साउथ अफ्रीका के तूफानी बल्लेबाज Heinrich Klaasen ने लिया टेस्ट से संन्यास, यहां देखें उनके रेड बॉल क्रिकेट के आंकड़े…

0
46

Heinrich Klaasen : अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के कुछ स्टार खिलाड़ियों ने बीते दिनों में टेस्ट क्रिकेट फॉर्मेट से सन्यास ले लिया है। हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने टेस्ट से सन्यास लेने का ऐलान किया। जिसके बाद अब साउथ अफ्रीका के तूफानी बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन ने भी आज यानी सोमवार (7 जनवरी) के दिन रेड बॉल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। क्लासेन ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट से अपने सन्यास की जानकारी दी। बता दें कि क्लासेन ने अपना अंतिम अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच मार्च 2023 में खेला था। हालिया टेस्ट सीरीज में भारत के खिलाफ, साउथ अफ्रीका दौरे पर उनको टीम में जगह नहीं मिली थी।

हेनरिक क्लासेन ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से एक भावनात्मक पोस्ट शेयर किया है जिसमें उन्होंने रेड बॉल क्रिकेट को अलविदा कहते हुए लिखा, “मैं अब भी वही हूं, उसी नाम के साथ। बस एक अलग मानसिकता और एक नया खेल।” क्लासेन ने पोस्ट में बताया कि कुछ रातों तक अपनी नींद हराम करने के बाद और यह सोचने के बाद कि क्या मैं सही निर्णय ले रहा हूं, मैंने रेड बॉल क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है। यह एक कठिन निर्णय है जो मैंने लिया है, क्योंकि यह क्रिकेट का मेरा अब तक का पसंदीदा फॉर्मैट है।

क्लासेन ने रेड बॉल क्रिकेट में अपने सफर को याद करते हुए कहा, “मैदान के अंदर और बाहर जिन लड़ाइयों का सामना किया, उन्होंने ही मुझे आज क्रिकेटर बनाया है। यह एक शानदार यात्रा रही है और मुझे खुशी है कि मैं अपने देश के लिए खेल सका। मेरी राय में यह अब तक मुझे सौंपी गई सबसे कीमती टोपी थी।”

साउथ अफ्रीकी विकेटकीपर ने लोगों को धन्यवाद करते हुए कहा कि उन सभी को धन्यवाद जिन्होंने मेरे रेड बॉल करियर में भूमिका निभाई और मुझे आज उस क्रिकेटर के रूप में आकार दिया जो मैं हूं। क्लासेन ने अंत में लिखा “लेकिन फिलहाल एक नई चुनौती का इंतजार है और मैं उसका इंतजार कर रहा हूं।”

Heinrich Klaasen : क्लासेन का टेस्ट करियर

वनडे और टी20 फॉर्मेट में अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए फेमस क्लासेन को साउथ अफ्रीका की ओर से अधिक टेस्ट मैच खेलना के मौके नहीं मिले। साल 2019 भारत के खिलाफ रांची के मैदान पर डेब्यू मैच के बाद क्लासेन ने अपने टेस्ट करियर का अंतिम मैच वेस्ट इंडीज के खिलाफ जोहन्सबर्ग में खेला। क्लासेन ने अपने अन्तराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में कुल 4 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 13 की औसत से 104 रन बनाए। उनका टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे अधिक स्कोर 35 रन रहा। हालांकि, टेस्ट की तुलना में ,वनडे और टी20 में क्लासेन का प्रदर्शन शानदार रहा है।

वनडे और टी20 के आंकड़े

साउथ अफ्रीका की ओर से क्लासेन ने अब तक कुल 54 अंतर्राष्ट्रीय वनडे और 43 अन्तराष्ट्रीय टी-20 मैच खेले हैं। इस दौरान क्लासेन ने 50 वनडे इनिंग्स में 40.07 की औसत से 1723 रन बनाए हैं। वहीं अगर बात टी20 की करें तो क्लासेन ने 39 पारियों में 22.56 की औसत से 722 रन बनाए हैं। वनडे फॉर्मेट क्लासेन के नाम चार शतक और छह अर्धशतक हैं, वहीं टी20 में उनके नाम 4 अर्धशतक हैं। बल्लेबाजी के साथ-साथ क्लासेन वीकेटकीपिंग के भी अच्छे ऑप्शन माने जाते हैं। बता दें कि हेनरिक क्लासेन वनडे और टी20 में खेलना जारी रखेंगे।

यह भी पढ़ें:

Cheteshwar Pujara: इंग्लैंड टेस्ट सीरीज से पहले चेतेश्वर पुजारा का रणजी में दोहरा शतक, क्या अब होगी टीम इंडिया में वापसी?

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का अब तक का सबसे छोटा मैच, 7 विकेट से जीती टीम इंडिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here