Udaipur Murder Case Live Updates: उदयपुर के हत्यारों के ‘दूसरे देशों से संबंध’; सीएम अशोक गहलोत ने जांच का दिया हवाला

Udaipur Murder Case: कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए लगभग 600 पुलिस कर्मियों को उदयपुर भेजा गया है और इलाके में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं।

0
273
Udaipur Murder Case: कन्हैयालाल हत्यांकांड में बड़ा एक्शन, ASP अशोक कुमार मीणा को किया निलंबित
Udaipur Murder Case: कन्हैयालाल हत्यांकांड में बड़ा एक्शन, ASP अशोक कुमार मीणा को किया निलंबित

Udaipur Murder Case Live Updates: राजस्थान के उदयपुर में मंगलवार को दो लोगों ने एक हिंदू दर्जी की हत्या कर दी और ऑनलाइन वीडियो पोस्ट करते हुए कहा कि वे इस्लाम के अपमान का बदला ले रहे हैं। दरअसल, पीड़िता ने कथित तौर पर निलंबित भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा के समर्थन में सोशल मीडिया पोस्ट किया था। भीषण हत्या ने राज्य में आक्रोश और हिंसा की छिटपुट घटनाओं को जन्म दे दिया है, जहां एक महीने के लिए धारा 144 लागू कर दी गई है। उदयपुर शहर के सात थाना क्षेत्रों में अगले आदेश तक कर्फ्यू लगा दिया गया है. दोनों आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया गया है। सभी लाइव अपडेट के लिए APN News के साथ बने रहें:

‘मैं नूपुर शर्मा समर्थक’ अभियान शुरू करेंगे श्रीराम सेना के नेता प्रमोद मुतालिक


उदयपुर में एक दर्जी की निर्मम हत्या की निंदा करते हुए, श्री राम सेना के नेता प्रमोद मुतालिक ने बुधवार को कहा कि हिंदू समाज आतंक के ऐसे कृत्यों को बर्दाश्त नहीं करेगा, और हत्या में शामिल लोगों के लिए मौत की सजा की मांग की।

उन्होंने “मैं कन्हैया लाल हूं”, “मैं नूपुर शर्मा समर्थक हूं” अभियानों की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि खून खौल रहा है, हिंदू समाज नाराज है, उन्होंने न केवल कन्हैया लाल को मारा है बल्कि हिंदू समाज को मारकर भड़का रहे हैं। यह बहुत ज्यादा है, केंद्र सरकार को हस्तक्षेप करना चाहिए क्योंकि उन्होंने पीएम मोदी को धमकी दी है। भी, और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि घटना के पीछे के लोगों को फांसी दी जाए,” मुतालिक ने मांग की। (पीटीआई)

उदयपुर के हत्यारों के ‘दूसरे देशों से संबंध’:अशोक गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि राजस्थान के उदयपुर में एक दर्जी की भीषण हत्या आतंक फैलाने के लिए की गई थी और दोनों आरोपियों के अंतरराष्ट्रीय संबंध भी सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि घटना पर आज एक उच्च स्तरीय बैठक हुई और कड़े आतंकवाद विरोधी कानून यूएपीए के तहत मामला दर्ज किया गया है।


उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कुि आगे की जांच एनआईए (राष्ट्रीय जांच एजेंसी) द्वारा की जाएगी जिसमें राजस्थान एटीएस (आतंकवाद विरोधी दस्ते) पूरा सहयोग करेगी। पुलिस और प्रशासन पूरे राज्य में कानून व्यवस्था सुनिश्चित करें और उन लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें।

कन्हैया लाल का पार्थिव शरीर उदयपुर में उनके घर पहुंचा

मृतक दर्जी कन्हैया लाल का शव पोस्टमार्टम के बाद उनके घर लाया गया। सैकड़ों लोग उनके आवास के बाहर जमा हो गए हैं और सुरक्षाकर्मी हाई अलर्ट पर हैं।

Udaipur Murder Case Live Updates: NIA ने ली जांच का जिम्मा

राजस्थान के उदयपुर में कल एक दर्जी की हत्या से तनाव की स्थिति पैदा हो गई है। हत्यारे – गोस मोहम्मद और रियाज – शहर के भीड़भाड़ वाले बाजार में कन्हैया लाल की दुकान में घुस गए और चाकू से उनका गला काट दिया और घटना को फिल्माया भी। हमलावरों को गिरफ्तार कर लिया गया है। सरकार के सूत्रों ने कहा कि हत्या को एक आतंकी घटना के रूप में माना जा रहा है। पूरे राजस्थान में 24 घंटे के लिए बड़े समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है और इंटरनेट को निलंबित कर दिया गया है। केंद्रीय मंत्रालय ने आज कहा कि उसने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को मामले की जांच अपने हाथ में लेने का निर्देश दिया है।

Udaipur Murder Case Live Updates: उदयपुर मर्डर के आरोपियों का पाकिस्तान का कनेक्शन

एक अफसर के मुताबिक, “पहली नजर में यह एक आतंकी मामला लगता है और इसकी जांच की जरूरत है, जिसमें उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल को खंगालना शामिल है। गिरफ्तार किए गए एक आरोपी का नाम रियाज अख्तरी है। बताया जा रहा है कि अख्तरी के संबंध पाकिस्तान में मौजूद दावत-ए-इस्लामी से हैं, जिसकी भारत में भी ब्रांच हैं. दावत-ए-इस्लामी के कुछ सदस्य 2011 में पाकिस्तान के राज्य पंजाब के गवर्नर सलमान तासीर के कत्ल समेत कई आतंकी घटनाओं में शामिल थे।

1200936 udaipur
Udaipur Murder Case Live Updates

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कानून-व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा के लिए शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक बुलाई

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को उदयपुर में एक दर्जी की हत्या के बाद राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा के लिए शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक बुलाई है।

https://twitter.com/ANI_MP_CG_RJ/status/1530054145494814720
CM Ashok Gehlot

आरोपियों के खिलाफ होगी कार्रवाई पीड़ित के परिवार को मुआवजा दिया जाएगा: राजस्थान पुलिस


उदयपुर में दर्जी कन्हैया लाल के सिर काटने के एक दिन बाद राजस्थान पुलिस ने उसके परिवार को मुआवजे का आश्वासन दिया है और जांच के बाद आरोपी के खिलाफ कार्रवाई करने का वादा किया है। एसीबी के अतिरिक्त डीजीपी दिनेश एमएन ने एएनआई को बताया, “हम आरोपियों से पूछताछ कर रहे हैं और जिनके नाम जांच में आएंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

यहां उदयपुर मर्डर केस से जुड़े अभी तक के घटनाक्रम

  • हमलावरों को राजसमंद जिले से पकड़ा गया है।
  • एक दर्जी की हत्या के बाद से शहर में तनाव बना हुआ है, राजस्थान में इंटरनेट सेवाओं को 24 घंटे के लिए निलंबित कर दिया गया है और पूरे राज्य में एक महीने के लिए धारा 144 लागू कर दी गई है।
  • उदयपुर के 7 थाना क्षेत्रों में रात आठ बजे से अगले आदेश तक कर्फ्यू लगा दिया गया है। उदयपुर कलेक्टर ताराचंद मीणा ने सात थाना क्षेत्रों धनमंडी, घंटा घर, हाथी पोल, अंबा माता, सूरज पोल, भूपालपुरा और सवीना थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगाने का आदेश जारी किया।
  • कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए लगभग 600 पुलिस कर्मियों को उदयपुर भेजा गया है और इलाके में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं।
  • केंद्र उदयपुर में दर्जी की हत्या को एक आतंकी हमला मान रहा है और मंगलवार रात आतंकवाद विरोधी जांच एजेंसी एनआईए की एक टीम को भेजा है। अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी है।
  • राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने “जघन्य हत्या” की निंदा करते हुए इसे कट्टरता के भीषण रूप का प्रमाण बताया है। उन्होंने अपराध में शामिल लोगों को कड़ी से कड़ी सजा देने का भी आश्वासन दिया। गहलोत ने आगे कहा कि देश में सांप्रदायिक तनाव है और प्रधानमंत्री को लोगों को संबोधित करना चाहिए।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here