Benefits of Coriander: बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं? किचन में मौजूद इस मसाले को पानी में मिलाकर पीजिए, होगी हेयर ग्रोथ

0
251
hair fall
Benefits of Coriander

Benefits of Coriander: बाल झड़ने की समस्या हर उम्र के लोगों में होती है। बाल झड़ने की कई वजह हो सकती है। जैसे, गंदा पानी, आपकी लाइफस्टाइल आदि। लेकिन बालों के सही तरह से देखभाल से काफी हद तक इसे झड़ने से रोका जा सकता है। ऐसे कुछ घरेलू उपाय है जिन्हें आजमाकर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

किचन में मौजूद धनिया एक ऐसा मसाला है जिसके बिना आप चटपटी सब्जी बना ही नहीं सकते। लेकिन क्या आपको पता है ये न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि आपके बालों को झड़ने से भी रोकती है। धनिया में विटामिन ए और सी पाया जाता है जो कि बालों के लिए काफी फायदेमंद होते है। आज हम धनिया के बारे में ही चर्चा करेंगे।

Benefits of Coriander
Benefits of Coriander

Benefits of Coriander: धनिया खाने के फायदे

धनिया एक ऐसा मसाला है जिसे किसी भी सब्जी में डालने से उसका स्वाद चेंज हो जाता है। इसके अलावा धनिया हमारे बालों के ग्रोथ के लिए काफी अच्छी होती है। धनिया का पानी बालों को मजबूती प्रदान करता है। धनिया का पानी नियमित रूप से सेवन करना चाहिए। इससे सिर दर्द में भी राहत मिलती है।

कुछ और उपाय-

Vitamins लें
बालों की अच्छी गुणवत्ता बनाए रखने के लिए Vitamin D, Vitamin B12, B Complex, Zinc और Iron लें। कॉटिन्हो ने कहा कि ज्यादातर लोग सिर्फ आयरन की जांच कराते हैं, लेकिन फेरिटिन के स्तर की नहीं। फेरेटिन कम हो जाए तो भी बाल झड़ते हैं।

OIP 4
Benefits of Coriander

Stress कम करें
यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध है कि तनाव के कारण आपके बाल कमजोर हो जाते हैं। तनाव के कारण 16 साल से कम उम्र के बच्चों के बाल सफेद हो रहे हैं और इसका कारण तनाव है।

Healthy Diet लें
यदि आपका आहार आपको आवश्यक विटामिन और पोषक तत्व नहीं दे रहा है, तो इसका सीधा प्रभाव आपके बालों पर पड़ता है। अगर बाल ज्यादा झड़ रहा हो तो आहार में बदलाव करें। बालों के स्वास्थ के लिए आवश्यक मात्रा में विटामिन लें।

यह भी पढ़ें:

White Hair: सफेद बालों से हैं परेशान? अपनाएं ये टिप्स झट से पाएंगे छुटकारा

Low Electiricity Bill: AC चलाने के बाद भी बिजली का बिल आएगा कम, बस ध्यान रखनी होंगी ये बातें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here