इस देश में 11 साल के बच्चों को आखिर क्यों पहनना पड़ रहा है Diaper? वजह जान कर हो जाऐंगे हैरान!

बच्चे जब स्कूल जाने लगते हैं तो आमतौर पर डायपर पहनकर नहीं जाते हैं। लेकिन, स्विट्जरलैंड में कुछ उल्टा ही हो रहा है। यहां बच्चे डायपर पहनकर स्कूल जाते हैं। आपको बता दें कि स्विट्जरलैंड में बच्चे अंडरवियर की तरह डायपर का इस्तेमाल कर रहे हैं।

0
100
इस देश में 11 साल के बच्चों को आखिर क्यों पहनना पड़ रहा है Diaper? वजह जान कर हो जाऐंगे हैरान!
इस देश में 11 साल के बच्चों को आखिर क्यों पहनना पड़ रहा है Diaper? वजह जान कर हो जाऐंगे हैरान!

Diaper in School: आपके घर में भी जब बच्चे पैदा हुए होंगे तो अपने देखा होगा कि उन्हें बचपन में डायपर पहनाया जाता है। शुरुआती सालों में बच्चे इतने समझदार नहीं होते हैं कि वे बता सकें कि अब उन्हें बाथरूम जाना है। बच्चे पेसाब या पोटी अपने कपड़ो में ही निकाल देते हैं। गंदगी से बचने के लिए पैरेंट्स डायपर का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, एक उम्र के बाद बच्चो में समझदारी आ जाती है और वे बताने लगते हैं कि उन्हें अब वाशरूम जाना है। इस दौरान बच्चे स्कूल भी जाने लगते हैं।

अब आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कोई 11 साल का बच्चा डायपर पहनकर स्कूल कैसे जा रहा है। जी हां, यह सच है कि 11 साल का बच्चा डायकर पहनकर स्कूल जा रहा है। ऐसा ही एक मामला स्विट्जरलैंड से सामने आया है जहां 11 साल का बच्चा डायपर पहनता है। तो आइए इस लेख में विस्तार से जान लेते हैं।

Diaper in School

दरअसल, बच्चे जब स्कूल जाने लगते हैं तो आमतौर पर डायपर पहनकर नहीं जाते हैं। लेकिन, स्विट्जरलैंड में कुछ उल्टा ही हो रहा है। यहां बच्चे डायपर पहनकर स्कूल जाते हैं। आपको बता दें कि स्विट्जरलैंड में बच्चे अंडरवियर की तरह डायपर का इस्तेमाल कर रहे हैं। यह जानकर आपको और हैरानी होगी कि बच्चे क्यों डायपर पहनकर स्कूल जा रहे हैं।

बच्चे इस वजह से Diaper पहन कर जाते हैं स्कूल

रिसर्च के मुताबिक, ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि बच्चों को काफी कम उम्र में स्कूल भेज दिया जाता है। रिपोर्ट बताती है कि स्विट्जरलैंड में टीचर्स ऐसे केस को हाईलाइट कर रहे हैं कि स्कूल में डायपर पहनकर आने वाले बच्चों की संख्या बढ़ रही है। टीचर्स का कहना है कि कम उम्र के बच्चों को स्कूल भेजा जा रहा है, जिसकी वजह से पैरेंट्स उन्हें घरों में टॉयलेट इस्तेमाल करने का तरीका सिखा नहीं पा रहे हैं।

Diaper in School

Diaper पहनने की वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

चार-पांच साल तक बात को फिर भी हजम कर लिया जाए, लेकिन हैरानी तब होती है जब पता चलता है कि 11 साल का बच्चा डायपर पहन रहा है। चाइल्ड डेवलपमेंट एक्सपर्ट के मुताबिक, उनके पास एक 11 साल का बच्चा आया जो डायपर पहनकर अपने स्कूल जाता है। उस बच्चे के पैरेंट्स ने उसे नहीं सिखाया था कि खुद से टॉयलेट का इस्तेमाल कैसे करना हैं। वर्किंग पैरेंट्स को बच्चो को डायपर पहना देना ज्यादा आसान लगता है। हालांकि, यह बच्चों के लिए बिल्कुल सही नहीं है।

यह भी पढ़े…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here