IND VS WI: यशस्वी जायसवाल ने रचा इतिहास, अपने पहले ही डेब्यू मैच में किया ये काम…

IND VS WI: भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अपना डेब्यू टेस्ट खेल रहे यशस्वी जायसवाल ने पहली ही पारी में शतक जड़कर इतिहास रच दिया...

0
144

– शिवानी यादव | IND VS WI: भारत बनाम वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज में पहला मुकाबला वेस्टइंडीज के डोमिनिका में खेला जा रहा है। भारत अभी मजबूत स्थिति में है। भारत को इस स्थिति में पहुंचाने का श्रेय डेब्यू कर रहे भारतीय ओपनर यशस्वी जायसवाल को जाता है। जायसवाल ने अपनी पहली ही पारी में शतक जड़ते हुए इतिहास रच दिया। यशस्वी फिलहाल 143 रन बनाकर कीज्र पर मौजूद हैं। उनका इस शतक के साथ एक खास लिस्ट में नाम भी जुड़ गया है।

FotoJet 40

IND VS WI: 21 साल के युवा ने रचा इतिहास

21 साल के युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने अपने टेस्ट की पहली पारी में ही शतक जड़कर इतिहास रच दिया है। दरअसल, विदेशी सरजमीं पर अपने डेब्यू मैच में शतक लगाना बहुत कम भारतीय खिलाड़ियों ने किया है। अब उस लिस्ट में जायसवाल का भी नाम जुड़ गया है।

बता दें, इससे पहले यह कारनामा सौरव गांगुली, वीरेंद्र सहवाग, सुरेश रैना, अब्बास अली बेग, प्रवीण आमरे और सुरिंदर अमरनाथ ने किया है। वे अब ऐसा करने वाले सातवें खिलाड़ी बन गए हैं लेकिन भारतीय ओपनर के तौर पर ऐसा करने वाले वे पहले भारतीय खिलाड़ी हैं।

यशस्वी ने 215 गेंदों में जड़ा शतक

मुंबई के जायसवाल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का पहला शतक 215 गेंदों पर जड़ा है। इसी के साथ 21 साल के यशस्वी भारत के बाहर जाकर अपने डेब्यू टेस्ट में शतक जड़ने वाले पहले ओपनर बन गए हैं। इसके अलावा जायसवाल के आईपीएल प्रदर्शन की बात करें तो 2023 में जायसवाल का बल्ला जमकर बोला था। उन्होंने 165 के ताबड़तोड़ स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हए 428 रन बनाए थे। जायसवाल को इस आईपीएल सीजन की वजह से ही भारतीय टीम में खेलने का मौका मिला। टेस्ट के अलावा यशस्वी वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 टीम में भी शामिल हैं।

FotoJet 41

भारत ने वेस्टइंडीज पर बनाई 162 रनों की मजबूत बढ़त

भारतीय टीम ने डोमिनिका टेस्ट में मजबूत पकड़ बना ली है। पहली पारी में वेस्टइंडीज टीम 150 रनों पर सिमट गई थी। इस तरह टीम इंडिया ने पहली पारी में अब तक मेजबान टीम वेस्टइंडीज पर 162 रनों की बढ़त बना ली है। भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने 221 गेंदों पर 103 रनों की शानदार पारी खेली, जबकि तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए शुभमन गिल महज 6 रन ही बना सके। दो दिन का खेल समाप्त होने तक भारतीय टीम ने दो विकेट खोकर 312 रन बना लिए हैं और विराट कोहली (36) और यशस्वी जायसवाल (143) रन बनाकर कीज्र पर मौजूद हैं।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here