128 साल बाद क्रिकेट की ओलंपिक्स में वापसी, जानें किन दो टीमों के बीच खेला गया था पहला मैच

0
114
Cricket inclusion in Olympic, IOC talks about Virat.

128 वर्षों के बाद क्रिकेट की ओलिंपिक में वापसी का बिगुल बज चुका है। क्रिकेट विश्वभर में अपनी छाप छोड़ते हुए जनमानस के दिलों पर राज करता हुआ नज़र आ रहा है। बीते सोमवार क्रिकेट को लॉस एंजेलिस (LA ) ओलंपिक में आधिकारिक रूप से शामिल कर लिया गया। बता दें, 2028 लॉस एंजेलिस ओलंपिक में क्रिकेट टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा।  क्रिकेट के अतिरिक्त अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने  स्क्वॉश, बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल और लेक्रोस को भी शामिल करने का फैसला किया है।

लॉस एंजेलिस ओलम्पिक 2028 की आयोजन समिति द्वारा सुझाए गए 5 खेलों को शामिल करने का प्रस्ताव जब रखा गया तो उसे आईओसी के 99 सदस्यों के मतदान के आधार पर सभी 5 खेलों को शामिल करने का फैसला लिया गया। इस मतदान में केवल 2 व्यक्तियों ने विरोध किया जिसके चलते आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाख ने अन्य खेलों के साथ क्रिकेट को भी ओलंपिक में शामिल करने की घोषणा की। 

विराट कोहली लोकप्रियता के चर्चे IOC तक

क्रिकेट के विशेषज्ञों की मानें तो भारत के ताबड़तोड़ बल्लेबाज विराट कोहली की लोकप्रियता को  क्रिकेट का ओलम्पिक  में शामिल किये जाने की बड़ी वजह माना जा रहा है। इसमें कोई दोराय नहीं है कि मौजूदा समय में विराट कोहली एक महानतम बल्लेबाज़ हैं और उनके प्रशंसकों की संख्या करोड़ों में है। ऐसा इसलिए भी कहा जा रहा है क्योंकि आईओसी ने जब क्रिकेट को शामिल करने पर सलाह मशविरा हो रहा था तब वहां पर विराट कोहली का ज़िक्र किया गया था। विराट सोशल मीडिया पर बहुत प्रसिद्ध खिलाड़ी हैं, उनके फॉलोवर्स की सोशल मीडिया पर संख्या 314 मिलियन से अधिक है और साथ ही वह दुनिया के तीसरे सबसे ज़्यादा फॉलो होने वाले प्लेयर हैं। 

क्रिकेट का ओलिंपिक में इतिहास

बता दें, ओलम्पिक में  सर्वप्रथम और केवल एक बार क्रिकेट वर्ष 1900 के पेरिस ओलम्पिक में खेला गया था। यहाँ, ब्रिटेन और फ्रांस के बीच फाइनल मैच हुआ था और परिणामस्वरूप ब्रिटेन ने फ्रांस को हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया था और फ्रांस को रजत पदक से संतुष्टि करनी पड़ी थी।  ओलम्पिक के इस संस्करण में अनोखी बात यह थी कि क्रिकेट का केवल एक ही मैच  खेला गया था जिसे फाइनल मैच घोषित कर दिया गया था।

भारत के लिए यह निर्णय एक सुनहरा अवसर साबित हो सकता है। क्रिकेट के विशेषज्ञों का भी यही मानना है कि  भारत के हालिया प्रदर्शन से लॉस एंजेलिस ओलम्पिक में स्वर्ण की उम्मीद को नकारा नहीं जा सकता। भारत ओलिंपिक स्वर्ण पदक के लिए एक प्रबल दावेदार है।

यह भी पढ़ें:

IND vs PAK मैच में ‘जय श्री राम’ के नारों पर यह क्या बोल गए तमिलनाडु सीएम के बेटे…

ICC World Cup 2023: नवरात्रि से पहले सुखरात्रि, टीम इंडिया के सामने 8वीं बार भी पस्त हुआ पाकिस्तान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here