खाना पकाएं, सेहत बनाएं लेकिन इन बातों का जरूर रखें ध्‍यान, जानिए Cooking Tips

Cooking Tips बीन्‍स, दालें जोकि प्रोटीन से भरपूर होती हैं।असल में ये एक प्रकार के बीज होते हैं।इनमें फाइटिक एसिड की प्रचुरता भी होती है, जोकि आयरन, कैल्शियम, जिंक और कॉपर के साथ मिलकर फाइटेट एसिड बनाना शुरू करते हैं।

0
228
Cooking Tips news today
cooking tips

Cooking Tips: खाना पकाएं, सेहत बनाएं लेकिन इस दौरान कुछ जरूरी बातों को ध्‍यान में रखें।क्‍योंकि अच्‍छे भोजन का असर न हमारे रूप-रंग और सेहत पर पड़ता है,बल्‍कि मानसिक तंदरुस्‍ती पर भी पड़ता है।

ऐसे में खाना पकाने से लेकर खाने तक आपके शरीर पर इसका क्‍या असर होता है।दरअसल खाद्य वस्‍तुओं के इस्‍तेमाल, गुणवत्‍ता और पोषक तत्‍व पकाने और खाने के साथ ही बदल जाते हैं।आइए जानते हैं खाना पकाने के दौरान किन बातों का रखें ध्‍यान।

Cooking Tips top news hindi.
Cooking Tips

Cooking Tips: जानिए फाइटेट एसिड के बारे में

Cooking Tips: बीन्‍स, दालें जोकि प्रोटीन से भरपूर होती हैं।असल में ये एक प्रकार के बीज होते हैं।इनमें फाइटिक एसिड की प्रचुरता भी होती है, जोकि आयरन, कैल्शियम, जिंक और कॉपर के साथ मिलकर फाइटेट एसिड बनाना शुरू करते हैं।इसकी वजह से ही शरीर को इन सभी पोषक तत्‍वों का लाभ नहीं मिल पाता।

यही वजह है कि शाकाहार भोजन पर निर्भर रहने वाले लोगों में अक्‍सर दांतों में सड़न, अपच, पोषक तत्‍वों की कमी की दिक्‍कत देखने को मिलती है।लेकिन कुछ तरीकों से हम ऐसी समस्‍या से निजात पा सकते हैं।
फाइटेट से निपटने के लिए दालों, बीन्‍स और बीजों को बनाने से कुछ देर पहले ही भिगोकर रख दें।वहीं कुछ दालों मसलन चना, उड़द आदि को अंकुरित होने के बाद पकाएं।ऐसे में उनमें मौजूद फाइटेट का जोखिम काफी हद तक घट जाता है।

Cooking Tips: लहसुन

Cooking Tips ki top update.
Cooking Tips.

Cooking Tips: सब्‍जी और दाल में लहसुन के तड़के से जान आ जाती है। भारतीय भोजन में इसका ज्‍यादा इस्‍तेमाल होता है।इसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्‍सीडेंट भी पाए जाते हैं।

बावजूद इसके इसमें सल्‍फरयुक्‍त यौगिक एलीन भी मिलता है।जो सेहत को नुकसान पहुंचाता है।ऐसे में लहसुन को इस्‍तेमाल से 15 मिनट पहले ही काट लेना चाहिए।इसके साथ आप चाहें तो बारीक कटाया पिसा लहसुन भी इस्‍तेमाल कर सकतीं हैं।

Cooking Tips: टमाटर

सब्‍जी, सलाद और सब्‍जी की शान और खाने को रंगत और टेस्‍ट देने में टमाटर की बात ही अलग है।ऐसे में इसे अगर ऑलिव ऑयल के साथ बनाया जाए तो इसमें ज्‍यादा मात्रा में एंटी ऑक्‍सीडेंट बनते हैं और पोषक तत्‍व भी अच्‍छी तरह से घुल जाते हैं।

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित जानकारी/सामग्री विभिन्न माध्यमों एवं स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों से लीं गईं हैं।हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें।इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here