UGC Net 2023: कैंडिडेट्स के लिए खुशखबरी, यूजीसी नेट दिसंबर 2023 की आवेदन तिथि हुई एक्सटेंड, यहाँ पढ़िए कब है अप्लाई करने का अंतिम दिन; जानें कैसे करें अप्लाई

0
137
UGC-NET 2023: December 2023 apply date extended
UGC-NET 2023: December 2023 apply date extended

UGC Net 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित यूजीसी नेट दिसंबर 2023 के आवेदन की अंतिम तारीख को बढ़ा दिया गया है। यह उन कैंडिडेट्स के लिए अच्छी खबर है जो आवेदन करना भूल गए थे। इनके अलावा यह उन लोगों के लिए भी अच्छा मौका है जो अब यूजीसी नेट दिसंबर 2023 के एग्जाम में शामिल होना चाहते हैं और अभी तक आवेदन नहीं किया है । यूजीसी नेट की परीक्षा देने वाले ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने अभी तक फॉर्म ही नहीं भरा है और जो इस परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं वे लोग यूजीसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर या फिर इस लेख में दिए गए वेबसाइट लिंक पर क्लिक करके अपना आवेदन भर सकते हैं ।

बता दें, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि पहले 28 अक्टूबर और फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 29 अक्टूबर 2023 बताई गई थी। लेकिन अब रजिस्ट्रेशन के साथ-साथ आवेदन करके फीस जमा करने की अंतिम तारीख को 31 अक्टूबर 2023 तक बढ़ा दिया गया है। उम्मीदवार अब इस महीने के अंत तक (रात 12 बजे तक) NTA की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से आवेदन फॉर्म को भर सकते हैं।

UGC NET 2023: ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें

  1. यूजीसी नेट 2023 का फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल पर जाएं या फिर इस लिंक पर क्लिक करें – ugcnet.ntaonline.in
  2. अब पोर्टल के होम पेज पर ‘न्यू कैंडिडेट रजिस्टर हियर’ नामक लिंक को क्लिक करके सभी जरूरी डिटेल्स भरें ।
  3. इसके बाद रजिस्ट्रेशन के पश्चात जो लॉगिन ID प्राप्त हुई थी उससे ही पोर्टल में लॉगिन करें । अब पूरे फॉर्म को भरें ।
  4. फॉर्म भरने से पहले NTA द्वारा दी गई सभी इन्स्ट्रक्शन और नियमों को अच्छी तरह पढ़ें और फॉर्म को स्टेप बाइ स्टेप पूरा भरें।
  5. अब निर्धारित फीस जमा करें और अंत में आवेदन पत्र और फीस स्लिप का प्रिंटआउट निकालना न भूलें।

UGC NET 2023: कितना है आवेदन शुल्क ?

NTA द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस के अनुसार सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 1150 रुपये आवेदन के लिए जमा करने होंगे । ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर ) और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उमीदवारों को 600 रुपये जमा करने होंगे । एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और तीसरे जेंडर कैटेगरी के उम्मीदवारों को 325 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा। बता दें, आवेदन की फीस डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग और UPI के माध्यम से कैंडिडेट्स को ऑनलाइन जमा करनी होगी ।

मालूम हो कि यूजीसी नेट दिसंबर 2023 की परीक्षाओं का आयोजन 6 से 22 दिसंबर 2023 तक किया जायेगा। यह एग्जाम पिछली बार की तरह अलग-अलग शिफ्टों में आयोजित किया जाएगा। एग्जाम 2 शिफ्टों में होगा । NTA द्वारा जारी नोटिस के अनुसार पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9 बजे से शुरू होकर दोपहर के 12 बजे तक समाप्त होगी और दूसरी शिफ्ट का एग्जाम दोपहर 3 बजे से शुरू होकर शाम 6 बजे तक समाप्त होगा। कैंडिडेट्स को एग्जाम प्रवेश पत्र NTA की आधिकारिक वेबसाइट से ही डाउनलोड करना होगा । NTA द्वारा एडमिट कार्ड परीक्षा से कुछ समय पहले वेबसाइट पर डाल दिया जाएगा ।

यह भी पढें:

Hindi Diwas 2023: छात्रों को बताया हिंदी भाषा का महत्‍व, कई गतिविधियों से बच्‍चों ने बताई हिंदी क्‍यों हैं जरूरी ?

Rojgar Mela 2023: 51 हजार युवाओं को सौंपे गए नियुक्ति पत्र, PM Modi बोले- “किसी परिवार के लिए दिवाली से कम नहीं ये मौका”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here