पश्चिम बंगाल में आज 7वें चरण का मतदान हो रहा है। 34 विधानसभा सीटों पर जनता मतदान करने के लिए केंद्रों पर पुहंच गई है। सबसे अधिक 9-9 सीट मुर्शिदाबाद और पश्चिमी बदर्वान में है। आज का दिन ममता बनर्जी के लिए काफी अहम है क्योंकि, वे भवानीपुर सीट से विधायक हैं उसी सीट पर जनता अपना मत जाहिर कर रही है। हालांकि इस बार दीदी नंदीग्राम से चुनावी संग्राम में उतरी हैं।

8:14 AM: भवानीपुर सीट से इस बार मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की जगह सोभनदेब चट्टोपाध्याय खड़े हैं। टीएमसी प्रत्याशी सोभनदेब चट्टोपाध्याय कहा कि, इस दौरान उन्होंने कहा कि लोग ममता बनर्जी के काम के नाम पर वोट दे रहे हैं, मैं राजनीति में 1962 से हूं, पहली बार मैंने अपने आपको वोट दिया है।’

8:10 AM: सीएम ममता बनर्जी के भतीजे और टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी ने आज भवानीपुर के मित्र इंस्टिट्यूशन में मतदान किया। इस दौरान अभिषेक ने कहा कि हम जीत चुके हैं, फिलहाल अपनी सीट बढ़ाने में लगे हुए हैं। मीडिया से बात करते हुए अभिषेक ने चुनाव आयोग के काम पर सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि, चुनाव आयोग का काम करने का तरीका बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। अभिषेक ने कहा कि उत्तर प्रदेश और गुजरात सरकार कोरोना से हो रही मौतों को छिपा रही है, वहां हालत बहुत खराब है।

7:00 AM: राज्य में सातवें दौर का मतदान आरंभ हो गया है। पोलिंग बूथ पर कोरोना नियमों का पालन कराया जा रहा है। बता दें कि, पूरे देश में कोरोना तेजी से फैल रहा है। ऐसे में पश्चिम बंगाल में मतदान हो रहा है।

6:48 AM: पश्चिम बंगाल में दूसरी कोरोना लहर के बीच चुनाव कराना चुनाव आयोग के लिए एक बड़ी चुनौती है। निर्वाचन से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि इस दौरान कोविड प्रोटोकॉल को लेकर चुनाव आयोग काफी सख्त रहने वाला है।

भवानीपुर सीट: सातवें चरण में जतना की नजर ममता बनर्जी के गृहक्षेत्र भवानीपुर पर हैं। ममता बनर्जी यहां की निवासी भी हैं और वर्तमान में यहां से विधायक भी हैं। पर इस बार दीदी नंदीग्राम से चुनावी मैंदान में हैं, इसलिए भवानीपुर सीट पर तीसरी बार तृणमूल कांग्रेस का झंडा लहराने के लिए उन्होंने पार्टी के वरिष्ठ नेता और राज्य के बिजली मंत्री सोभनदेब चट्टोपाध्याय पर विश्वास जताया है। उनका मुकाबला भाजपा के रुद्रनिल घोष से है। रुद्रनिल घोष कुछ ही महीने पहले तृणमूल कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे।

सुरक्षा चौक चौबंद: चुनाव आयोग ने देश में कोरोना की हालत को देखते हुए पहले ही चुनावी नियमों में अहम बदलाव किए हैं जैसे कि रोड शो और वाहन शो को अनुमति नहीं दी गई है साथ ही चुनाव आयोग ने 500 से अधिक लोगों की चुनावी रैली पर रोक लगा दी है।

796 कंपनियां तैनात: चुनाव आयोग के अधिकारी ने बताया कि निष्पक्ष और स्वतंत्र चुनाव कराने के उद्देश्य को पूरा करने के लिए केंद्रीय सुरक्षा बलों की 796 कंपनियों को सातवें चरण के मतदान के लिए तैनात किया जाने वाला है।

इन सीटों पर जारी है मतदान:  7वें फेज के इस चुनाव में 12,068 पोलिंग बूथों पर मतदान हो रहा है, जिसमें मुर्शिदाबाद की 9 सीटें, पश्चिम बर्धमान जिले की भी 9 सीटें, दक्षिण दिनाजपुर और मालदा में 6-6 सीटें और कोलकाता की 4 सीटों पर मतदान हो रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here