आउट हो जाने के बाद मैदान पर आने वाला नया खिलाड़ी ही स्ट्राइक लेगा, भले ही पिछले विकेट से पहले खिलाड़ियों ने स्ट्राइक ही क्यों न बदल ली हो। अभी तक था कि कैच आउट होने से पहले अगर शॉट खेलने वाला खिलाड़ी बॉलिंग एंड पर पहुंच जाता था तो नया बल्लेबाज नॉन स्ट्राइकर एंड पर ही रहता था। अब किसी भी तरह से आउट होने पर नया खिलाड़ी ही स्ट्राइक लेगा। एमसीसी के सुझाव पर इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड द्वारा पहली बार द हंड्रेड लीग में इसका ट्रायल भी किया गया था।

mankanding
MCC

एमसीसी ने मांकडिंग को लेकर भी बड़ा बदलाव किया गया है। पहले यह क्रिकेट लॉ 41 के अनुसार खेल भावना के खिलाफ माना जाता था, लेकिन अब इसे लॉ 38 के तहत रखा जाएगा। जिससे बल्लेबाज रन आउट माना जाएगा। मांकडिंग नियम क्रिकेट में लागू तो होता है, लेकिन इसे खेल भावना के विपरीत आचरण माना जाता है। जब गेंदबाज के गेंद फेंकने से पहले नॉन स्ट्राइकिंग एंड का बल्लेबाज क्रीज से बाहर निकल जाता है और बॉलर अपना हाथ रोककर उस छोर की गिल्लियां गिरा देता है तो इसे मांकडिंग कहा जाता है। 

संबंधित खबरें

Deepak Chahar मिड अप्रैल से Chennai Super Kings के लिए खेलते दिखेंगे आईपीएल, फैंस के लिए आई बड़ी खुशखबरी

Chennai Super Kings को आईपीएल 2022 से पहले लगा बड़ा झटका, Deepak Chahar अब कुछ ही मैच में दिखेंगे खेलते

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here