INDIAN WOMEN CRICKET: बदलते जमाने के साथ बदला भारतीय महिला क्रिकेट टीम का स्वरूप,जानें फर्श से अर्श तक का सफर

INDIAN WOMEN CRICKET:भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पिछले कुछ वर्षों में लगातार लोकप्रियता बढ़ रही है। महिला क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता , खेल प्रशंसकों और मीडिया का भी नजरिया बदल रही है।

0
86
Indian Women Cricket team news
Indian Women Cricket

शिवानी यादव|INDIAN WOMEN CRICKET: महिला क्रिकेट का डंका आज पूरी दुनिया भर में जमकर बोल रहा है। भारतीय महिला टीम के लिए इस मुकाम तक पहुंचने का सफर इतना आसान नहीं रहा है। इसके लिए उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा। क्रिकेट के इतिहास में पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच भारत और इंग्लैंड के बीच 1973 में खेला गया था । इस प्रकार भारतीय क्रिकेट में एक नए चरण की शुरुआत हुई।
भारत में महिला क्रिकेट का विकास और प्रचार भारतीय महिला क्रिकेट संघ (WCAI) द्वारा किया जाता था। जिसकी स्थापना 1973 में हुई थी। 2006 तक WCAI और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) संयुक्त नहीं थे।

INDIAN WOMEN CRICKET:महिला क्रिकेट टीम का विकास

INDIAN WOMEN CRICKET: top news
INDIAN WOMEN CRICKET.

INDIAN WOMEN CRICKET: बीसीसीआई के साथ संयुक्त होने के बाद से भारत में महिला क्रिकेट टीम काफी तेजी से आगे बढ़ी है। बीसीसीआई ने महिला क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए कई पहलुओं शुरूआत की हैं। जिनमें घरेलू प्रतियोगिताएं,बेहतर बुनियादी ढांचा आदि शामिल है। महिला क्रिकेट के विकास का श्रेय महिला क्रिकेटरों को भी जाता है। फिर चाहे वो मिताली राज,झूलन गोस्वामी , स्मृति मन्धाना या हरमन प्रीतकौर हों।

जिन्होनें अपने खेल से पूरी दुनिया में अपना परचम लहराया है। हालांकि जब से टी20 प्रारूप की शुरुआत हुई , तब से महिला क्रिकेट का ग्राफ काफी ऊपर जा रहा है। टी20 क्रिकेट ने महिला क्रिकेट को भी अधिक लोकप्रिय बना दिया और अधिक दर्शकों को आकर्षित करना शुरू कर दिया।

2004 में पहला अंतरराष्ट्रीय महिला टी20 मैच न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेला गया था। वहीं अगर देखा जाए तो बीसीसीआई ने एक नया कदम उठाया वूमेन्स प्रीमियर लीग का, जिससे आने वाले वक्त में भारतीय महिला क्रिकेट टीम उतनी ही लोकप्रिय होगी जितनी कि आज पुरूष टीम है।

Indian Women Cricket team news
Indian Women Cricket team

INDIAN WOMEN CRICKET: इन भारतीय महिलाओं ने क्रिकेट में किया धमाल

  • पहला टेस्ट मैच: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने अपना पहला टेस्ट मैच 1976 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। कप्तान शांता रंगास्वामी के नेतृत्व में टीम ने मैच को काफी बड़े अंतर से जीता के इतिहास रच दिया था। इस जीत से महिला क्रिकेट को काफी प्रोत्साहन मिला।
  • पहला वन डे विश्व कप प्रदर्शन: भारत ने 1978 में महिला एकदिवसीय विश्व कप में अपनी शुरुआत की। हालांकि टीम ग्रुप लीग से आगे न बढ़ सकी, लेकिन एक विश्व कप टूर्नामेंट में भाग लेने का अनुभव खिलाड़ियों के लिए बहुमूल्य था।
  • 2005 महिला क्रिकेट विश्व कप: मिताली राज के नेतृत्व में भारतीय महिला टीम 2005 महिला क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में पहुंची और ऑस्ट्रेलिया से हार गई। यह प्रदर्शन एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर था, क्योंकि इसने विश्व मंच पर भारतीय महिला क्रिकेटरों की का प्रदर्शन किया।
  • 2017 महिला क्रिकेट विश्व कप: 2017 महिला क्रिकेट विश्व कप भारत में महिला क्रिकेट के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ था। मिताली राज के नेतृत्व में टीम फाइनल में पहुंची, लेकिन एक रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड से हार गई। टूर्नामेंट में टीम के शानदार प्रदर्शन ने सभी खेल प्रशंसकों का ध्यान अपनी ओर खींचा, जिससे भारत में महिला क्रिकेट को सभी का समर्थन मिला।
  • 2018 आईसीसी महिला विश्व टी20: हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय टीम 2018 आईसीसी महिला विश्व टी20 के सेमीफाइनल में पहुंची, जिससे खेल के छोटे प्रारूप में एक ताकत के रूप में उनकी स्थिति और मजबूत हो गई। इस जेनरेशन में खेलने वाली सभी महिला क्रिकेटर काफी प्रतिभाशाली हैं और इन्होंने अपने खेल से देश के लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा। यही वजह है कि आज देश में कई लड़कियां क्रिकेटर बनने का सपना देख रही हैं।

INDIAN WOMEN CRICKET: भारतीय महिला क्रिकेट में रोल मॉडल

पिछले कुछ वर्षों में, भारतीय महिला क्रिकेट ने कई रोल मॉडल तैयार किए हैं जिन्होंने अनगिनत युवा लड़कियों को इस खेल को अपनाने के लिए प्रेरित किया है। भारतीय महिला क्रिकेट में कुछ सबसे प्रमुख नामों में शामिल हैं

  • मिताली राज: भारतीय महिला वनडे टीम की कप्तान मिताली राज महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी हैं और वनडे में 6,000 रन का आंकड़ा पार करने वाली एकमात्र महिला क्रिकेटर हैं। उन्हें महान महिला क्रिकेटरों में से एक माना जाता है और वह कई महत्वाकांक्षी खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा रही हैं।
  • झूलन गोस्वामी: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान झूलन गोस्वामी महिला वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं। उनके असाधारण गेंदबाजी ने उन्हें क्रिकेट की दुनिया में एक आइकन बना दिया है।
  • हरमनप्रीत कौर: भारतीय महिला टी20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर अपनी आक्रामक बल्लेबाजी और मैच जिताने वाले प्रदर्शन के लिए जानी जाती हैं। 2017 महिला क्रिकेट विश्व कप में उनकी वीरता, जहां उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 171 रनों की शानदार पारी खेली, आज भी क्रिकेट प्रशंसकों की यादों में शामिल है।
  • स्मृति मंधाना: बाएं हाथ की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने अपने लगातार प्रदर्शन और शानदार खेल से अपना नाम बनाया है। उन्होंने कई पुरस्कार भी जीते हैं, जिनमें अर्जुन पुरस्कार और आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर भी शामिल हैं।

महिला क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता भारत में क्रिकेट के बदलते परिद्रश्य का एक प्रमाण है। जैसे-जैसे खेल और विकसित हो रहा है, भारत में महिला क्रिकेट नई ऊंचाइयों को छूने के लिए तैयार है, जिससे देश की क्रिकेट विरासत और समृद्ध होगी।

उन्होंने न्यूनतम सहायता, बुनियादी ढांचे और स्वीकृति के बावजूद काम किया है। हालाँकि शुरुआती वर्षों में समर्थन की कमी रही, फिर भी टीम ने अटूट द्रढ़ता के साथ आगे बढ़ना जारी रखा । अब महिला क्रिकेटर अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में परचम लहरा रही हैं,भारतीय महिला क्रिकेट टीम को काफी लोकप्रियता मिल रही है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here