‘सतर्कता हटी दुर्घटना घटी’, ये वाक्य लोग हमेशा से ही सुनते आ रहे हैं। लेकिन इसके बावजूद सड़क हादसे रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। अब एक और बड़ा हादसा यूपी के कुशीनगर में घटा जिससे कई जिंदगियां उजड़ गईं। कुशीनगर स्थित दुदही रेलवे क्रासिंग पर स्कूल वैन ट्रेन की चपेट में आ गई। इस हादसे में 13 बच्‍चों की मौत हो गई है। वहीं, 7 बच्‍चे गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं। खबरों के मुताबिक, आज सुबह डिवाइन पब्लिक स्कूल की वैन बच्चों को लेकर स्कूल जा रही थी। तभी विशुनपुरा थाने के दुदही रेलवे क्रासिंग के पास थावे-बढनी पैसेंजर से उसकी टक्कर हो गई। स्थानीय लोगों के साथ विशुनपुरा थाने की पुलिस बचाव कार्य में जुटी हुई है। जांच-पड़ताल में पता चला है कि ड्राइवर के लापरवाही के कारण ये हादसा हुआ है। बताया जा रहा है कि गाड़ी चलाते समय फोन पर बात कर रहा था ड्राइवर।

इस हादसे के बाद सीएम योगी मौके के लिए रवाना हो गए हैं। वहीं, पीएम मोदी सहित कैबिनेट के कई मंत्रियों ने भी दुख जताया है। हादसे की खबर के बाद योगी सरकार ने प्रशासन को राहत व बचाव कार्य में जुटने का निर्देश दिया है। साथ ही सीएम ने मृतकों और घायल बच्‍चों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए की आर्थ‍िक मदद की घोषणा की है। साथ ही गोरखपुर के कमिश्‍नर को इस हादसे के जांच के आदेश दिए हैं। बता दें कि इस महीने स्कूली बच्चों के साथ हुई यह दूसरी बड़ी दुर्घटना है। इससे पहले नौ अप्रैल को हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में एक स्कूल बस 100 मीटर गहरी खाई में जा गिरी थी। उस भीषण हादसे में 23 बच्चों समेत कुल 27 लोगों की जान गई थी।


स्थानीय लोगों के मुताबिक, कुशीनगर हादसा सुबह 6.15 से 6.30 के बीच हुआर। बच्चों की चीख-पुकार सुनकर आस-पास के लोग इक्ट्ठा हुए तो देखा स्कूल वैन गड्ढे में गिरी हुई थी। आनन-फानन में कुछ लोगों ने इस हादसे की जानकारी पुलिस को दी और घायल बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी इस हादसे के प्रति गहरा दुख जताया है। उन्‍होंने ट्वीट किया कि, इस हादसे की जानकारी से दुख में हूं। मृतकों के परिजनों के साथ मेरी संवेदना है।

दिवाकर राय,एपीएन न्यूज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here