होम पर्यावरण

पर्यावरण

चिड़ियाघरों की रैकिंग जारी, Darjeeling के पद्मजा नायडू हिमालयन जूलॉजिकल पार्क को Best Eco Friendly माहौल के लिए मिला पहला स्‍थान

गौरतलब है कि देशभर में करीब 150 चिड़ियाघर हैं।जारी लिस्‍ट के अनुसार चेन्‍नई के अरिग्‍नार अन्‍ना जूलॉजिकल पार्क को दूसरा स्‍थान मिला है।वहीं कर्नाटक के मैसूर स्थित श्री चामराजेंद्र जूलॉजिकल गार्डन को तीसरा स्‍थान मिला है।

Tourism Ministers Conference 2022: देश के पर्यटन को चमकाने के लिए धर्मशाला में होगा मंथन, 3 दिन के कार्यक्रम में होंगे 8 सत्र

Tourism Ministers Conference 2022: हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में तीन दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन होने जा रहा है।

नामीबिया से लाए गए चीतों के लिए आखिर क्यों चुना गया Kuno National Park? जानें वजह…

Kuno National Park: वैसे भारत में वन्य जीवों के लिए और भी कई नेशनल पार्क हैं, लेकिन नामीबिया से लाए गए 8 चीतों के लिए मध्य प्रदेश का कूनो नेशनल पार्क ही चुना गया।

World Ozone Day 2022: क्या है ओजोन लेयर; जानें हेल्थ से क्या है इसका कनेक्शन…

World Ozone Day 2022: आजकल वाहनों और तकनीकों के बढ़ने से प्रदूषण कितना बढ़ गया है, ये हर कोई जानता है।

Asola Bhatti Wildlife Sanctuary की नीली झील होगी विकसित, पर्यावरण संरक्षण के साथ पर्यटन के विकास पर जोर

Asola Bhatti Wildlife Sanctuary : दिल्ली-हरियाणा सीमा पर बने अरावली पर्वतीय क्षेत्र के दक्षिणी दिल्ली रिज पर करीब 32.71 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला है असोला भाटी सेंचुरी।

70 साल बाद देश वापस लौट रहा Cheetah, नामीबिया से विशेष विमान के जरिए लाए जा रहे 8 चीते

पर्यावरण विभाग के अनुसार 17 सितंबर को कुनो पहुंचने के बाद इन चीतों को 30 दिन तक क्‍वांरटीन में रखा जाएगा।इस दौरान उनके स्‍वास्‍थ्‍य की विशेषतौर पर निगरानी की जाएगी।

Himalaya जाने वाले पर्यटकों के लिए सख्‍त निर्देश जारी, पहाड़ों से वापसी पर साथ लाना होगा कचरा, तभी वापस होगी जमानत राशि

जानकारी के अनुसार पिथौरागढ़ में भारत-चीन की सीमा तक सड़क पहुंचने के बाद धारचूला-मुनस्‍यारी क्षेत्र में एकाएक पर्यटकों की आवाजाही तेज हो गई है। इसी साल मानसून से पूर्व कैलाश तक करीब 3 हजार से अधिक लोग पहुंच चुके थे।

Environment Conservation के लिए बलिदान करने वालों को श्रद्धांजलि देने का दिन है, ‘राष्ट्रीय वन शहीद दिवस’

वनों की सुरक्षा और विकास कार्यों के लिए सरकार के द्वारा वन कर्मियों के प्रशिक्षण और वन प्रबंधन के लिए क्षमता विकास का कार्य किया जा रहा है। अग्रिम पंक्ति के वन कर्मियों और उनके परिवार के सदस्यों की मदद के लिए मंत्रालय एसओपी ( Standard Opportunity Program) पर भी काम कर रहा है।

यमुना को प्रदूषित करने पर Delhi Jal Board और Noida Authority खिलाफ एक्‍शन, NGT ने लगाया 150 करोड़ रुपये का जुर्माना

एनजीटी की ओर से जारी आदेश में इस बात का जिक्र किया गया है कि नोएडा प्राधिकरण को 100 करोड़ रुपये और दिल्‍ली जल बोर्ड का 50 करोड़ रुपये केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के पास जमा करवाने होंगे।

Delhi को प्रदूषण से बचाने पर सरकार सख्‍त, Eco Friendly मनेगी दिवाली, पटाखों के उत्‍पादन से लेकर ऑनलाइन बिक्री और डिलीवरी पर Jan 2023...

पर्यावरण मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार हर वर्ष अक्‍टूर और नवंबर के महीनों में धुंध की दिक्‍कत बढ़ जाती है। इसके साथ ही लोगों में सांस लेने में कठिनाई होने की शिकायत भी मिलती है।

वायु प्रदूषण रोकने के सरकार करने जा रही पहल, अब Online ऑर्डर की डिलीवरी ‘E-Vehicles’ के जरिए करने पर जोर

।सस्टेनेबल मोबिलिटी नेटवर्क की ओर से किए गए सर्वे में ये बात सामने आई है कि लोग पर्यावरण संरक्षण के प्रति अधिक जागरूक हैं, यही वजह है कि ई-वाहन की उपयोगिता पर जोर दे रहे हैं।

असम स्थित Raimona National Park इको फ्रेंडली होने के साथ Asian Elephants का मनपसंद निवास

इस राष्ट्रीय उद्यान में वर्तमान में करीब 150 से अधिक तितलियों की प्रजातियां मिलतीं हैं।

Most Read

पानी में कार और छत पर सवार… दिल्ली एनसीआर में रुक-रुक कर हो रही बारिश से हाल बेहाल

Delhi Rain: दिल्ली-एनसीआर में लगातार हो रही बारिश के बीच, भारी जलभराव वाली सड़कों पर लोगों के उतरने के कई वीडियो और तस्वीरें सामने आ रही हैं। समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा ट्वीट किए गए ऐसे ही एक वीडियो में, गुरुग्राम के सुभाष चौक में एक व्यक्ति को भारी जलभराव वाली सड़क पर तैरते हुए देखा जा सकता है।

“लगता है आपके सलाहकार ठीक से जानकारी नहीं दे रहे हैं…”, राज्यपाल Banwarilal Purohit का सीएम भगवंत मान पर पलटवार

Punjab Assembly Row: बहुत ज्यादा मुझसे नाराज हैं, ऐसा लगता है आपके सलाहकार आपको ठीक से जानकारी नहीं दे रहे हैं। पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने ये बात मुख्यमंत्री भगवंत मान के लिए कही है।

Chandigarh University Case में पुलिस को मिली बड़ी सफलता, सेना का जवान अरुणाचल प्रदेश से गिरफ्तार

Chandigarh University Case में पंजाब पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। पुलिस ने मामले में आरोपी सेना के जवान को अरुणाचल प्रदेश से गिरफ्तार किया है।

BJP की तथ्य-खोज समिति ने जेपी नड्डा को सौंपी रिपोर्ट, Nabanna Chalo Abhiyan के दौरान हुई थी हिंसा

Nabanna Chalo Abhiyan: 13 सितंबर को 'नबन्ना चलो अभियान' के दौरान हुई हिंसा की जांच के लिए गठित पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने अपनी रिपोर्ट भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा को सौंप दिया है।
afp footer code starts here