Rameshbabu Praggnanandhaa: 16 साल के भारतीय ग्रैंडमास्टर का जलवा, दूसरी बार वर्ल्ड नंबर-1 Magnus Carlsen को शतरंज में दी मात

इस जीत के बाद प्रज्ञानानंद ने कहा कि उन्हें इस तरह की जीत मंजूर नहीं है, जिसमें विपक्षी खिलाड़ी की गलती का फायदा उन्हें मिले। वो अपने दम पर जीत हासिल करना चाहते हैं।

0
305
Rameshbabu Praggnanandhaa
Rameshbabu Praggnanandhaa

Rameshbabu Praggnanandhaa: भारत के ग्रैंडमास्टर रमेशबाबू प्रगननंदा ने तीन महीने के अंदर दूसरी बार विश्व चैंपियन मैगनस कार्लसन (Magnus Carlsen) को हरा दिया है। वह एक साल में दूसरी बार विश्व चैंपियन कार्लसन को हराकर सुर्खियों में बन गए हैं। प्रज्ञानानंद ने चेसेबल मास्टर्स ऑनलाइन रैपिड शतरंज टूर्नामेंट के पांचवें दौर में कार्लसन को हराया। कार्लसन ने शनिवार को दोनों के बीच हुए पांचवें दौर के ‘ड्रा’ में गलती कर दी। प्रज्ञानानंद ने इसका फायदा उठाया और अपने इस कदम से नार्वे के दिग्गज को हरा दिया।

Rameshbabu Praggnanandhaa
Rameshbabu Praggnanandhaa

इस जीत के बाद प्रज्ञानानंद ने कहा कि उन्हें इस तरह की जीत मंजूर नहीं है, जिसमें विपक्षी खिलाड़ी की गलती का फायदा उन्हें मिले। वो अपने दम पर जीत हासिल करना चाहते हैं। बता दें कि इसी साल फरवरी में प्रज्ञानंद ने एयर थिंग्स मास्टर्स ऑनलाइन रैपिड शतरंज टूर्नामेंट में पहली बार मैगनस कार्लसन को हराकर सनसनी मचा दी थी।

Rameshbabu Praggnanandhaa
Rameshbabu Praggnanandhaa

Rameshbabu Praggnanandhaa: कौन हैं आर प्रगाननंदा?

बता दें कि आर प्रागननंदा का पूरा नाम रमेशबाबू प्रगननंदा है। वह तमिलनाडु के रहने वाले हैं। उन्होंने सात साल की उम्र में वर्ल्ड यूथ चेस चैंपियनशिप जीत दर्ज की थी। फिर नौ साल की उम्र में अंडर-10 टाइटल अपने नाम किया था। बता दें कि प्रागननंदा 2018 में जब 12 साल के थे, तब भारत के दिग्गज शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथ आनंद(Viswanathan Anand) का रिकॉर्ड तोड़ दिया था।

Rameshbabu Praggnanandhaa
Rameshbabu Praggnanandhaa

प्रगननंदा ने ग्रैंडमास्टर का खिताब हासिल किया था। इससे पहले प्रागननंदा 2016 में यंगेस्ट इंटरनेशनल मास्टर बनने का खिताब भी अपने नाम कर चुके हैं। 2013 में उन्होंने अंडर-8 वर्ल्ड यूथ शतरंज चैंपियनशिप जीती थी। बता दें कि इस साल मैगनस कार्लसन(Magnus Carlsen) को हराने वाले वह तीसरे भारतीय शतरंज खिलाड़ी हैं।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here