Weather Update: Delhi-NCR में धुंध और ठिठुरन के बीच पारा एक डिग्री लुढ़का

0
335
Weather Update
Weather Update

Weather Update : फरवरी के पहले दिन यानी मंगलवार की सुबह कड़ाके की ठंड और धुंध (Fog) के साथ हुई। तापमान में 1 डिग्री की गिरावट देखने को मिली। सोमवार को दिल्‍ली और एनसीआर Delhi-NCR का तापमान 9 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया, जबकि मौसम में आद्रर्ता 100 फीसदी रिकॉर्ड हुई। तापमान में एक डिग्री की और कमी देखने को मिली। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले एक से दो दिनों में बारिश होने की संभावना है।

weather update
Weather Update

राजधानी में सूर्योदय और सूर्यास्‍त का समय

  • राजधानी में आज सूर्योदय सुबह 7 बजकर 10 मिनट पर हुआ
  • राजधानी में आज सूर्यास्त सांय 6 बजकर एक मिनट पर होगा

Weather Update :चार महानगरों में आज का तापमान

दिल्‍ली 9 डिग्री

मुंबई 15 डिग्री

कोलकाता 17 डिग्री

चेन्‍नई 22.4 (तापमान डिग्री सेल्सियस में )

घने Fog के बीच Visibility कम रही

Weather Update : आज दिल्‍ली में सुबह घने कोहरे के बीच विजिबिलिटी कम रही। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन दिनों के बीच सुबह के समय हवा की गति थोड़ी तेज रहेगी। दिन में आसमान साफ रहेगा। पश्चिमी विक्षोभ के चलते बुधवार के बाद मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार और शुक्रवार को 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी जबकि, शुक्रवार के दिन हल्की बूंदाबांदी होने का अनुमान जताया गया है।

Weather Update

अभी ठंड और सताएगी

Weather Update : सफदरजंग मौसम विभाग के अनुसार 31 जनवरी को दिल्‍ली का न्‍यूनतम तापमान 6.0 दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 22 डिग्री दर्ज किया। मौसम विभाग के अनुसार उत्‍तर भारत में ठंड अभी और सताएगी। मौसम विभाग ने सोमवार को जारी पूर्वानुमान में बताया कि फरवरी में देश के ज्यादातर हिस्सों में सामान्य से कम तापमान रहने की संभावना है, जबकि पंजाब और हरियाणा में सामान्य से ज्यादा बारिश हो सकती है। पंजाब और हरियाणा को छोड़कर उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य या सामान्य से कम बारिश हो सकती है।

La Neena के प्रभाव से Temprature में इजाफा

Weather Update : स्‍काईमेट फोरकास्‍ट सिस्‍टम के अनुसार Skymate Forecast System तापमान में हो रही गिरावट की मुख्‍य वजह ला नीना इफेक्‍ट La Neena है। ला नीना ला नीना La Neena के प्रभाव से तापमान Temprature में इजाफा स्‍काईमेट फोरकास्‍ट सिस्‍टम के अनुसा Skymate Forecast System तापमान में हो रही गिरावट की मुख्‍य वजह ला नीना इफेक्‍ट La Neena है।

ला नीना La Neena की परिस्थितियां उत्तरी गोलार्ध में वसंत के मौसम से कमजोर पड़ना शुरू होंगी। यह 2022 की दूसरी तिमाही के दौरान तटस्थ स्थिति में पहुंचेंगी।वैज्ञानिक भाषा में प्रशांत महासागर में भूमध्य रेखा से ऊपर 140 से 120 डिग्री के बीच के हिस्से को नीनो-3.4 रीजन कहा जाता है, जब इस क्षेत्र में समुद्री सतह का तापमान सामान्य से नीचे होता है तो इस स्थिति को ला-नीना कहते हैं। … ला नीना की वजह से भारत में भारी ठंड और बारिश की संभावना बढ़ जाती है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here