CNG Vehicles : गाड़ी में CNG भरवाते वक्त क्यों निकलना चाहिए बाहर, जानें इसके पीछे का कारण…

0
159

CNG Vehicles : देशभर मैं पेट्रोल और डीजल की के साथ-साथ सीएनजी गाड़ियों का भी सड़कों पर चलन काफी देखा जा रहा है। कई राज्यों में पेट्रोल की कीमतें 100 रूपये के पार पहुंच चुकी हैं। ऐसे में सीएनजी (कंप्रेस्ड नेचुरल गैस), से चलने वाली गाड़ियों की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है। बता दें, सीएनजी पेट्रोल के मुकाबले करीब 25 प्रतिशन सस्ता होता है।

cng2

आप अगर कभी सीएनजी पंप पर गए होंगे तो एक चीज जरूर नोटिस की होगी कि जब भी कोई कार का मालिक सीएनजी पंप पर सीएनजी डलवाता है तो उस समय जो भी व्यक्ति गाड़ी के अंदर बैठे होते हैं उनको वहां से बाहर आने के लिए बोल दिया जाता है। लोगों के बाहर आने पर ही सीएनजी को गाड़ी में भरा जाता है। लेकिन कुछ लोगों को आज भी इसके पीछे का कारण नहीं पता है कि आखिर सीएनजी भरवाते समय कार से नीचे उतरने को क्यों कहा जाता है। चलिए आपको इसके पीछे के कारण के बारे में बताते हैं।

CNG Vehicles : गाड़ी में ब्लास्ट होने का रहता है डर

rsz cng3

सीएनजी एक तेजी से आग पकड़ने वाली गैस है। सीएनजी गैस, घरों की रसोइयों में इस्तेमाल होने वाली एलपीजी गैस से सिमिलर होती है, छोटी सी चिंगारी के संपर्क में आने से यह आग पकड़ सकती है। सीएनजी भरने के दौरान गाड़ी से उतारे जाने के पीछे का अहम कारण हादसा होने का डर होता है। इसलिए, पेट्रोल और सीएनजी पंपों में धूम्रपान करना और आग जलाना सख्त मना होता है। अगर गाड़ी में रखे सिलेंडर में किसी भी जगह पर लीकेज होती है तो इससे कार के अंदर ब्लास्ट होने की संभावना हो सकती है। इसलिए सीएनजी पंप पर मौजूद कर्मियों द्वारा लोगों को गाड़ी से बाहर निकलने के लिए बोला जाता है।

बता दें, सीएनजी गैस स्वभाव से अस्थिर होती है और आप अनुमान नहीं लगा सकते कि कब क्या होगा। सीएनजी सिलेंडर गर्म हो सकता है, लीक के कारण आग लग सकती है, या अधिक दबाव के चलते सिलेंडर फट सकता है, और भी कई कारण हो सकते हैं जिससे आपकी गाड़ी जल सकती है।

यह भी पढ़ें:

हैरतअंगेज! जिसके नाम से ही इंसान जाता है घबरा, शख्स ने उसके ही इलाज के लिए खर्च कर डाले इतने रुपये!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here