हैरतअंगेज! जिसके नाम से ही इंसान जाता है घबरा, शख्स ने उसके ही इलाज के लिए खर्च कर डाले इतने रुपये!

Snake Rescue: सांप का इलाज किया जा रहा है। सांप के सही होने के बाद वाइल्ड लाइफ की टीम उसे जंगल में रिलीज कर देगी...

0
94
Snake Rescue
Snake Rescue

Snake Rescue: आपने पशु प्रेम के ढेरों ऐसे किस्से देखे-सुने होंगे जिन्होंने आपके दिल को छुआ होगा लेकिन क्या आपने इंसान और सांप के बीच का ऐसा प्यार देखा है जो बे-मेल होने के बावजूद सोशल मीडिया पर अनेकों चर्चाएं बटोर रहा हो। मामला उत्तर प्रदेश के बदायूं का है जहां रेस्क्यू के बीच लोहे के गाटर से दबकर कोबरा प्रजाति का सांप जख्मी हो गया। फिलहाल सांप को दिल्ली की वाइल्ड लाइफ एसओएस संस्था में इलाज के लिए भेज दिया गया है।

किसी सांप को सुरक्षित बचाकर इलाज के लिए दिल्ली भेजने का यह हैरतअंगेज मामला जिले में पहली बार सामने आया है। रेस्क्यू की पूरी प्रक्रिया सुल्तानपुर सांसद और पशु प्रेमी मेनका गांधी के हस्तक्षेप के बाद पूरी हुई है।

बता दें, मुरादाबाद हाइवे पर शहर से करीबन नौ किलोमीटर दूर स्थित गांव सिलहरी में स्थित सीमेंट व लोहे के गाटर की दुकान में इंडियन स्पेक्टीकल कोबरा प्रजाति का सांप शनिवार को निकला था। दुकान मालिक ने सर्पमित्र विकेंद्र शर्मा को इसकी सूचना दी तो विकेंद्र इस सांप को पकड़ने बताए गए स्थान पर जा पहुंचे।

WhatsApp Image 2023 10 08 at 11.35.46 AM
Snake Rescue

Snake Rescue: गाटर्स के बीच छिपा था सांप

सांप लोहे के गाटर्स के बीच छिपा था। एक-एक करके गाटर्स हटाए गए। जबकि बाद में सांप को पकड़ा जा रहा था, इसी बीच गाटर उठा रहे व्यक्ति के हाथ से गाटर छूट गया और सांप पर गिरा। इससे वह घायल हो गया। हालांकि उसे थैले में बंद करके वहां से ले आया गया।

WhatsApp Image 2023 10 08 at 11.35.47 AM 1
Snake Rescue

सांसद मेनका गांधी बोलीं इलाज कराओ

सांप के घायल होने की जानकारी ईमेल के जरिये विकेंद्र ने सांसद मेनका गांधी को दी तो उन्होंने सीधे तौर पर उसका इलाज कराने का निर्देश दिया। साथ ही दिल्ली की संस्था से भी संपर्क साधा गया। संस्था द्वारा विकेंद्र से उस सांप को दिल्ली भेजने को कहा गया।

5 हजार की टैक्सी से दिल्ली गया सांप

विकेंद्र ने पांच हजार रुपये में दिल्ली तक सांप को ले जाने के लिए टैक्सी बुक की। इसी से उसे वहां ले जाया गया। संस्था ने उस सांप को रिसीव कर अपने पास रख लिया और उसका इलाज किया जा रहा है। सांप के सही होने के बाद वाइल्ड लाइफ की टीम उसे जंगल में रिलीज कर देगी। इसकी सूचना और वीडियोग्राफी उसे भर्ती कराने वालों को भेजने की बात भी वहां के जिम्मेदारों ने कही है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here