सरकार ने Ukraine के सूमी में फंसे छात्रों को घरों के भीतर रहने की सलाह दी

0
258
China
ARINDAM BAGCHI

Ukraine: विदेश मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि उसने यूक्रेन में युद्ध के बीच फंसे अपने छात्रों के लिए एक सुरक्षित गलियारा बनाने के लिए तत्काल युद्धविराम के लिए कई चैनलों के माध्यम से रूसी और यूक्रेनी सरकारों पर दबाव डाला है। सरकार ने यह भी दावा किया कि मंत्रालय और भारतीय दूतावास छात्रों के साथ नियमित संपर्क में हैं।

Ukraine में फंसे छात्रों ने वीडियो में क्या कहा?

Image

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, “हमारे छात्रों को सुरक्षा सावधानी बरतने, आश्रयों के अंदर रहने और अनावश्यक जोखिम से बचने की सलाह दी है।” बता दें कि इससे पहले उत्तर पूर्व Ukraine के सूमी शहर में फंसे भारतीय छात्रों द्वारा एक वीडियो शेयर किया गया था। वीडियो में उन्होंने कहा कि छात्रों ने 50 किलोमीटर दूर रूसी सीमा तक एक जोखिम भरी यात्रा करने का फैसला किया है। छात्रों ने दावा किया कि अगर उन्हें कुछ हुआ तो भारत सरकार और यूक्रेन में उसका दूतावास जिम्मेदार होगा।

Stay Inside, Says India After Students SOS Video From Ukraines Sumy

हालांकि, दूतावास द्वारा संपर्क किए जाने के बाद छात्रों ने कहीं नहीं जाने का फैसला किया। सूमी स्टेट यूनिवर्सिटी कैंपस के वीडियो में, छात्रों के एक बड़े समूह को बर्फ में खड़ा देखा जा सकता है। वे भारतीय झंडे पकड़े हुए थे।

उनका कहना है कि लगभग 800-900 भारतीय छात्र एक सप्ताह से अधिक समय से सूमी स्टेट यूनिवर्सिटी के मेडिकल इंस्टीट्यूट के छात्रावासों में बंद हैं और उनके पास भोजन और पानी की कमी है।

बता दें कि भारतीय दूतावास ने पिछले हफ्ते खार्किव, सूमी और कीव में भीषण लड़ाई की चेतावनी दी थी। रिपोर्टों में कहा गया है कि सूमी में ट्रेनों और बसों का चलना बंद हो गया है, शहर से बाहर सड़कें और पुल नष्ट हो गए हैं, और सड़कों पर भारी लड़ाई हो रही है।

Russia-Ukraine War: Russian President Vladimir Putin
Russia-Ukraine War: Russian President Vladimir Putin

रूस ने आज संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को सूचित किया कि रूसी बसें यूक्रेन के पूर्वी शहरों खार्किव और सूमी जाने के लिए क्रॉसिंग पॉइंट पर तैयार हैं ताकि वहां फंसे भारतीय छात्रों और अन्य विदेशी नागरिकों को निकाला जा सके।

कम से कम 1,000 भारतीय – सूमी में 700 और खार्किव में 300 – अभी भी पूर्वी यूक्रेन में संघर्ष क्षेत्रों में फंसे हुए हैं, सरकार ने शुक्रवार को कहा, उन्हें निकालने के लिए बसों की व्यवस्था करना अभी सबसे बड़ी चुनौती साबित हो रही है।

संबंधित खबरें…

Russia Ukraine War: दोनों देश मानवीय गलियारा बनाने पर सहमत, नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए लिया गया फैसला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here