Home Remedies for Sensitive Teeth: ठंडा और गर्म खाने से दांतों में होने लगी है झनझनाहट! तो अपनाएं यह घरेलू इलाज, मिलेगी तुरंत राहत…

0
57

Home Remedies for Sensitive Teeth: दांतों में सेंसिटिविटी दांतों की एक कॉमन प्रॉब्लम है । छोटे बच्चों से लेकर बड़ी उम्र तक हर चौथे शख्स को दांतों में सेंसटिविटी की शिकायत रहती है। टीथ सेंसिटिविटी की समस्या में कुछ ठंडा या गर्म खाने पर दांतों में तेज झनझनाहट महसूस होती है। कई लोगों को दांत में अक्सर दर्द की शिकायत रहती है। इस तरह की दातों की बीमारी से बचने के लिए सतर्क रहने की जरूरत है। अगर आपके दांतों में भी झनझनाहट और दर्द होता है तो अपने दांतों का ख्याल रखना शुरु कर दें। ये परेशानी कई बार हमारी खुद की गलतियों की वजह से होती है, इसलिए कुछ आदतों को बदलना बहुत ही जरूरी है।

Home Remedies for Sensitive Teeth: कई लोग दांतों की सेंसिटिविटी से बहुत परेशान रहते हैं। इस कारण वह जो भी कुछ ठंडा या गर्म खाते है तो उनको दांतों में झनझनाहट का सामना करना पड़ता है। कई बार यह समस्या इतनी बढ़ जाती है जिसकी वजह से हमें डॉक्टर से सलाह भी लेनी पड़ती है । अगर आप भी इस परेशानी का सामना कर रहे हैं तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिससे आसानी से दांतों की सेंसिटिविटी से मुक्ति पा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं कुछ घरेलू उपायों के बारे में जिससे आप दांतों की सेंसिटिविटी को दूर कर सकते हैं ।

5d92814a 4dfa 43b9 b90d 36bf4d1992d3
Home Remedies for Sensitive Teeth

दांतों की सेंसिटिविटी के कारण-

  1. ज्यादा सख्त टूथब्रश का इस्तेमाल करने से आपको दांतों में सेंसिटिविटी की परेशानी हो सकती है।
  2. दांतों में पायरिया रोग होने पर दांतों में सेंसिटिविटी की परेशानी हो सकती है।
  3. अधिक ऑयल युक्त भोजन खाने से भी आपको दांतों में सेंसिटिविटी की परेशानी हो सकती है।
  4. बहुत ज्यादा तंबाकू और गुटखे का सेवन करने से भी आपको दांतों में सेंसिटिविटी की परेशानी हो सकती है।
  5. इसके साथ ही दांतो के मसूड़े का ढीला होने पर आपको दांतों में सेंसिटिविटी की परेशानी हो सकती है।
  6. दांतों में कीड़ा लगने पर भी आपको हाइपर सेंसिटिविटी हो सकती है।

इन चीजों की मदद से सेंसिटिविटी से पाएं निजात :

  1. कच्चा प्याज (Raw Onion)

प्याज का इस्तेमाल अक्सर हम खाने का जायका बढ़ाने के लिए करते हैं, लेकिन इसकी मदद से दांतों की झनझनाहट को भी दूर किया जा सकता है, इसके लिए कच्चे प्याज का स्लाइस काटकर प्रभावित दांतों के बीच में दबा लें और फिर नमक के पानी से कुल्ला कर लें ।

  1. नमक पानी (Salt Water)

नमक का पानी दांतो के लिए काफी लाभकारी है, इसके लिए आप एक ग्लास पानी को हल्का गर्म कर लें और फिर इसमें 2 चम्मच नमक मिला दें, अगर सुबह और शाम को इस पानी से कुल्ला करेंगे तो कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा ।

  1. सरसों के तेल (Mustard Oil)

सरसों के तेल को दांतों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, इसके लिए आप एक चम्मच में तेल लें और इसमें आधा चम्मच नारियल का तेल और थोड़ा नमक मिला लें । अब इस मिश्रण को लेकर प्रभावित दांतों पर मलें और फिर साफ पानी से कुल्ला कर लें ।

  1. नीम का दातुन (Neem Datun)

नीम के औषधीय गुणों से हम सभी वाकिफ हैं. अगर आप हाइपर सेंसिटिविटी (Hypersensitivity) से परेशान हैं तो प्लास्टिक के टूथब्रश की जगह नीम के दातुन का इस्तेमाल कर सकते है और कुछ ही दिनों में इसका फायदा आपको नजर आने लगेगा ।

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया। हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है। आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें ।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here