World Autism Day का इतिहास, महत्व और साल 2022 की थीम

0
322
World Autism Day 2022
World Autism Day 2022

हर साल पूरे विश्व में 2 अप्रैल को World Autism Day मनाया जाता है। United Nations General Assembly ने आधिकारिक तौर पर इस बात की घोषणा की थी कि 2 अप्रैल को हर साल यह दिवस मनाया जाएगा। Autism की परेशानी से जूझ रहे लोगों को खास देखभाल और सहानुभूति की जरूरत होती है। यह दिवस लोगों में इस बीमारी के लिए जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है।

FPUVJGtXoAABZCl?format=jpg&name=large

World Autism Day: History

United Nation हमेशा से ही दिव्यांग लोगों के लिए कुछ न कुछ कार्य करते रहता है जिनसे उनके जीवन में सुधार लाया जा सके। इसी तरह से United Nation General Assembly की काउंसिल ने 1 नवंबर, 2007 को इस बात पर विचार-विमर्श किया। इसके बाद 18 दिसम्बर, 2007 को इस बात की आधिकारिक घोषणा कर दी गई थी कि हर साल 2 अप्रैल को World Autism Day मनाया जाएगा।

FPUGwwLacAYKMJL?format=jpg&name=small

World Autism Day: Significance

यह दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों में Autism से पीड़ित लोगों के बारे में जागरूकता फैलाना और उनके अधिकारों को समझाना और पहचानना है। पूरा देश एकजुट होकर इस परेशानी का सामना कर रहे लोगों के जीवन में गुणवत्ता लाने के लिए पूर्ण समर्थन देता है। साथ ही यह भी बताने की कोशिश की जाती है कि इस पर बीमारी के उपचार तो है लेकिन कोई इलाज नहीं है।

FPUPiUrXwAEfRK9?format=jpg&name=medium

World Autism Day 2022: Theme

हर साल यह दिवस के खास उद्देश्य से मनाया जाता है। इसके लिए एक नई थीम रखी जाती है। साल 2022 की थीम ” Inclusive For All” है। इसका अर्थ “सभी के लिए समावेशी गुणवत्ता शिक्षा” है। इस वर्ष सभी को इस बीमारी के लिए समावेशी और निष्पक्ष शिक्षा प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

संबंधित खबरें:

जानिए क्यों 20 फरवरी World Day of Social Justice के रूप में मनाया जाता है, विश्व सामाजिक न्याय दिवस की कब हुई थी शुरुआत?

World Tuberculosis Day 2022: जानें इस दिवस को कब मिली थी मान्यता, क्या है इस साल की थीम का उद्देश्य

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here