Kerala के इस स्कूल में शुरू की गई अनोखी पहल, अब स्टूडेंट्स पहनेंगे ‘Gender-Neutral Uniform’

0
332
Kerala
Kerala के इस स्कूल में शुरू की गई अनोखी पहल अब स्टूडेंट्स पहनेंगे 'Gender-Neutral Uniform'

भारत में हमें 6 मौलिक अधिकार दिए गए है। जिसमें से एक है समानता का अधिकार इसका मतलब है कि हमें सभी के साथ समानता का व्यवहार करना चाहिए किसी से भी भेदभाव नहीं करना चाहिए। आपको मालूम हो कि कुछ दिन पहले स्पेन (Spain) और ब्रिटेन (Britain) के स्कूलों में लैंगिक समानता (Gender Equality) को लेकर खबरें दिखाई जा रही थी जो काफी चर्चे में भी रहा है। आपको बता दें कि कुछ ऐसा ही मामला अब राज्य केरल (Kerala) के एर्नाकुलम जिले के वलयनचिरंगारा में सरकारी लोअर प्राइमरी स्कूल से सामने आया है। जहां सरकारी लोअर प्राइमरी स्कूल ने अपने सभी छात्रों को एक जैसी यूनिफॉर्म पहनने की आजादी का रास्ता दिखाया है।

जेंडर न्यूट्रल यूनिफॉर्म

बता दें कि साल 2018 में स्कूल की तत्कालीन प्रधानाध्यापिका ने ऐसी यूनिफॉर्म की नीति बनाने की पेशकश की थी। स्कूल प्रशासन के इस फैसले की हर कोई तारीफ कर रहा है दरअसल अब यहां बच्चे जेंडर न्यूट्रल यूनिफॉर्म पहनेंगे। इस वर्दी में स्टूडेंट्स शर्ट और तीन-चौथाई पतलून पहनते हैं। और इस दौरान बच्चों को किसी भी तरह की परेशानी नही होती है बच्चे इस यूनिफॉर्म को लेकर बेहद खुश है।

प्रधानाध्यापिका ने इसे लाने का कारण बताते हुए कहा कि लड़कियों को स्कर्ट पहनने में कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। उन्हें शौचालय जाते समय और खेलते समय काफी दिक्कत होती थी जिसे सोचकर हमने ऐसी यूनिफॉर्म लाने के बारे में सोचा। 

यह भी पढ़ें: Viral Video: देखते-देखते जमींदोज हो गया घर, Kerala में आयी बाढ़ का यह वीडियो तेजी से हो रहा है वायरल

India Covid-19 Update : देश में Corona Cases की कमी, Kerala में खतरा बरकरार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here