गांधी परिवार से रिश्ता, 55 साल के राजनीतिक अनुभव का जिक्र… गुलाम नबी की आत्मकथा ‘आजाद’ में क्या-क्या?

0
78
Ghulam Nabi Book
Ghulam Nabi Book

Ghulam Nabi Book: कांग्रेस के पूर्व नेता गुलाम नबी आजाद ने अपने जीवन के सफर को ‘आजाद’ नाम से एक किताब की शक्ल में लिखा है। इस किताब में उन्होंने अपने जीवन की कहानी लिखी है। ‘आजाद’ में सार्वजनिक जीवन में रहने वाले राजनेता ने अपने सफर को कलमबंद किया है। बता दें कि 18-अध्याय की किताब में इंदिरा गांधी ,सोनिया गांधी और राहुल गांधी के साथ उनके असहज संबंधों का भी खुलासा किया गया है। शायद कांग्रेस छोड़ने के मुख्य कारणों में से एक राहुल के साथ उनका संबंध भी रहा है। ‘आजाद’ का अंतिम अध्याय का शीर्षक उनकी राजनीति के सार को दर्शाता है। यह ‘गुडबाय एंड ए न्यू हैलो’ है। अपनी आत्मकथा, “आज़ाद – एक आत्मकथा” के विमोचन से पहले गुलाम नबी आज़ाद ने पार्टी पर “रिमोट कंट्रोल” द्वारा चलाए जाने और ‘अनुभवहीन चापलूसों के नए मंडली’ द्वारा प्रबंधित होने का आरोप लगाया है।

अगस्त 2022 में कांग्रेस छोड़ने वाले राजनेता ने अपने पूर्व सहयोगियों के साथ अपने मुद्दों पर चर्चा करने से यह कहते हुए इनकार कर दिया कि वह अतीत की कड़वाहट पर ध्यान नहीं देना चाहते हैं। हालांकि, आज़ाद ने जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी, संजय गांधी, राजीव गांधी और सोनिया गांधी के प्रति सम्मान व्यक्त किया है। लेकिन स्वीकार किया कि राहुल गांधी के साथ उनके राजनीतिक मतभेद थे।

Ghulam Nabi Azad
Ghulam Nabi Azad

एक व्यक्ति के रूप में वह एक अच्छे व्यक्ति हैं राहुल गांधी- गुलाम नबी आजाद

आजाद ने कहा, “एक व्यक्ति के रूप में, मैं यह नहीं कह रहा हूं कि राहुल गांधी एक बुरे व्यक्ति हैं। एक व्यक्ति के रूप में वह एक अच्छे व्यक्ति हैं।” “शायद हमारे पास कुछ राजनीतिक मुद्दे हैं, लेकिन वे राजनीतिक मुद्दे हैं जो मेरे पास उनके साथ थे जब तक मैं कांग्रेस में था। चूंकि मैं अब कांग्रेस पार्टी में नहीं हूं, इसलिए मैं उन्हें यह बताने वाला कोई नहीं हूं कि उनके लिए क्या सही है और क्या उसके लिए गलत है।”

आजाद ने राहुल गांधी को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि राजनीति के खराब पानी को नेविगेट करना उनके ऊपर है। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी भले ही फिलहाल किसी पद पर न हों, लेकिन हर कोई जानता है कि वह “जहाज के कप्तान” हैं।

राहुल गांधी की अयोग्यता पर

गांधी की हालिया अयोग्यता के बारे में बोलते हुए, आज़ाद ने कहा लोकसभा द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला कानून केवल आपराधिक पृष्ठभूमि वाले राजनेताओं के मामले में लागू किया जाना चाहिए। आजाद ने कहा, “मैं इसके खिलाफ हूं। यह किसी भी राजनीतिक नेता पर लागू नहीं होना चाहिए। चाहे राहुल गांधी हों या लालू प्रसाद या समाजवादी पार्टी के नेता।”

18-अध्याय की किताब में ऐसे कई उदाहरणों के बारे में बताया गया है जहां उनके राहुल गांधी के साथ तीखे मतभेद थे, विशेष रूप से 23 कांग्रेस नेताओं द्वारा अगस्त 2020 में तत्कालीन पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को लिखे जाने के बाद। आजाद ने कहा कि पत्र में सुझावों पर ध्यान देने के बजाय, राहुल और सोनिया गांधी नाराज हो गए। आजाद ने यह भी कहा कि राहुल गांधी के नेतृत्व ने पार्टी के मामलों को चलाने वाले अनुभवहीन चापलूसों के एक नए समूह को जन्म दिया है।

कौन हैं गुलाम नबी आजाद?

जम्मू-कश्मीर के सोती गांव में 7 मार्च 1949 को गुलाम नबी आजाद का जन्म हुआ था। वर्ष 1973 में वह राजनीति में आए। कांग्रेस में शामिल होने के बाद वह धीरे-धीरे सफलता की सीढ़ी चढ़ते गए और 2005 में जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री बने। 50 साल के राजनीतिक करियर में वह दो बार लोकसभा सांसद और पांच बार राज्यसभा सांसद रहे। इसके अलावा वह कांग्रेस में उच्च पदों पर भी नियुक्त हुए और 1982 से कांग्रेस की हर सरकार में केंद्रीय मंत्री भी रहे। वह 2006 और 2008 में जम्मू-कश्मीर विधानसभा के सदस्य भी रहे। बाद में उन्होंगे कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया। 26 सितंबर 2022 को, आज़ाद ने अपनी राजनीतिक पार्टी, डेमोक्रेटिक आज़ाद पार्टी की घोषणा की। 27 दिसंबर 2022 को उन्होंने अपनी पार्टी का नाम बदलकर डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आज़ाद पार्टी कर दिया।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here