Glowing Skin: चेहरे को जवान रखेगा टमाटर, ऐसे दूर करें झुर्रियां और ब्लैकहेड्स

हर कोई जवान दिखने के लिए कई महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, उम्र के साथ-साथ सभी के चेहरे पर बढ़ती उम्र का संकेत दिखायी देने लगते हैं। ऐसे में चेहरे पर झुर्रियों को आने से रोकने का काम टमाटर बखूबी करता है। बुढ़ापे की इन निशानियों से बचने के लिए चेहरे पर टमाटर के रस से मालिश करें।

0
133
Glowing Skin: चेहरे को जवान रखेगा टमाटर, ऐसे करें दूर झुर्रियों और ब्लैकहेड्स
Glowing Skin: चेहरे को जवान रखेगा टमाटर, ऐसे करें दूर झुर्रियों और ब्लैकहेड्स

Glowing Skin: किचन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली सब्जियों में से एक टमाटर है। फिर चाहे सलाद हो, सूप हो या सब्जी हर चीज मेंं टमाटर का उपयोग किया जाता है। लेकिन, क्या आपको मालूम है कि टमाटर सिर्फ सब्जी का स्वाद ही नहीं बढ़ाता है बल्कि टमाटर से आपके चेहरे पर हमेशा जवान दिखने वाला ग्लो भी रह सकता है। त्वचा को जवान बनाए रखने के लिए टमाटर में गुण पाए जाते हैं। टमाटर का जूस कई स्किन रिलेटड प्रॉब्लम्स से निजात दिलाने में भी मदद करता है।

टमाटर में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है। साथ ही, टमाटरों में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो स्किन की हेल्थ बूस्ट अप करने में मदद करते हैं। टमाटर स्किन पर होने वाले बैक्टेरियल और फंगल इंफेक्शन्स से बचाने में मदद करता है। तो आइए जानते हैं किस तरह से टमाटर का इस्तेमाल करके अपनी त्वचा को निखार सकते हैं।

GettyImages 836318970 2000 1
Glowing Skin: टमाटर से करें ब्लैकहेड्स को दूर

Glowing Skin: टमाटर से करें ब्लैकहेड्स को दूर

हमारे चेहरे टी-जोन यानी नाक के आसपास, माथे और चिन पर अक्सर सभी को व्हाइट हेड्स और ब्लैक हेड्स हो जाते हैं। लेकिन, ये चेहरे उम्र से ज्यादा दिखने लगते हैं और डल बना देते हैं। ये इतने जिद्दी होते हैं कि कई बार स्क्रब करने से भी नहीं निकलते हैं। ऐसे में पुराने ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए चेहरे पर टमाटर का रस लगा सकते हैं। इससे कुछ ही दिनों में आपकी स्किन निखर उठेगी और ब्लैकहेड्स खत्म हो जाएंगे।

tomato 1
Glowing Skin: टमाटर से करें ब्लैकहेड्स को दूर

Glowing Skin: ब्लैकहेड्स दूर करने के लिए ऐसे करें टमाटर का इस्तेमाल

2 चम्मच टमाटर का रस लें। फिर इसमें एक चम्मच शक्कर मिलाएं। इस जूस से चेहरे के उन हिस्सों पर मसाज करें जहां ब्लैकहेड्स हैं। इसे त्वचा पर करीब 20-25 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

download 35
Glowing Skin: झुर्रियां रोकने में भी टमाटर होता है कारगर साबित

Glowing Skin: झुर्रियां रोकने में भी टमाटर होता है कारगर साबित

हर कोई जवान दिखने के लिए कई महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करता है। लेकिन, उम्र के साथ-साथ सभी के चेहरे पर बढ़ती उम्र के संकेत दिखायी देने लगते हैं। ऐसे में चेहरे पर झुर्रियों को आने से रोकने का काम टमाटर बखूबी करता है। बुढ़ापे की इन निशानियों से बचने के लिए चेहरे पर टमाटर के रस से मालिश करें। जो त्वचा के निर्माण की प्रक्रिया में मदद करता है और स्किन की चमक बढ़ाता है।

Glowing Skin: झुर्रियां मिटाने के लिए ऐसे करें टमाटर का इस्तेमाल

2-3 चम्मच टमाटर का रस निकाल लें और उसमें चम्मचभर मुल्तानी मिट्टी मिला लें। इसे चेहरे पर लगाएं। 20-25 मिनट तक इसे चेहरे पर लगा कर सुखा लें। फिर चेहरे को नॉर्मल पानी से धोकर साफ कर लें।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here