Aam Panna Recipe: गर्मी में पीना चाहते हैं कुछ ठंडा तो ट्राई करें आम पन्ना, घर पर ऐसे कर सकते हैं झटपट तैयार

गर्मी आम का मौसम है गर्मियों में बाजार में आम की आते ही स्वादिष्ट आमपन्ना की याद आ जाती है।

0
187
Aam Panna Recipe
Aam Panna Recipe

Aam Panna Recipe: गर्मी आते ही लोग खाने के बजाय पीने की ज्यादा सोचते हैं। आम पन्ना उनमें से एक है जिसे लोग अक्सर गर्मियों में पीते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि गर्मी आम का मौसम है गर्मियों में बाजार में आम के आते ही स्वादिष्ट आमपन्ना की याद आ जाती है। हालांकि आम से कई तरह की रेसिपी तैयार की जाती है, लेकिन आम पन्ना के स्वाद को कोई नहीं हरा सकता। आम पन्ना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

Aam Panna Recipe
Aam Panna Recipe

भीषण गर्मी के बीच आम खाने से ना सिर्फ शरीर को ठंडक मिलती है बल्कि आम का जूस हीटस्ट्रोक से बचने में भी मदद करता है। बड़े हों या बच्चे, आम का स्वाद सबको पसंद होता है। यह नुस्खा भी बहुत आसान है, घर पर बनाने के लिए। आम पन्ना बनाने की रेसिपी बहुत आसान है और कुछ ही समय में तैयार हो जाती है। अगर आपको भी आम पन्ना पसंद है और आप सिर्फ अपने घर बैठे ही स्वादिष्ट पन्ना बनाना चाहते हैं तो आप इस सिंपल रेसिपी को ट्राई कर सकती हैं।

Aam Panna Recipe: आमपन्ना बनाने के लिए सामग्री

आम पके – 1 किलो
चीनी – 1 कप (स्वादानुसार)
ठंडा दूध – ढाई कप
केसर – 1/4 टी स्पून
आइस क्यूब्स

OIP 2022 05 20T140213.059

आम पन्ना बनाने की विधि (Aam Panna Recipe)

  • एक बर्तन में पानी लें और उसमें आम उबालें। धीमी आंच पर 10 मिनट तक पकाएं जब तक कि वे नरम न हो जाएं। जब आम ठंडा हो जाए तो इन्हें चम्मच की मदद से छील लें। उसके बाद आम के गूदे को मिक्सर में सही मात्रा में पानी के साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें।
  • इस पेस्ट को एक पैन में निकाल लें और ब्राउन शुगर डालें। इसे आंच पर तब तक पकाएं जब तक कि चीनी पूरी तरह से घुल न जाए। इसे लगातार हिलाते रहें अन्यथा यह जल सकता है। जब चीनी पूरी तरह घुल जाएं तो पैन को आंच से उतार लें और उसमें जीरा पाउडर और काला नमक डाल दें। बनने के बाद इसे ठंडा करें और आम पन्ना का लुफ्त उठाएं।

यह भी पढ़ें:

Lip Care Tips: इन घरेलू उपायों से होठों को बनाएं गुलाबी और सॅाफ्ट

Yoga For Healthy Skin: ग्लोइंग स्किन के लिए आज से ही शुरू कर दें ये योगासन, फिर हर कोई पूछेगा चांदी सी चमक स्किन का राज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here