Ambedkar University Delhi ने शुरू की यूजी एडमिशन की प्रक्रिया, ऐसे करें आवेदन…

यह प्रक्रिया 12 सितंबर से शुरू हुई थी तथा आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 अक्टूबर 2022 है।

0
53
Ambedkar University Delhi
Ambedkar University Delhi

Ambedkar University Delhi: विभिन्न विषयों से स्नातक करने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है। दिल्ली की डॉ. बी आर अंबेडकर यूनिवर्सिटी (Ambedkar University Delhi) ने एकेडमिक सेशन 2022-23 के यूजी प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस (Registration process of Ambedkar University Delhi) शुरू कर दी है।

जो भी छात्र डॉ. बी आर अंबेडकर यूनिवर्सिटी में नामांकन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, वे यूनिवर्सिटी के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट का लिंक है- aud.ac.in

Ambedkar University Delhi
Ambedkar University Delhi

Ambedkar University Delhi: कौन कर सकता है अप्लाई

डॉ. बी आर अंबेडकर यूनिवर्सिटी ने एकेडमिक सेशन 2022-23 के यूजी प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस शुरू कर दिया है। लेकिन, यहां यह जानना बेहद जरूरी है कि कौन से छात्र इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

मिली जानकारी के अनुसार, वैसे छात्र-छात्राएं, जो सीयूईटी-2022 में शामिल हुए थे, वे ही रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। उन्हें इसके लिए सीयूईटी-2022 के एप्लीकेशन नंबर का यूज करना होगा। छात्रों का रजिस्ट्रेशन सीयूईटी-2022 में आए स्कोर के आधार पर ही होगा। इसके बाद यूनिवर्सिटी कैंडिडेट्स को काउंसलिंग के लिए बुलाएगी।

आवेदन करने की अंतिम तिथि है 12 अक्टूबर 2022

विश्वविद्यालय के आधिकारिक बेवसाइट की मानें, तो अभी तक 800 छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई किया है। यह प्रक्रिया 12 सितंबर से शुरू हुई थी तथा आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 अक्टूबर 2022 है। जो भी कैंडिडेट्स डॉ. बी आर अंबेडकर यूनिवर्सिटी से अपना यूजी कोर्स करना चाहते हैं, वे अंतिम तिथि यानी 12 अक्टूबर से पहले आवेदन कर सकते हैं।

इसके बाद यूनिवर्सिटी सीयूईटी-2022 में आए स्कोर के आधार पर कैंडिडेट्स को आगे की प्रक्रिया के लिए बुला सकती है। हालांकि, छात्रों में एडमिशन प्रक्रिया को पूरी करने की उत्सुकता भी देखी जा रही है। वे चाहते हैं कि जितना जल्द उनका एडमिशन होगा, उतनी ही जल्दी उनकी पढ़ाई भी शुरू होगी।

Ambedkar University Delhi website
Ambedkar University Delhi website

कैंडिडेट्स ऐसे करें अप्लाई-

  • सबसे पहले कैंडिडेट डॉ. बी आर अंबेडकर यूनिवर्सिटी, दिल्ली के ऑफिसियल वेबसाइट aud.ac.in पर जाएं।
  • इसके बाद वे यूजी एडमिशन वाले सेक्शन में ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म (Online Application Form) पर क्लिक करें। क्लिक करते ही एप्लीकेशन फॉर्म का पेज ओपन हो जाएगा।
  • यहां कैंडिडेट न्यू रजिस्ट्रेशन(New Registration) पर क्लिक करें।
  • अब आप अपना सीयूईटी-2022 का एप्लीकेशन नंबर डालें।
  • इसके नीचे दिए गए कॉलम में अपनी डेट ऑफ बर्थ डालें।
  • इसके बाद दिए गए कैप्चा को लिखें।
  • इसके बाद आप रजिस्टर पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपको एक ईमेल मिलेगा, जिसमें वैरीफिकेशन कोड होगा। इससे आपका रजिस्ट्रेशन वैरिफाइड होगा।
  • आपके पास noreply@samarth.edu.in नाम का मेल आएगा। अब ईमेल पर जो ओटीपी रिसीव हो, उससे अपना एकाउंट वैरीफाई करें। अब आप कैप्चा कोड डालें।
  • इसके बाद आप ‘Submit OTP’ पर क्लिक करें।
  • वैरीफिकेशन होते ही लॉगिन करके एप्लीकेशन प्रॉसेस पूरा हो जाएगा।

यह भी पढ़ेंः

DU Admission 2023 Update: दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए लॉन्च किया गया पोर्टल, यहां पढ़ें एडमिशन से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

UP Board Compartment Result 2022: जारी हुआ कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, यहां दिए गए लिंक से करें चेक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here