Google Doodle: बाल दिवस के मौके पर Google ने कोलकाता के छात्र की पेंटिंग का बनाया डूडल, जानें क्या है इसकी खासियत…?

0
197
Google Doodle: बाल दिवस के मौके पर Google ने कोलकाता के छात्र की पेंटिंग का बनाया डूडल, जानें क्या है इसकी खासियत...?
Google Doodle: बाल दिवस के मौके पर Google ने कोलकाता के छात्र की पेंटिंग का बनाया डूडल, जानें क्या है इसकी खासियत...?

Google Doodle: गूगल भी आज बाल दिवस मना रहा है। इस खास अवसर पर गूगल ने डूडल बनाकर बच्चों को खास तोहफा दिया है। दरअसल, इसके लिए एक कॉम्पिटन रखा गया था, जिसमें विजेता के डूडल को गूगल इस्तेमाल करने वाला था। इसमें कोलकाता के रहने वाले श्लोक मुखर्जी विजेता बने हैं जिन्होंने इस डूडल को क्रिएट किया है। आज पूरे दिन गूगल के होमपेज पर श्लोक मुखर्जी द्वारा बनाए गए इस खास डूडल दिखाया जाएगा।

Google Doodle: क्या है Doodle 4 Google प्रतियोगिता?

हर साल गूगल द्वारा इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। इसमें देश के हर स्कूली बच्चे हिस्सा लेते हैं। हर साल इसके लिए एक थीम रखी जाती है जिसमें रहकर सभी बच्चे अपना आर्ट दिखाते हैं। इसके बाद छात्रों के डिजाइन पर वोटिंग की जाती है और विजेता का नाम अनाउंस होने के बाद डूडल को Google के होमपेज पर लगाया जाता है।

Google Doodle: विजाताओं को मिलती है ये सुविधाएं

इस कॉम्पिटशन में जीतने वाले छात्रों को कॉलेज में पढ़ने के लिए 30 हजार डॉलर की स्कॉलरशिप, अपनी आर्ट वाले डूडल वाली T-Shirt, एक गूगल क्रोमबुक और एक डिजिटल डिजाइन टैबलेट दिया जाता है। इस आर्टवर्क कॉम्पिटिशन में कक्षा 1-10 के छात्रों ने हिस्सा लिया था। ये कॉम्पिटिशन भारत के 100 से अधिक शहरों में आयोजित किया गया था, जिसमें 115,000 से अधिक डिजाइन थे। इस साल डूडल आर्टवर्क कॉम्पिटिशन में छात्रों को ‘अगले 25 सालों में भारत’ के विषय पर डिजाइन बनाना था। इसमें कोलकाता के श्लोक मुखर्जी के डूडल को सबसे ज्यादा वोट मिले हैं।

इस डूडल में ‘अगले 25 वर्षों में भारत’ की तस्वीर को दिखाया गया है जिसका शीर्षक है, ‘India on the center stage’। इसमें श्लोक मुखर्जी ने दर्शाया है कि अगले 25 साल में मेरे भारत के वैज्ञानिक इको-फ्रेंडली रोबोट डेवलप करेंगे, जो मानवता की बेहतरी के लिए होंगे। साथ ही, भारत योगा और आयुर्वेद के क्षेत्र में आने वाले सालों में और भी मजबूत होगा।

संबंधित खबरें:

प्रसिद्ध कवि अब्दुल कावि की 87 वीं जयंती आज, गूगल डूडल सहित कई दिग्गजों ने किया याद

Google Doodle: भारत रत्न Bhupen Hazarika के 96वें जन्मदिन पर गूगल ने डूडल बनाकर दी श्रद्धांजलि, जानें सुर सम्राट से जुड़ी रोचक बातें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here