होम पर्यावरण

पर्यावरण

Environment Budget: पिछले बजट में ग्रीन परिवहन, सौर ऊर्जा पर हुआ काम, बजट 2023-24 में पर्यावरण संरक्षण से जुड़ी बड़ी घोषणाओं की संभावना बढ़ी

इसके साथ ही पिछले बजट में आने वाले 3 वर्षों के दौरान बेहतर ऊर्जा दक्षता वाली 400 नई वंदे भारत ट्रेनों की घोषणा की गई। जोकि ग्रीन परिवहन की दिशा में एक सराहनीय कदम है।इसी क्रम में मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए मेट्रो स्टेशनों को रेलवे स्टेशनों से जोडऩे की पहल भी ग्रीन परिवहन की दिशा में उठाया अनूठा प्रयास है।

तेजी से बढ़ती आबादी और अंधाधुंध निर्माण का असर, Joshimath के बाद अब Nainital की बारी, जानिए लगातार क्‍यों बिगड़ रहे हालात?

यहां के लिए खतरा बलियनाला खिसक रहा है।नैनीताल की सबसे ऊंची पर्वत चोटी नैनी पीक भी खिसक रही है। भूकंप के लिहाज से सेस्मिक जोन 4 में आने वाले नैनीताल की नैनी झील के नीचे से फॉल्ट गुजरता है।

Joshimath Sinking: आखिर क्‍यों दरक रहे हैं देवभूमि में पहाड़? जानिए कुदरत से छेड़छाड़ का परिणाम

प्रशासन की गलतियों का खामियाजा यहां के लोगों को भुगतना पड़ रहा है। कोई 3 दशक पूर्व यहां आए प्रलयकारी भूकंप में सैकड़ों लोगों की जान चली गई थी। 20 अक्‍टूबर 1991 में आए भूकंप के बाद से ही यहां की जमीन लगातार धंस रही है।

पर्यावरण गांधी और वृक्ष मित्र Sunder Lal Bahuguna, जिन्‍होंने दी प्रकृति से नाता जोड़ने की अनोखी सीख

Sunder Lal Bahuguna: 70 और 80 का वो दशक जब पर्यावरण बचाने के लिए कई आंदोलन चरम पर थे। उत्‍तराखंड में ऐसा...

विदेशी परिंदों से चहक उठी यमुना, खराब Air Quality Index होने पर जल्‍द ही वापस लौट रहे अपने वतन

हाल में वेटलैंड इंटरनेशनल की तरफ से जारी रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया गया है। पर्यावरणविदों के अनुसार ये देखने में आया है कि प्रवासी पक्षियों की संख्‍या में इजाफा हुआ है, लेकिन ये लंबे समय यहां ठहरने की बजाय एक सप्‍ताह बाद ही यहां से पलायन करने लगे हैं।

जल्‍द ही पेट्रोल का विकल्‍प बनेगी Green Hydrogen, सरकार ने दी मंजूरी

इसके लिए बाकयदा नवीन एवं नवीनीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय योजना के क्रियान्‍वयन को लेकर निर्देश जारी करेगा।इसके जरिये ग्रीन हाउस गैस उत्‍सर्जन में करीब 5 करोड़ टन की कमी आएगी।

फूलों की खुशबू से महका साबरमती रिवरफ्रंट, Flower Show पर्यावरण से निकटता का करा रहा आभास

करीब 1 लाख 10 हजार स्क्वायर मीटर में फैले रिवरफ्रंट में आज से शुरू हुआ फ्लावर शो करीब 1 लाख 10 हजार स्क्वायर मीटर में फैला है।इसके साथ ही शो में करीब 750 से अधिक तरह के फूलों की वैयाटियां हैं।

Delhi-NCR में कोयले के इस्‍तेमाल पर रोक, लगातार खराब हो रहा AQI का स्‍तर

गौरतलब है कि दिल्‍ली ने वर्ष 1998 में ही डीजल ऑटो रिक्‍शा को सीएनजी में बदलने का काम शुरू कर दिया था। राजधानी में पीएम 2.5 उत्‍सर्जन में वाहनों की हिस्‍सेदारी करीब 40 फीसदी है।

Climate Change के चलते 2022 में पर्यावरण समेत करोड़ों डॉलर की योजनाओं को भारी नुकसान

2022 में मई से अगस्‍त तक यूरोप के कई बड़े देश भीषण गर्मी और सूखे की चपेट में आए। इस दौरान इंग्‍लैंड, स्‍कॉटलैंड, पोलैंड आदि में कई जलस्‍तोत्र सूख गए।

Bio Diversity: भूमि के अंधाधुंध दोहन से प्रभावित हो रहा मिट्टी का स्‍तर, खराब हो रही उर्वरता

भूमि का हमारा उपयोग उन प्रजातियों को कैसे प्रभावित कर सकता है? जो मिट्टी को अपना घर मानते हैं पर्यावरणविदों के अनुसार मिट्टी बहुत से जीवों का आधार है।

US में Bomb Cyclone ने मचाई आफत, -45 डिग्री सेल्सियस पहुंचा तापमान, Global Warming और वायुमंडल में कम दबाव है इसकी मुख्‍य वजह

बॉम्‍ब साइक्‍लोन अक्‍सर सर्दियों के मौसम में होता है। यही वजह थी कि अमेरिका के मिनेपोलिस और सेंट पॉल शहरों में करीब 8 इंच से ज्‍यादा की मोटी बर्फ की चादर बिछ गई।अब इसका रुख कनाडा की ओर भी देखा जा रहा है।

Worlds Oldest Tree: दुनिया का सबसे पुराना पेड़! आपकी सोच से भी ऊपर है इस ‘ग्रेट ग्रैंडफादर’ की उम्र

World Oldest Tree: दुनिया का सबसे पुराना पेड़! आपकी सोच से भी ऊपर है इस 'ग्रेट ग्रैंडफादर' की उम्र

Most Read

Chinese App Ban: केंद्र सरकार ने क्यों किए 200 से ज्यादा चीनी ऐप बैन, जानिए इसके पीछे का कारण

Chinese App Ban: भारत सरकार ने चीन के 232 ऐप्स को बैन करते हुए बड़ी कार्रवाई की। जानकारी के अनुसार इन ऐप्स का सर्वर चीन में हैऔर यह बिना यूजर के परमिशन के उनका डाटा चीन भेज देते हैं।

Pervez Musharraf Row: शशि थरूर ने बीजेपी पर किया पलटवार, कहा-अगर उनको अब वाजपेयी पर भी हमला करना है तो…

Pervez Musharraf Row: शशि थरूर ने बीजेपी पर किया पलटवार, कहा-अगर उनको अब वाजपेयी पर अभी हमला करना है तो...

क्या होता है भूकंप, क्यों मचती है इससे इतनी तबाही? जानें इसके बारे में सबकुछ…

why earthquake occurs: सोमवार की सुबह तुर्की के लिए बड़ी भयावह रही। यहां आए 7.8 तीव्रता के भूकंप ने भारी तबाही मचा दी है।

40 की आयु के बाद महिलाएं कैसे रखें अपने स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान, कौन से Health Test होते हैं जरूरी, जानिए यहां?

40 के बाद महिलाएं जानें कैसे रखें अपने स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान, कौन से Health Test होते हैं जरूरी, जानिए यहां?
afp footer code starts here