इस होली में भांग की चटनी के साथ खाएं और खिलाएं पालक, पनीर, प्‍याज के पकौड़े, जुबां कर उठेगी आहा !

होली का खुमार अब माहौल में चढ़ना शुरू हो गया। बात होली की बिन पकौड़ों के अधूरी है। इस होली पर अपने खाने का मजा दोगुना करने के लिए भांग की चटनी बनाएं।

0
552
Bhang ki chutney
Bhang ki chutney

Bhang ki Chutney on Holi: होली का खुमार अब माहौल में चढ़ना शुरू हो गया। बात होली की बिन पकौड़ों के अधूरी है। इस होली पर अपने खाने का मजा दोगुना करने के लिए भांग (Bhang) की चटनी बनाएं। जो न केवल आपके मुंह का स्‍वाद बदलेगी, बल्कि उसमें मौजूद आयरन (Iron) और विटामिन शरीर को फायदा भी पहुंचाएंगे।
भांग नाम सुनकर थोड़ा अटपटा जरूर लगेगा, लेकिन इससे नशे का दूर-दूर तक नाता नहीं है। जी हां, कुमाऊं के इलाकों में बहुतायत में मिलने वाले भांग के बीज की चटनी उत्‍तराखंड ही नहीं, बल्कि दिल्‍ली-एनसीआर, उत्‍तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और मुंबई में भी प्रसिद्ध है।

bhang ki chutney on holi
bhang ki chutney on holi

Bhang ki Chutney के बिना Holi पर नमकीन डिश अधूरी

होली के मौके पर पकौड़ों के शौकीन अमूमन सभी होते हैं। ऐसे में पकौड़ा ही ऐसा स्नैक्स है जो कई प्रकार से बनाया जा सकता है। मसलन पालक, प्‍याज और पनीर से लेकर गोभी और आलू कई चीजों से इसे बनाया जा सकता है। कोई भी त्योहार में नमकीन डिश की बात पकौड़ों के बिना अधूरी होती है। वहीं इसके साथ अगर चटपटी भांग की चटनी भी मिल जाए, तो क्‍या ही कहना। चलिए बताते हैं आपको इस होली भांग की चटनी बनाने की रेसिपी। आप इसे पार्टी के मेन्यू में भी शामिल कर सकते हैं।

color 13 march
Holi

भांग की चटनी बनाने की रेसिपी
भांग की चटनी बनाने के लिए आपको सबसे पहले जरूरत होगी भांग के बीजों की। ये मार्केट या ऑनलाइन दोनों ही जगह
आसानी से उपलब्‍ध होते हैं। एक कटोरी में थोड़े से भांग के बीज लें। गैस पर तवा रखकर धीमी आंच पर बीजों को भूनें। इन्‍हें तब तक भूनें जब तक कि ये चटकने न लगें और इनसे हल्‍की सी महक उठने लगे। बीज भूनने के बाद किसी बर्तन में इसे खाली कर लें। इसे थोड़ी देर के लिए ठंडा होने तक रखें। दूसरी तरफ एक बारीक कटा प्‍याज लें, हरी मिर्च, लहसुन, अदरक के कटे टुकड़े, खट्टा करने के लिए नींबू या इमली का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बीज ठंडे होने के बाद मिक्‍सर ग्राइंडर में सभी सामग्री और बीज मिलाकर अच्‍छी तरह से चलाएं। इसमें अपने स्‍वादानुसार नमक मिलाएं। नमक अच्‍छी तरह से मिलाकर ऊपर से नींबू या इमली का रस मिलाकर चलाएं। इसे गर्मागर्म पकौड़ों के साथ सर्व करें।

नोट- इसका स्‍वाद और बेहतर करने के लिए आप चाहें तो इसमें पुदीना और धनिये का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं।

विस्‍तृत चुनाव परिणाम के लिए यहां क्लिक करें। ताजा खबरों के लिए हमारे साथ Facebook और Twitter पर जुड़ें।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here