Varanasi News: ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे करनी पहुंची टीम, वीडियोग्राफी के जरिए किया जा रहा सर्वे

0
168
Gyanvapi Masjid Case

Varanasi News: वाराणासी के काशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद में आज टीम सर्वे और वीडियोग्राफी कर रही है। इस मौके पर टीम में कमिश्नर के साथ हिन्दू और मुस्लिम पक्ष के वादी और वकील शामिल हैं। बताया जा रहा है कि जब टीम सर्वे करने पहुंची थी तो दोनों पक्षों की ओर से जमकर नारेबाजी की जा रही थी।

Varanasi News: “जुमे के कारण इकट्ठा थी भीड़”

जब टीम सर्वे करने के लिए ज्ञानवापी मस्जिद पहुंची तो वहां पर भारी तादाद में लोग मौजूद थे। वे सभी वहां पर जोर-जोर से नारेबाजी कर रहे थे। लेकिन कुछ लोगों का कहना है कि यहां पर जुमे के कारण अक्सर भीड़ इकट्ठा होती है। मगर यहां के निवासियों का कहना है ज्यादातर भीड़ सर्वे के कारण यहां आई है। हालांकि, मौके पर पुलिस की टीम भी वहां पर सुरक्षा के लिए पहुंची हुई थी।

FSDvLKNakAMSApU?format=jpg&name=large

Varanasi News: शृंगार गौरी और अन्य विग्रह के लिए हो रहा सर्वे

वाराणासी के काशी विश्वनाथ और ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे किया जा रहा है। दरअसल, ये सर्वे और वीडियोग्राफी परिसर के अंदर मौजूद शृंगार गौरी और कई विग्रह के साथ सभी देवी-देवताओं की स्थिति को जानने के लिए किया जा रहा है। इस सर्वे और वीडियोग्राफी में सिर्फ यह देखा जाएगा कि मस्जिद में मंदिर और विग्रह कहां-कहां पर है।

FRGUB zakAATDZF?format=jpg&name=small

Varanasi News: इसके लिए अजय कुमार मिश्रा जो अदालत की ओर से वकील कमिश्नर नियुक्त किए गए हैं उन्होंने अपील की थी। उन्होंने दाखिल की गई सिफारिश में अपनी और सर्वे किए जाने वाले सभी सामानों की सुरक्षा की मांग की है। जबकि ज्ञानवापी मस्जिद की संस्था अंजुमन इंतजामिया मस्जिद के वकील ने मीडिया की टीम से बात करते हुए कहा कि सर्वे में जिस शृंगार गौरी मंदिर की बात की जा रही है, पहले पूछा जाएगा कि वो मंदिर है कहां? मस्जिद के परिसर में ऐसा कोई मंदिर या कोई विग्रह मौजूद ही नहीं है।

Varanasi News: कोर्ट जल्द लेगा कोई निर्णय

दरअसल, 18 अगस्त 2021 में एक पक्ष ने परिसर में गौरी गणेश सहित दूसरे देवी देवताओं की पूजा का अधिकार मांगा था। अभी साल में एक बार ही गौरी गणेश की पूजा की इजाजत दी गई है। इस विवाद को सुलझाने के लिए ही सर्वे और वीडियोग्राफी की जा रही है। इस सर्वे के बाद अदालत काशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद के इस ऐतिहासिक विवाद पर अपना निर्णय देगी।

संबंधित खबरें:

Varanasi: महिला ने काशी विश्वनाथ मंदिर के गेट पर पढ़ी नमाज़, पुलिस ने जबरनउठाया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here