सर्दियों में अच्छी भली स्किन भी खराब हो जाती है। स्किन का ग्लो सर्दियां छीन लेती हैं। उपर से आप की स्किन ड्राई है तो फिर क्या कहना। इस मौसम में त्वचा का काफी ख्याल रखना होता है। ख्याल रखने का मतलब ये नहीं है कि आप कुछ भी लगाते रहे। बहुत अधिक क्रीम का भी प्रयोग नहीं कर सकती हैं क्योंकि इसमें केमिकल की मात्रा अधिक होती है। वहीं जो भी नुस्खा आप अपनी त्वचा के लिए इस्तेमाल कर रही हैं ध्यान रहे की सर्दियों में उनसे स्किन ड्राई न हो जाए।

खीरा

cucumber

खीरा-ककड़ी गर्मी में चेहरे को ठंडक देता है साथ ही स्किन में निखार भी लाता है। खीरे के इस्तेमाल से स्किन सॉफ्ट रहती है और आँखों के नीचे के डार्क सर्कल्स भी कम होते हैं। लेकिन सर्दी के मौसम में खीरा और ककड़ी आपकी स्किन से सारा तेल खींचकर उसे और ड्राई बना सकता है।

आलू

650x 2019

आलू को स्किन पर मौजूद दाग-धब्बों को दूर करने के लिए यूज़ में लाया जाता है। लेकिन सर्दियों में इसके इस्तेमाल से स्किन का निखार छिन सकता है। इसमें मौजूद स्टार्च ठंड के दिनों में स्किन को और भी ज्यादा ड्राई करने का काम करता है।

टमाटर

tomato

गर्मी में टमाटर का इस्तेमाल कई तरह के ब्यूटी पैक में किया जाता है, लेकिन सर्दियों में ये आपकी स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है। टमाटर में मौजूद अम्लीय गुण स्किन को ड्राई करते हैं, इसलिए सर्दियों के दौरान अपने चेहरे पर टमाटर लगाने से बचें।

नींबू

lemon

नींबू में मौजूद एसिड यानी फोटोटॉक्सिक नामक तत्व, सर्दी के मौसम में आपकी स्किन को ड्राई कर और भी ज्यादा रूखा बना सकता है। विटामिन सी से भरपूर नींबू को स्किन के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। पर सर्दियों में इस्तेमाल से आपको स्किन में जलन हो सकती है। इसलिए सर्द मौसम में इसका इस्तेमाल न करे।

चावल का आटा

mmm

चावल में स्टार्च भरपूर मात्रा में होता है जिसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल एंटी एजिंग फेस मास्क के रूप में किया जाता है। स्किन को अंदर तक साफ करने के लिए हम चावल के आटे का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन सर्दी के मौसम में ये आपके चेहरे पर रैशेज पैदा कर सकता है। इसके इस्तेमाल से सर्दी में स्किन खुरदुरी हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here