Zomato ने अपने ग्राहक को कहा- “थोड़ी बहुत हिंदी सभी को आनी चाहिए”, ट्विटर पर ट्रेंड हुआ #Reject_Zomato

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जोमैटो (Zomato) अक्सर चर्चा में बना रहता है। फूड डिलीवरी ऐप जोमैटे (Food Delivery App Zomato) के डिलीवरी बॉय को कभी कोई महिला मुक्का मार देती है तो कभी सोनू नाम के लड़के की हंसी लोगों को अपना दीवानी बना देती है। कंपनी एक बार फिर चर्चा में आगई है। सोशल मीडिया पर #Reject_Zomato ट्रेंड कर रहा है। लोग जोमैटो का बहिष्कार करने की मांग कर रहे हैं।

हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा है

दरअसल सोशल मीडिया पर एक स्क्रीनशॉट तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें जोमैटे का एग्जीक्यूटिव कह रहा है कि हिंदी भाषा सभी को आनी चाहिए क्योंकि यह हमारी राष्ट्रभाषा है। इस बात को  लेकर सोशल मीडिया पर खूब बवाल मचा हुआ है। लोग कह रहे हैं कि अभी इस एप को अनइंस्टॉल करो।

बता दें कि यह स्क्रीनशॉट ग्राहक और जोमैटो एग्जीक्यूटिव के बीच हुई बातचीत का है। जिसमें कंपनी अपने ग्राहक को बता रही है कि हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा है।

इस ग्राहक की पहचान विकास के रूप में हुई है। इस विवाद के बारे में विकास ने ट्वीट किया और एग्जीक्यूटिव के साथ हुई बातचीत का स्क्रीनशॉट शेयर किया। विकास ने अपनी शिकायत में कहा कि उसने जो ऑर्डर दिया उसमें से एक आइटम नहीं पहुंचा है। 

यहां देखे चैट

इस स्क्रीनशॉट में देखा जा सकता है कि विकास अपने ऑर्डर को लेकर जोमैटे के अधिकारी के साथ बहस करता नजर आया है। इस बातचीत में जोमैटो चैट सपोर्ट एक्जीक्यूटिव ग्राहक से कहता है कि उसकी रेस्तरां से पांच बार बात हो चुकी है लेकिन वहां ‘भाषा की बाधा’ है। इस पर ग्राहक जवाब देता है, ‘यह मेरे लिए चिंता की बात नहीं है।’

जोमैटो की तरफ से यह कहे जाने पर कि वह उसकी शिकायत दूर करने की कोशिश कर रहा है। इसी दौरान विकास ने रिफंड की मांग करते हुए कहा, ‘जोमैटो यदि तमिलनाडु में उपलब्ध है तो उसे ऐसे लोगों को यहां रखना चाहिए जो यहां की भाषा समझते हों।’ इस पर एग्जीक्यूटिव ने विकास से कहा, ‘आपकी जानकारी के लिए बता देता हूं कि हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा है। इसलिए सभी से यह उम्मीद की जाती है कि वह थोड़ी बहुत हिंदी जानेगा और समझेगा।’

DMK सांसद का बयान

सोशल मीडिया पर चैट के वायरल होने के बाद यूजर जोमैटो की खिंचाई कर रहे हैं। द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) के सांसद सेंथिल कुमार ने अपने हैंडल पर विकास का ट्वीट शेयर किया। सांसद ने जोमैटो से इसकी जवाबदेही तय करने की मांग की। उन्होंने कहा, ‘तमिलनाडु में एक ग्राहक को हिंदी क्यों आनी चाहिए और किस आधार पर आपने यह कहा कि उसे थोड़ी-बहुत हिंदी की जानकारी होनी चाहिए।’

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