त्‍वचा निखारने के साथ ही डेड स्किन का सफाया करती है Dry Brushing , जानिए इसके फायदे !

Dry Brushing: ड्राई ब्रशिंग के जरिये आपकी त्‍वचा चमकदार बनती है।इसे सूखी त्‍वचा पर किया जाता है। जिससे त्‍वचा के डेड सेल्‍स साफ होते हैं।ब्‍लड सर्कुलेशन दुरुस्‍त रहता है।

0
42
Dry Brushing kya hota hai?
Dry Brushing

Dry Brushing: अगर आपकी त्‍वचा भी बेजान और रुखी हो चुकी है, तो परेशान होने की हरगिज जरूरत नहीं है। इसके साथ ही अगर आपके शरीर पर अनचाहे बाल, सैल्‍यूलाइट फैट नजर आता है। इन सभी समस्‍याओं से निजात पाने का तरीका है ड्राई ब्रशिंग, जी हां इसके जरिये आप अपने शरीर को सुंदर और सुडौल भी बना सकतीं हैं।
दरअसल ड्राई ब्रशिंग के जरिये आपकी त्‍वचा चमकदार बनती है।

इसे सूखी त्‍वचा पर किया जाता है। जिससे त्‍वचा के डेड सेल्‍स साफ होते हैं।ब्‍लड सर्कुलेशन दुरुस्‍त रहता है। यह प्रक्रिया एक बेहतरीन एक्‍सफोलिएट भी है, इसका नियमित इस्‍तेमाल आपकी त्‍वचा में जबरदस्‍त निखार भी लाता है।बस इस बात का ध्‍यान रखना जरुरी है बहुत सावधानी के साथ इस प्रोसेस को करें, अन्‍यथा आपकी परेशानी कम होने की बजाय बढ़ सकती है।

Dry Brushing Kya ho hai?
Dry Brushing: ड्राई ब्रशिंग से पहले ये सुनिश्चित जरुर कर लें कि आपकी स्किन पूरी तरह से सूखी हो।

Dry Brushing: ड्राई ब्रशिंग के दौरान इन बातों का रखें ख्‍याल

  • ड्राई ब्रशिंग से पहले ये सुनिश्चित जरुर कर लें कि आपकी स्किन पूरी तरह से सूखी हो
  • एड़ी से शुरु करते हुए ब्रश को अपनी त्‍वचा पर लंबे ऊपर की ओर स्‍ट्रोक में ब्रश चलाएं
  • ब्रश का संचालन नीचे से ऊपर की ओर होना चाहिए
  • पूरी ब्रशिंग समान दबाव के साथ हो, बहुत जोर से या बहुत बार एक ही जगह ब्रश न करें। इससे स्किन पर चक्‍कते पड़ सकते हैं। जिससे शरीर में जलन होगी
  • ये प्रक्रिया दिन में किसी भी समय की जा सकती है।आप चाहें तो इसे सप्‍ताह में 3 से 4 बार नहाने से पूर्व भी कर सकती हैं।इसके बाद त्‍वचा को पानी से ठीक से धोलें
  • त्‍वचा सुखाने के बाद अच्‍छे मॉइस्चराइजर का इस्‍तेमाल करें

Dry Brushing: जानिए ड्राई ब्रशिंग के फायदे

Dry Brushing 1 min
Dry Brushing.
  • सबसे पहली बात की ड्राई ब्रशिंग करने से रक्‍त संचार बेहतर होता है। हालांकि त्‍वचा पर ब्रश चलाने के बाद आपको जलन महसूस होगी, लेकिन इसमें चिंता करने जैसी बात नहीं है।जलन अधिक होने पर कोई भी प्‍लांट बेस्‍ड तेल को इस्‍तेमाल कर सकते हैं।
  • ड्राई ब्रशिंग के इस्‍तेमाल से बॉडी डिटॉक्‍स होती है, मृत त्‍वचा का सफाया होता है।स्किन में नई जान आती है और वह चमकदार बनती है।
  • शरीर के विभिन्‍न हिस्‍सों में जमा सेल्‍युलाइट खत्‍म होता है। मांसपेशियां सुडौल बनती हैं।
  • अनचाहे बालों से मुक्ति मिलती है।रोमछिद्र खुल जाते हैं।संक्रमण खत्‍म होता है।

Dry Brushing: इन बातों का रखें ध्‍यान

Dry Brushing: ड्राई ब्रशिंग के दौरान इस बात का ध्‍यान रखें कि आपको स्किन डिजीज नहीं हो।अगर आप एग्जिमा, सोरायसिस, सनबर्न, सूजन जैसी दिक्‍कतों से जूझ रहे हैं तो ड्राई ब्रशिंग आपके लिए नहीं है। कभी भी खुले कट, घाव पर ब्रश नहीं करें, ड्राई स्किन वाले लोग भी इसका प्रयोग करते समय सावधान रहें।

डिस्‍क्‍लेमर- उपरोक्‍त जानकारी स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञो से बातचीत के आधार पर हैं, किसी भी तरह की शंका होने पर डॉक्‍टर से परामर्श अवश्‍य लें।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here