Paralympics 2020: Krishna Nagar ने जीता पैरा-बैडमिंटन में दूसरा Gold, फाइनल में Chu Man Kai को हराया

0
497

Krishna Nagar ने रविवार को पुरुष एकल SH6 के फाइनल में हांगकांग के Chu Man Kai को 21-17, 16-21, 21-17 से हराकर, भारत के लिए Paralympics 2020 में दूसरा पैरा-बैडमिंटन gold medal जीता। वह भारतीय पैरालंपिक के इतिहास में पहले SH6 स्वर्ण पदक विजेता बन गए हैं। यह भारत का उन्नीसवां पदक और इस Paralympics में पांचवा स्वर्ण है।

दोनों खिलाड़ियों के बीच रहा कड़ा मुकाबला

नागर और मन काई चू के बीच शुरू से ही कड़ा मुकाबला था। पहले game में, काई चू ने थोड़ी सी बढ़त के साथ मध्य-खेल के अंतराल में प्रवेश किया, लेकिन इसके बाद नागर ने अच्छी वापसी की और पहला गेम 21-17 से जीता। दूसरे गेम में मन काई चू ने शुरू से ही बढ़त बना ली और अपनी बढ़त काे जारी रखते हुए यह गेम 21-16 से जीत लिया। तीसरे और निर्णायक गेम में शानदार खेल दिखाते हुए नागर ने भारत को सोना दिला दिया। नागर ने फाइनल में अपने प्रतिद्वंद्वी को 21-17 से हराया।

Twitter पर नागर को मिली बधाइयाँ

पैरा-बैडमिंटन में दूसरा gold medal मिलने पर कानून और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू (Kiren Rijiju) ने Krishna Nagar को बधाई देते हुए Tweet किया कि ” Tokyo2020 पैरालिंपिक से एक और बड़ी खबर आई है, कृष्णा नागर को बैडमिंटन पुरुष एकल SH6 में रोमांचक स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई। भारत को आप पर गर्व है कृष्णा #Cheer4India#Praise4Para ”

वहीं इस पर असम के मुख्‍यमंत्री और भारत सरकार में मंत्री सर्बानंद सोनोवाल (Sarbananda Sonowal) ने भी Twitter भी लिखा कि ” एक गोल्डन फिनिश। #Parabadminton इवेंट में #IND के लिए एक और #गोल्ड जीतने के लिए #KrishnaNagar का अद्भुत खेल। शानदार जीत पर मेरी बधाई और शुभकामनाएं। देश को आप पर गर्व है। ”

पैरा-बैडमिंटन में भारत का दूसरा Gold

जयपुर से आने वाले 22 वर्षीय कृष्णा नागर प्रमोद भगत के साथ पैरा-बैडमिंटन में स्वर्ण पदक जीतने वालों की सूची में शामिल हो गए हैं। भगत ने शनिवार को एसएल3 क्लास में भारत के लिए पैरा-बैडमिंटन में पहला गोल्ड जीता था। इससे पहले, नोएडा के DM Suhas Lalinakere Yathiraj ने पुरुष एकल एसएल4 वर्ग के फाइनल में फ्रांस के शीर्ष वरीयता प्राप्त खिलाड़ी लुकास मजूर (Lucas Mazur) के खिलाफ करीबी मुकाबले में हारने के बाद रजत पदक जीता था।

यह भी पढ़ें:

Tokyo Paralympics 2020 : भारत को सिल्वर मेडल दिलाने वाले Singhraj के घर जश्न का माहौल

Tokyo Paralympics: गौतमबुद्ध नगर के DM ने टोक्यो में रचा इतिहास, PM और UP के CM आदित्यनाथ ने दी ढेरों बधाईयाँ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here