छिलके वाली दाल में होता है दूध से ज्यादा कैल्शियम, मिलेगा 6 गुना ज्यादा फायदा

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Benefits of eating dal Lentils chilke vali dal ke fayde tur arhar dal ke fayde
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Chilke Wali Dal: दाल सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है। दाल में इतने प्रोटीन पाए जाते हैं कि यदि आप दूध नहीं भी पीएंगे तो यह आपके शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा कर देगा। दाल का सेवन करना हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है। रिसर्च में पाया गया है कि छिलके वाली दाल में सबसे ज्यादा कैल्शियम पाए जाते हैं। हालांकि लोग शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए दूध को ही एकलौता स्त्रोत मानते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कुछ एसी दाल हैं जिनके सेवन से सबसे ज्यादा कैल्शियम शरीर को मिलता है।

Chilke Wali Dal
Chilke Wali Dal

Chilke Wali Dal: तूर/अरहर की दाल में होता है सबसे ज्यादा कैल्शियम

तूर की दाल (Toor Dal) या अरहर की दाल में सबसे ज्यादा सबसे ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है। इंटरनेशनल सेंटर फॉर रिसर्च इन सेमी-एरिड ट्रोपिक्स (ICRISAT) में यह पता चला है कि यह दाल सेहत के लिए बेहर फायदेमंद होती है। तूर की दाल में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें 9.5g तक फाइबर होता है। जिन खाद्य पदार्थो में फाइबर पाया जाता है वह पाचन तंत्र को मैनेज करने में मदद करते हैं।

Chilke Wali Dal
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बता दें कि माना जाता है कि यदि आप 100 ग्राम दूध ले रहे हैं तो आपके शरीर को 125mg कैल्शियम शरीर को मिलता है। लेकिन वहीं आप अगर 100 ग्राम तूर की दाल लेंगे तो आपके शरीर को 130mg कैल्शियम मिलेगा। शरीर को कैल्शियम की काफी जरूरत होती है। यदि आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है तो आपकी हड्डियां कमजोर हो जाएंगी। इतना ही नहीं आपके शरीर में दर्द भी रहने लगेगा। जैसे हाथों, पैरों और कमर की हड्डियों में दर्द होने लगता है।

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