3600 करोड़ के अगस्ता वेस्टलेंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर मामले की जांच कर रही सीबीआई को बड़ी कामयाबी मिली है। सीबीआई डील के बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल को भारत ले आई है।

यूएई से प्रत्यर्पण के बाद सीबीआई देर रात उसे दिल्ली लेकर पहुंची। उसे सीधे सीबीआई दफ्तर ले जाया गया है जहां उससे पूछताछ चल रही है। सूत्रो की माने तो इस कामयाबी में बड़ा हाथ रहा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल का है।

डोभाल के नेतृत्व में पूरा ऑपरेशन चला और भारत सरकार यूएई से मिशेल को प्रत्यर्पण करने में सफल रही। सीबीआई ने बयान जारी कर पूरे ऑपरेशन में डोभाल की भूमिका का जिक्र किया है।

पिछले महीने ही दुबई की अदालत ने निचली अदालत का फैसला बरकरार रखते हुए ये माना था कि मिशेल का भारत प्रत्यर्पण किया जा सकता है। कोर्ट ने मिशेल के वकीलों की गुहार खारिज करते हुए ये आदेश दिया था। जिसके बाद अब उसे भारत लाया गया है।

यह प्रत्यर्पण प्रक्रिया इंटरपोल और सीआईडी के को-आर्डिनेशन में हो रही थी। यह घटनाक्रम ऐसे दिन हुआ है जब विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में अपने समकक्ष अब्दुल्ला बिन जायद से अबू धाबी में बातचीत की है।

भारत ने मिशेल के प्रत्यर्पण के लिए औपचारिक रूप से 2017 में अनुरोध किया था। यह अनुरोध सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से की गई आपराधिक जांच पर आधारित था।

बता दें क्रिश्चियन मिशेल 3600 करोड़ रुपए की वीवीआईपी हेलिकॉप्टर डील में आरोपी है। ब्रिटिश नागरिक मिशेल पर हेलिकॉप्टर सौदे में करोड़ों रुपये की दलाली लेने का आरोप है।

मिशेल का एक नोट सामने आया था इसमें कई नाम कोड वर्ड्स में लिखे थे और उनके आगे घूस की रकम लिखी थी। आरोप है कि मिशेल ने कई ब्यूरोक्रेट्स के अलावा बड़े नेताओं को भी रिश्वत दी थी।

गौरतलब है अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले ने देश की राजनीति में भूचाल ला दिया था। यूपीए सरकार के दौरान 2010 में 12 वीवीआईपी हेलि‍कॉप्टर की खरीद के लिए अगस्ता-वेस्टलैंड कंपनी से करार हुआ।

हेलिकॉप्टर सौदे में 360 करोड़ रुपये की दलाली का आरोप लगा। 3 हजार 600 करोड़ रुपये के सौदे को जनवरी 2014 में यूपीए सरकार ने रद्द कर दिया।

अगस्ता वेस्टलैंड रक्षा क्षेत्र से जुड़ी इटली की बड़ी कंपनी फ़िनमेक्कैनिका सहयोगी ब्रिटिश कंपनी है। 2013 में फिनमेक्किनिका और अगस्ता वेस्टलैंड के सीईओ की गिरफ्तारी हुई और सौदे में घूस देने पर सजा मिली।

मिशेल ने घोटाले में बिचौलिए की भूमिका निभाई, आरोप है कि उसने भारत में घूस की रकम कई लोगों को दी। पूर्व वायु सेनाध्यक्ष एसपी त्यागी पर भी घूस के आरोप लगे थे और वो गिरफ्तार भी हुए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here