Fast Aging: कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती? फौरन बदलें इन आदतों को वरना…

गर्मियों के दिनों में धूप काफी तेज होती है। ऐसे में लोग धूप के संपर्क में ज्यादा आते हैं। जिससे आपकी स्कीन पर फाइन लाइन्स और रिंकल्स नजर आने लगते हैं। इससे आपकी स्किन धीरे-धीरे बूढ़ी दिखने लगती है।

0
319
Fast Aging: कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती? फौरन बदले इन आदतों को वरना जवानी में ही दिखने लगेंगे बूढ़े
Fast Aging: कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती? फौरन बदले इन आदतों को वरना जवानी में ही दिखने लगेंगे बूढ़े

Fast Aging: हर इंसान खुद को हमेशा फिट और जवान रखना चाहता है। हालांकि, उम्र के साथ बूढ़ा होना एक प्राकृतिक क्रिया है। मगर बहुत से ऐसे लोग भी होते हैं जो कम उम्र में ही बूढ़े दिखने लगते हैं। इसकी कई वजह है, लेकिन इसका सबसे बड़ा कारण है लोगों की आदतें। जानें- अंजाने में लोग रोजाना कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जो उनकी सेहत के लिए नुकसानदायक होती है।

जिससे उनकी स्किन पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। भरी जवानी में बूढ़े नजर आना कहीं ना कहीं आपकी आदतों की वजह से होता है। अब आप सोच रहे होंगे कि आपकी ऐसी कौन सी आदतें हैं जो आपको समय से पहले उम्रदराज बना रही हैं तो आइए हम आपको बताते हैं समय से पहले बूढ़ा होने से कैसे बचा जाए।

Fast Aging: कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती? फौरन बदले इन आदतों को वरना जवानी में ही दिखने लगेंगे बूढ़े
Fast Aging

Fast Aging: विटामिन D की कमी

कई स्टडीज में यह बात सामने आयी है कि शरीर में विटामिन डी की कमी होने से स्किन कैंसर और कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स होने का खतरा बढ़ जाता है। सर्दियों में विटामिन डी की कमी का सामना सबसे ज्यादा करना पड़ता है। ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए मार्केट में कई तरह के विटामिन डी सप्लीमेंट्स आते हैं जिन्हें खाकर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी भी पूरी होगी और स्किन को भी कई तरह के फायदे मिलेंगे।

Fast Aging: धूप में बहुत अधिक रहना

गर्मियों के दिनों में धूप काफी तेज होती है। ऐसे में लोग धूप के संपर्क में ज्यादा आते हैं। जिससे आपकी स्कीन पर फाइन लाइन्स और रिंकल्स नजर आने लगते हैं। इससे आपकी स्किन धीरे-धीरे बूढ़ी दिखने लगती है। इस परेशानी से बचने के लिए जरूरी है कि आप जब भी धूप में बाहर निकले तो सनस्क्रीम लगाकर निकले ताकि सूरज की यूवी किरणें आपकी स्किन को खराब ना करें। कोशिश करें कि सुबह 11 से शाम 3 बजे तक धूप में ना निकलें। इस समय धूप काफी तेज होती है।

वहीं, अगर आप स्वीमिंग, हाइकिंग और आउटडोर एक्टिविटीज कर रहे हैं तो हर 2 से 3 घंटे में सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

Fast Aging: स्किन को मॉइश्चराइज ना करना

मॉइश्चराइजेशन स्किनकेयर का सबसे बेसिक स्टेप है। ये बहुत जरूरी है कि आप अपनी स्किन को रोजाना मॉइश्चराइज करें। स्किन को मॉइश्चराइज ना करने से ये काफी ड्राई होने लगती है जिससे फाइन लाइंस और रिंकल्स नजर आने लगते हैं जिससे आप समय से पहले बूढ़े दिखने लगते हैं।

Fast Aging: कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती? फौरन बदले इन आदतों को वरना जवानी में ही दिखने लगेंगे बूढ़े
Fast Aging

Fast Aging: पानी कम पीना

हमारा शरीर 70 फीसदी पानी से भरा होता है। पानी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। पानी ना पीने से आपको कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। शरीर में पानी की कमी से आपकी स्किन ड्राई होने लगती है, जिससे स्किन पर डार्क सर्कल और फाइन लाइंस पड़ने लगते हैं। इस परेशानी से बचने के लिए आप शरीर को हाइड्रेटेड रखें। इससे आपकी स्किन ब्राइट और यंग नजर आएगी।

Fast Aging: पूरी नींद ना लेना

स्ट्रेस के कारण कई बार लोग सो नहीं पाते। जिससे उन्हें पूरी नींद नहीं मिल पाती। जब आप सोते हैं तो शरीर खुद को रिपेयर करता है। मगर कम सोने का असर आपकी स्किन पर साफ नजर आ जाता है। जब आप किसी बात का स्ट्रेस लेते हैं तो आपका नर्वस सिस्टम कोर्टिसोल नाम का स्ट्रेस हार्मोन रिलीज करता है। यह स्ट्रेस हार्मोन हमारी स्किन में ऑयल प्रोडक्शन को बढ़ाता है जिसके परिणामस्वरूप स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं और मुंहासे होने लगते हैं। जिससे आपकी स्किन खराब हो जाती है और आप समय से पहले बूढ़े दिखने लगते हैं।

Fast Aging: बहुत ज्यादा तनाव में रहना

तनाव लेना कभी भी किसी के लिए भी सही नहीं होता। वो हमेशा इंसान के स्वास्थ्य को हानि पहुंचाता है। स्ट्रेस से ना सिर्फ आपकी हेल्थ पर इसका असर पड़ता है बल्कि इसके कारण धीरे-धीरे आपके बाल झड़ने लगते हैं और स्किन का कोलेजन प्रोटक्शन भी काफी कम हो जाता है। जिसकी वजह से स्किन काफी डल दिखने लगती है। ऐसे में आप समय से पहले ही उम्र में काफी बड़े दिखने लगते हैं।

Fast Aging: कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती? फौरन बदले इन आदतों को वरना जवानी में ही दिखने लगेंगे बूढ़े
Fast Aging

Fast Aging: हेल्दी डाइट ना लेना

जंक फूड, प्रोसेस्ड और फ्राइड फूड का सेवन करने से ना सिर्फ आपके शरीर पर इसका गलत असर पड़ता है बल्कि यह आपकी स्किन के लिए काफी खराब माने जाते हैं। ऐसे में आप समय से पहले बूढ़े दिखने लगते हैं। इसलिए आपके आहार में हेल्थी फूड को शामिल करें, इससे आप हेल्दी रहेंगे।

Fast Aging: बहुत ज्यादा शराब पीना और स्मोकिंग करना

तंबाकू के धूएं में कई विषाक्त पदार्थ होते हैं जो त्वचा में मौजूद ऑक्सीजन और कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के सर्कुलेशन को कम करते हैं। स्मोकिंग करने से स्किन की नई कोशिकाओं का प्रोडक्शन रुक जाता है जिस कारण आप बूढ़े दिखने लगते हैं। वहीं, ज्यादा शराब पीने से हमारे शरीर में कई तरह के प्रभाव पड़ते हैं। इसका सेवन स्किन को डिहाइड्रेट कर सकता है और आपकी स्किन में सूजन हो सकती है। इन सभी चीजों के चलते आप समय से पहले बूढ़े दिखने लगते हैं।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here