Andrew Symonds का विवादों से रहा था पुराना नाता, मंकी गेट कांड से लेकर शराब की लत तक, कुछ इस तरह समाप्त हुआ था हरफनमौला का करियर

साइमंड्स महज 46 साल की उम्र में ही दुनिया को अलविदा कह गए। साइमंड्स अपने जमाने के सबसे अच्छे ऑलराउंडर में शुमार थे। उनका करियर हमेशा से विवादों के बीच घिरा रहा।

0
222

Australia के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर Andrew Symonds का शानिवार रात कार दुर्घटना में निधन हो गया। पुलिस ने बताया कि गाड़ी सड़क से उतरने की वजह से पलटी खा गई। इस हादसे के बाद साइमंड्स को अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी मौत हो गई। साइमंड्स महज 46 साल की उम्र में ही दुनिया को अलविदा कह गए। साइमंड्स अपने जमाने के सबसे अच्छे ऑलराउंडर में शुमार थे। उनका करियर हमेशा से विवादों के बीच घिरा रहा।

Andrew Symonds मंकी गेट कांड के बाद पूरी तरह से टूट गए थे

Andrew Symonds

ऑस्ट्रेलिया के लिए 26 टेस्ट, 198 वनडे और 14 टी20 मुकाबले खेलने वाले एंड्रयू साइमंड्स का करियर विवादों के कारण ही खत्म हो गया। 2008 में हरभजन सिंह के साथ हुए मंकी गेट कांड के बाद साइमंड्स पूरी तरह से टूट गए थे। इस विवाद के बाद वो हमेशा नशे में चूर रहते थे। जिसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने उनका अनुबंध भी खत्म कर दिया। कई दिग्गजों का कहना है कि मंकी गेट कांड ने ही साइमंड्स के करियर को खत्म किया है।

क्या है मंकी गेट कांड

2207-08 में जब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई थी तो यह मंकी गेट कांड का विवाद हुआ था। सीरीज का दूसरा टेस्ट सिडनी में खेला गया था और यह मैच मेजबान टीम ने जीता था। मैच के दौरान हरभजन सिंह और एंड्रयू साइमंड्स के बीच झड़प हुई थी। जिसके बाद रिकी पोंटिंग ने मैच ऑफिशल्स से हरभजन सिंह की साइमंड्स पर नस्लीय टिप्पणी की शिकायत की थी। पोंटिंग ने कहा था कि हरभजन सिंह ने एंड्रयू साइमंड्स को बंदर (मंकी) कहकर बुलाया था।

इस घटना की सुनावाई के बाद हरभजन सिंह पर कुछ मैचों का बैन लगा था, मगर तब टीम इंडिया अपने ऑफ स्पिनर के साथ खड़ा रही। भारत ने उस दौरा को रद्द करने तक आ गई थी। अंत में हरभजन सिंह से बैन हटाया गया और उन पर मैच फीस का जुर्माना लगाया गया।

लगी शराब की लत

20220515 072803

इस घटना के बाद साल 2009 में हरफनमौला खिलाड़ी को ऑस्ट्रेलिया टीम ने शराब पीने और अन्य मुद्दों पर नियमों का उल्लंघन करने के लिए टी20 वर्ल्ड कप के बीच से स्वदेश भेज दिया गया। इस घटना के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने उनका अनुबंध खत्म कर दिया और फिर साइमंड्स कभी ऑस्ट्रेलिया के लिए खेल नहीं पाए। वहीं उन्होंने अपना आखिरी वनडे भी 2009 में खेला था।

संबंधित खबरें:

Australia के दिग्गज क्रिकेटर Andrew Symonds की कार दुर्घटना में हुई मौत, खेल जगत में शोक की लहर

Australia के महान लेग स्पिनर Shane Warne का 52 वर्ष की उम्र में हुआ निधन, दिल का दौरा पड़ने से हुई मौत

Australia के दिग्गज Rod Marsh का 74 वर्ष की उम्र में हुआ निधन, दिल का दौरा पड़ने से हुई मौत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here