Corona Virus संक्रमण का है डर? सबसे पहले करें यह 6 काम

0
433
Corona Case in India
Corona Case in India

कोरोना वायरस (Corona Virus) का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) दक्षिण अफ्रीका के बाद दुनिया भर के देशों में फैल चुका है। 27 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका के बोत्सवाना में मिला यह वायरस भारत के सभी राज्यों में फैल चुका है। देश में अब तक 3,000 हजार लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। मामलों को तेजी से बढ़ता देख घबराहट भी बढ़ती जा रही है। सर्दी- जुकाम होने पर कोरोना का खतरा महसूस होता है। पर अगर आप को लगता है कि कोरोना हो गया है या फिर कोरोना होने जैसा आप महसूस कर रहे तो सबसे पहले यह छह काम करें।

Corona Virus का खतरा महसूस होने पर करें यह काम

Corona Virus
Corona Virus

डॉक्टर से करें मुलाकात

ब्राज़ीलियन सोसायटी ऑफ़ इंफ़ेक्शियस डिज़ीज़ के अध्यक्ष डॉ. जोस डेविड अरेबेइज़ ब्रितो मानते हैं कि कोविड की सही पहचान के लिए ज़रूरी है कि इसका टेस्ट करवाया जाए। अगर आपको लगता है कि सांस लेने में दिक्कत है, बुखार है फिर तो बिना समय को गंवाए डॉक्टर से कंसर्न करें।

खुद को आइसोलेट करें

इस बुरे हालात में जहां हर दिन कोरोना के डेढ़ लाख से अधिक मामले सामने आ रहे हैं, ऐसे में सर्दी -खासी के बाद महसूस होता है कि आप कोरोना संक्रमित हो चुके हैं तो सबसे पहले खुद को क्वारंटीन करें। इससे आप अपनी और अन्य लोगों के जीवन को खतरे में पड़ने से बचा सकते हैं।

संपर्क में आए लोगों को सूचित करें

खुद के भीतर संक्रमण की जानकारी होते ही उन सभी लोगों को फौरन सूचित करें जिनके संपर्क में आए हैं। इससे आप लोगों की जान बचा सकते हैं साथ ही देश में बढ़ते वायरस पर कंट्रोल लगा सकते हैं।

लक्षणों पर बनाए रखें नजर

Corona Virus
Corona Virus

क्वारंटीन होने का मतलब यह नहीं है कि आप 15 दिन बाद ठीक हो जाएंगे। कई केसो में देखा गया है कि संक्रमण के पांच दिन बाद हालात खराब होने लगते हैं। ऐसे में अगर लक्षण गंभीर हो रहे हैं तो किसी डॉकटर की तुरंत मदद लेना ज़रूरी है।

दिमाग को रखें शांत, करें आराम

जानकारों का कहना है कि दवाई से अधिक इंसान का दिमाग उसके शरीर पर असर करता है। अगर आप अपने दिमाग को पॉजिटिव रखेंगे तो जल्द रिकवरी की तरफ बढ़ सकते हैं। संक्रमितों को जानकार उसे अधिक से अधिक आराम करने और अधिक से अधिक पानी पीने के लिए कहते हैं।

खुद का खुद ही न करें इलाज

यह बहुत ही गंभीर समय है। ऐसे में एक गलती आप को भारी मुश्किल में डाल सकती है। तो खुद का खुद से इलाज न करें..डॉक्टर से संपर्क करें।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here