Cyclone Michaung: क्या है चक्रवात मिचौंग जिसे लेकर अलर्ट पर हैं तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश?

0
52

Cyclone Michaung: मौसम विभाग ने दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी में चक्रवात मिचौंग के बनने की भविष्यवाणी की है। जिसके 4 दिसंबर को तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के तटीय जिलों में पहुंचने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है क्योंकि चक्रवात मिचौंग के 4 दिसंबर को लैंडफॉल का अनुमान है।

चेन्नई में चक्रवात

चेन्नई से लगभग 100 किमी पूर्व-उत्तरपूर्व में चक्रवात मिचौंग के एक गंभीर चक्रवाती तूफान में बदलने की भविष्यवाणी की गई है। चक्रवात मिचौंग उत्तरी तटीय तमिलनाडु, पुदुचेरी, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तेलंगाना और ओडिशा जैसे क्षेत्रों में लैंडफॉल की ओर बढ़ रहा है।

तटीय क्षेत्रों में चक्रवात मिचौंग

मिचौंग इस वर्ष बंगाल की खाड़ी में चौथा चक्रवात है। चक्रवात मिचौंग के 5 दिसंबर को तटीय आंध्र में आने की उम्मीद है। 4 दिसंबर को नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच उत्तरी तमिलनाडु तट पर भी इसके आने की उम्मीद है। चक्रवात से तमिलनाडु और आंध्र में भारी बारिश होने की उम्मीद है।

चक्रवात के कारण 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की आशंका है। तिरुवल्लूर जिले के लिए सोमवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें कहा गया है कि यहां अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है।

चक्रवात क्या है?

चक्रवात में एक कम दबाव वाला केंद्र होता है जिसके चारों ओर हवा घूमती है। इन्हें दो मुख्य प्रकारों में वर्गीकृत किया गया है: अतिरिक्त उष्णकटिबंधीय चक्रवात और उष्णकटिबंधीय चक्रवात। मिचौंग उष्णकटिबंधीय चक्रवात है। उष्णकटिबंधीय चक्रवात, सबसे विनाशकारी होते हैं। ये मकर और कर्क रेखा के बीच के क्षेत्रों में बनते हैं। ये चक्रवात तब बनते हैं जब तूफान सरकुलेशन सेंटर के पास तेज हो जाता है। सबसे तेज हवाएं और वर्षा सेंटर के करीब होती हैं। तूफान का केंद्र गर्म हो जाता है और चक्रवात अपनी अधिकांश ऊर्जा “लेटेंट हीट” से प्राप्त करता है । लेटेंट हीट तब निकलती है जब वाष्प पानी में बदल जाता है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here