“83” फिल्म से प्रभावित हुए विराट कोहली, 1983 विश्वकप पर आधारित है फिल्म

0
341
Pushpa Vs 83
Pushpa Vs 83

World Cup 1983 पर बनी फिल्म “83” शुक्रवार 24 दिसंबर को रिलीज हो गई। इस फिल्म को काफी पंसद किया जा रहा है। रिलीज होते के साथ ही फिल्म की हर कोई तारीफ कर रहा है। इस फिल्म में रणवीर सिंह ने पूर्व क्रिकेटर कपिल देव की भूमिका निभाई है। यह फिल्म विश्वकप 1983 पर आधारित है। इस विश्व कप में भारत ने फाइनल में वेस्टडंडीज को हराकर पहली बार विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था। 83 फिल्म को देखने के बाद भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली इस फिल्म को लेकर काफी प्रभावित हुए हैं। विराट इस समय दक्षिण अफ्रीका दौरे पर हैं। 26 दिसंबर से भारत का पहला टेस्ट खेला जाएगा।

83 फिल्म की तारीफ की विराट ने

कोहली ने ’83’ फिल्म देखने के बाद ट्वीट करते हुए लिखा, ‘भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे प्रतिष्ठित पल को दोबारा इससे बेहतर तरीके से नहीं जीया सकता था। एक काल्पनिक रूप से बनाई गई फिल्म जो आपको 1983 में वर्ल्ड कप की घटनाओं और भावनाओं में डुबो देती है। सभी किरदारों ने शानदार परफॉर्मेंस किया है।’

वर्ल्ड कप फाइनल में दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज को भारतीय टीम ने दी थी मात 

WORLD CUP 1983
WORLD cup

फाइनल में भारतीय टीम का सामना दो बार के विश्व कप चैंपियन से होना था। 25 जून 1983 को लॉर्ड्स के मैदान में जब फाइनल खेला गया तो किसी को उम्मीद नहीं थी कि भारतीय टीम विश्व विजेता बन जाएगी। पहली पारी के दौरान ऐसा लगा भी नहीं था कि भारतीय टीम इस मुकाबले को जीतने के बारे में सोच भी रही है।

भारत ने उस मैच में श्रीकांत के 38 रनों की बदौलत किसी तरह 183 रन बनाए। यहां तक ऐसा लग रहा था कि वेस्टइंडीज तीसरी बार भी चैंपियन होने जा रही है लेकिन तब ही भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को पहला झटका दे दिया। उसके बाद भारतीय टीम ने अपना शिकंजा कसना शुरू किया।

इसी मैच में कपिल देव ने पीछे भागते हुए विव रिचर्ड्स का कैच पकड़ा और वहीं से मैच भारत के पक्ष में आने लगा। वेस्टइंडीज के लिए विव रिचर्ड्स ने सबसे ज्यादा 33 रन बनाए। इस मुकाबले में अमरनाथ और मदन लाल ने जीत में अहम भूमिका निभाई। दोनों ने 3-3 विकेट लेकर भारत की जीत को सुनिश्चित करने में बड़ा योगदान दिया। मोहिंदर अमरनाथ को इस मैच में भी मैन ऑफ द मैच दिया गया।

83 World Cup Inside Story: कैसे बदली थी Team India की किस्मत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here