Weather Update: IMD ने 7 मई से दी लू चलने की चेतावनी, जानें आपके शहर का कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

भीषण गर्मी से थोड़ी राहत के बाद अब उत्तर पश्चिम भारत के कई इलाकों में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

0
158
Weather Update
Weather Update

Weather Update: Delhi-NCR में मौसम बदलने से लोगों को मिली राहत अब जल्द खत्म होने वाली है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर पश्चिम भारत शनिवार से एक और हीटवेव स्पेल के लिए तैयार है। भीषण गर्मी से थोड़ी राहत के बाद उत्तर पश्चिम भारत के कई इलाकों में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, 7 मई से उत्तर-पश्चिम भारत में और 8 मई, 2022 से मध्य भारत में हीटवेव की स्थिति का एक नया दौर शुरू होने की संभावना है।

Weather Update: तापमान में होगी चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि

मौसम विभाग ने कहा कि, अगले चार दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी और उसके बाद मौसम में कोई बदलाव नहीं होगा। देश के मध्य भाग में भी इसी तरह के मौसम की स्थिति देखी जाएगी।

Weather Update
Weather Update

Weather Update: आईएमडी ने 10 मई तक हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश और दक्षिण पंजाब में अलग-अलग इलाकों में हीटवेव की स्थिति की जानकारी दी है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले दो दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में वर्षा का पूर्वानुमान है। वहीं 10 मई को अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी बारिश का अनुमान है। बता दें कि उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में 122 वर्षों में इस साल अप्रैल सबसे गर्म रहा, जिसमें औसत अधिकतम तापमान क्रमशः 35.9 डिग्री सेल्सियस और 37.78 डिग्री सेल्सियस था।

ओडिशा में सुनामी आने के आसार

इस बीच बताया जा रहा है कि अगले 48 घंटों के अंदर ओडिशा में सुनामी आने के आसार हैं। ओडिशा सरकार का कहना है कि वो इसके लिए पूरी तरह से तैयार है। लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। मौसम विभाग के सीनियर वैज्ञानिक उमाशंकर दास का कहना है कि 6 मई के आसपास दक्षिण अंडमान सागर के पास एक लो प्रेशर बन रहा है जो धीरे-धीरे उत्तर-पूर्वी की ओर बढ़ेगा। साथ ही यह भी बताया कि 8 मई तक यह लो प्रेशर एक भारी चक्रवात में बदल जाएगा।

Odisha Cyclone Update
Odisha Cyclone

दास ने बताया कि 5 मई से हवा की गति 40-50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही है जो 75 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने वाला है। मौसम वैज्ञानिक दास ने मछुआरों को 5 मई से 8 मई तक अंडमान सागर और पूर्व-केन्द्रीय बंगाल की खाड़ी के आस-पास के क्षेत्रों में न जाने की चेतावनी दी है।

यह भी पढ़ें:

Odisha Cyclone Update: ओडिशा में जल्द Asani दे सकता है दस्तक, प्रदेश हालात से निपटने को तैयार

Weather Update: दो दिन राहत के बाद Delhi-NCR में फिर सताएगी गर्मी, तापमान बढ़ने से लोगों का हाल होगा बेहाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here