दिव्‍यांग एवं वरिष्‍ठ महिला नागरिक के साथ Air India का अमानवीय व्‍यवहार, एयरपोर्ट पर व्‍हीलचेयर देने से किया मना, छूटी फ्लाइट

0
515
Air India Wheelchair

जब भी कोई बड़ी कंपनी को सरकार बेचती है तो अमूमन यही तर्क देती है कि बेहतर सेवा के लिए इसे प्राइवेट कंपनियों को बेच रहे हैं। लेकिन Air India ने इस तर्क को झूठला दिया है। वरिष्‍ठ नागरिक (65 वर्ष) और शारीरिक रूप से अक्षम (लकवा से पीड़ित) श्रीमती निर्मला सिंह को Ranchi Airport पर अमानवीय व्‍यवहार का सामना करना पड़ा। बोर्डिंग पास पर स्‍पष्‍ट रूप से व्‍हीलचेयर का उल्‍लेख किया गया था जिसे Air India ने उपलब्‍ध नहीं कराया। इस कारण वह Air India की उड़ान संख्‍या AI 0418 में वह नहीं बैठ पाई।

Air India

फ्लाइट छूटने के तकरीबन 7 घंटे बाद उन्‍हें फिर से बहुत अधिक कीमत पर एक दूसरे एयरलाइन Go First का टिकट खरीदने को मजबूर होना पड़ा। अंत में एयरलाइन Go First की उड़ान संख्या G 8148 से वह दिल्‍ली आ पाई। श्रीमती निर्मला सिंह (65 वर्ष) बोकारो स्‍टील सिटी की रहने वाली हैं जो कि रांची एयरपोर्ट से 120 किलोमीटर दूर है। वो अपनी बेटी के पास नई दिल्‍ली आ रहीं थी।

Air India- Go First

Air India के अमानवीय व्‍यवहार से दिव्‍यांग महिला को 7 घंटे करना पड़ा इंतजार

श्रीमती निर्मला सिंह (65 वर्ष) ने बताया कि उन्‍होंने रांची एयरपोर्ट पर Air India के कर्मचारियों से काफी मिन्‍नतें की कि उन्‍हें व्‍हीलचेयर उपलब्‍ध कराया जाए लेकिन एयर इंडिया के कर्मचारियों ने उनकी एक न सुनी। अंतत: उनकी फ्लाइट छूट गई। रांची से दिल्‍ली के लिए अगली फ्लाइट 7 घंटे बाद थी।

Air India Ticket

श्रीमती निर्मला सिंह (65 वर्ष) ढाई-तीन घंटे की लंबी यात्रा के बाद बोकारो स्‍टील सिटी से Ranchi Airport पहुंची थी लिहाजा उनके लिए वापस बोकारो स्‍टील सिटी लौटना और फिर दूसरी फ्लाइट के लिए वापस एयरपोर्ट आना काफी यातना भरा होता। अगली फ्लाइट के लिए वह वहीं 7 घंटे इंतजार करते रही। यह घटना 13 फरवरी की है।

birsa-munda-airport
Birsa Munda Airport, Ranchi

इस संदर्भ में संबंधित संस्‍थाओं और अधिकारों से शिकायत दर्ज कराई गई है लेकिन अभी तक एयर इंडिया या रांची एयरपोर्ट की ओर से कोई कार्रवाई नहीं हुई है। इस संदर्भ में पीएमओ पोर्टल पर भी शिकायत दर्ज कराई गई है।

श्रीमती निर्मला सिंह (65 वर्ष) ने शिकायत दर्ज कराते हुए संबंधित संस्‍थाओं से अनुरोध किया है कि वह दोषी अधिकारियों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई करे। साथ उन्‍होंने एयर इंडिया से हवाई किराए की पूर्ण वापसी के अलावा, महंगे हवाई टिकट की खरीद पर भुगतान किए गए किराए के अंतर और लागू नियमों के अनुसार उपयुक्त मुआवजे की मांग की है। बता दें कि उनकी शिकायत के बाद अभी तक एयर इंडिया ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

संबंधित खबरें :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here