NFS मामले पर OBC आयोग ने G.B.Pant Social Science Institute से जवाब मांगा, Institute ने फिर निकाली वैकेंसी

0
1046
gb pant social science institute jhusi allahabad
G.B. Pant Social Science Institute, Jhusi, Prayagraj, UP

G.B.Pant Social Science Institute में प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर एवं असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती में ओबीसी कोटे के Not Found Suitable (NFS) मामले पर राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग ने जीबी पंत सोशल साइंस इंस्टीट्यूट, प्रयागराज के चेयरमैन/डायरेक्टर को 8 दिसंबर को नोटिस जारी कर दो दिनों के अंदर जवाब देने को कहा है। अपने पत्र में ओबीसी आयोग ने 4 सवाल पूछे हैं जिसका जवाब संस्‍थान के चेयरमैन/डायरेक्‍टर को पत्र प्राप्ति के दो दिनों के अंदर देने को कहा गया है।

OBC NFS GB Pant action min
OBC आयोग द्वारा G.B.Pant Social Science Institute को जारी की गई चिट्ठी

इस बीच G.B.Pant Social Science Institute, झूंसी प्रयागराज ने NFS कर दी गई आरक्षित सीटों के लिए आज अलग से विज्ञापन जारी कर दिया है।

GB Pant Vacancy min
G.B.Pant Social Science Institute द्वारा 10 दिसंबर 2021 को निकाली गई वैकेंसी

G.B.Pant Social Science Institute, झूंसी, प्रयागराज द्वारा आरक्षित सीटों के लिए आज अलग से जारी किए गए विज्ञापन में OBC के लिए 6, EWS के लिए 1 एवं SC के लिए 2 पद शामिल है।

GB Pant Vacancy1 min
G.B.Pant Social Science Institute द्वारा जारी की गई वैकेंसी की विस्‍तृत जानकारी

क्‍या है NFS का मामला?

जीबी पंत सोशल साइंस इंस्टीट्यूट में प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर एवं असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्‍ति के लिए रिक्‍ति की सूचना निकाली थी। इसके लिए 30 नवंबर से लेकर 2 दिसंबर तक इंटरव्‍यू किए गए और चयनित उम्‍मीदवारों की सूची को मंजूरी दे दी गई। यह मंजूरी संस्‍थान के बोर्ड द्वारा 3 दिसंबर को दी गई।

OBC NFS GB Pant min
G.B.Pant Social Science Institute द्वारा चयनित उम्‍मीदवारों की सूची

प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर एवं असिस्‍टेंट प्रोफेसर की नियुक्‍ति के लिए UR में 16, EWS में 9 और OBC में 16 अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया था। इन्हें API (एकेडमिक परफॉर्मेंस इंडेक्स) के घटते क्रम में रखा गया। यानी असिस्टेंट प्रोफ़ेसर बनने की न्यूनतम अर्हता, पात्रता लिए हुए पात्र उम्मीदवारों की सूची।
UR – 93 से 87
EWS – 87 से 81
OBC – 93 से 83

यानी 93 से 87 तक API के अभ्यर्थी UR में शामिल किए गए। 87 के बाद 81 तक आने वाले अभ्यार्थी EWS में शामिल किए गए। OBC की सूची में 93 से 83 तक API वालों को किया गया। यहां 87 से उपर API वाले OBC उम्‍मीदवारों को UR में नहीं रखा गया। यानी UR जिसे अनारक्षित यानी ‘ओपन फ़ॉर ऑल’ होना चाहिए था, उसका यहां पालन नहीं किया गया।
अंतिम परिणाम में चयनित अभ्यर्थियों के API इस प्रकार थी:

UR श्रेणी के लिए चयनित अभ्‍यार्थियों की API
अविरल पांडे – 91
निहारिका पांडे – 93

EWS श्रेणी के लिए चयनित अभ्‍यार्थियों की API
माणिक कुमार – 81

OBC NFS GB Pant API List1 min
UR एवं EWS श्रेणी के लिए चयनित अभ्‍यार्थियों की API

OBC श्रेणी के लिए शॉर्टलिस्टेड अभ्‍यार्थियों की API
मोहम्मद शाहनवाज – 93
शैलेंद्र कुमार सिंह – 91.5

OBC NFS GB Pant API List2 min
OBC श्रेणी के लिए शॉर्टलिस्टेड अभ्‍यार्थियों की API

यहां 91 API से उपर लाने वाले मोहम्मद शाहनवाज और शैलेंद्र कुमार सिंह को OBC में कोटे के लिए उपयुक्‍त नहीं पाया गया। यह जानकारी बाहर आने के बाद सोशल नेटवर्किंग साइटों पर लोगों ने अपना विरोध जताना शुरू कर दिया। इसी मुद्दे को लेकर दो लोगों ने ओबीसी आयोग को अपनी आपत्ति जताई जिसके बाद ओबीसी आयोग ने इस पर कार्रवाई करते हुए जीबी पंत सोशल साइंस इंस्‍टीट्यूट को पत्र लिखकर जवाब तलब किया है।

इस बीच G.B.Pant Social Science Institute, झूंसी प्रयागराज ने NFS कर दी गई आरक्षित सीटों के लिए आज अलग से विज्ञापन जारी कर दिया है। जारी किए गए विज्ञापन में OBC के लिए 6, EWS के लिए 1 एवं SC के लिए 2 पद शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here