Delhi-NCR में सर्दी ने रखे अपने कदम, यहाँ पढ़िए अक्टूबर में कितने समय से ठंड दे रही है दस्तक

0
146
Delhi-NCR weather: Winter comes early in Delhi
Delhi-NCR weather: Winter comes early in Delhi

Delhi-NCR Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर में ठंड ने अपने कदम रख दिए हैं। शनिवार की सुबह अक्टूबर के महीने में सबसे ठंडी रही है। मौसम विभाग द्वारा जारी आकड़ों के अनुसार शनिवार सुबह को न्यूनतम तापमान 14.3 दर्ज किया गया । वहीं मौसम विभाग का कहना है कि आगे के दिनों में दिल्ली-एनसीआर में ठंड बढ़ने के पूरे आसार हैं ।

Delhi-NCR Weather: 28 अक्टूबर रहा सबसे ठंडा दिन

शनिवार की सुबह इस सीजन की सबसे ठंडी सुबह रही है । इस दिन न्यूनतम तापमान 14.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से दो डिग्री कम है। वहीं शनिवार को अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री सेल्सियस नजर आया जो कि सामान्य से एक डिग्री अधिक है। दिल्ली के अलग-अलग क्षेत्रों की बात करें तो आया नगर का न्यूनतम तापमान 14.8 डिग्री रहा, लोदी रोड एरिया का 14.6 डिग्री, इनके अलावा जाफरपुर और नरेला क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान 15.9 डिग्री देखने को मिला । एनसीआर की अधिकतर जगहों पर न्यूनतम तापमान 15 डिग्री के आसपास रहा। बता दें, गुरुग्राम का न्यूनतम तापमान 15.1 डिग्री, फरीदाबाद का 15 डिग्री,और नोएडा का 15.2 डिग्री रहा। हवा में नमी की बात की जाए तो उसका स्तर 32 प्रतिशत से 91 प्रतिशत के बीच देखा गया।

Delhi-NCR Weather : नवंबर होगा ठंडा महीना

पिछले कुछ वर्षों के आंकड़ों पर नजर डालें तो नवंबर का आगाज एक बार फिर ठंड से होता नजर आ रहा है । पिछले 10-15 वर्षों के आंकड़ों को देखा जाए तो इस बार नवंबर के शुरुआती दिनों में अधिकतम तापमान 31 से 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 15 से 16 डिग्री के नजदीक हो सकता है। अगर बीते वर्षों की बात करें तो 2009-2022 के बीच अक्टूबर का न्यूनतम तापमान पहले 9 सालों में 15 डिग्री से नीचे नहीं गया। लेकिन पिछले चार सालों से अक्टूबर का तापमान लगातार 15 डिग्री से नीचे जा रहा है। बता दें, अक्तूबर 2020 के अंतिम दिनों में न्यूनतम तापमान 13.7 डिग्री सेल्सियस पर आ गया था । जिससे 21 अकटूबर का दिन 11 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ते हुए अक्टूबर महीने का सबसे ठंडा दिन बना था।

CUsersWeb Hindi 3PicturesScreenshotsScreenshot 1.png

आज बारिश के आसार न के बराबर हैं। हांलाकि मौसम विभाग ने आसमान में बादलों की उम्मीद जताई है। दिल्ली-एनसीआर में सुबह के समय हल्की धुंध देखने को मिली है। आज पूरे दिन में जहां अधिकतम तापमान 33 रहने की उम्मीद है वहीं न्यूनतम तापमान 16 डिग्री के नजदीक रह सकता है। मौसम विभाग के अनुसार इस महीने के अंतिम दो दिनों में अधिकतम तापमान 32और न्यूनतम तापमान 16-17 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।

यह भी पढ़ें:

Delhi Air Pollution: Delhi-NCR की खराब हवा में सैर करना पड़ सकता है भारी, हो सकता है हार्ट अटैक खतरा!

दशानन के दहन से आखिर कितनी बिगड़ी Delhi-NCR की आबोहवा, यहाँ पढ़िए कैसे मापा जाता है AQI…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here