Sardar Vallabhbhai Patel की आज 146वीं जयंती है, PM Modi और गृहमंत्री Amit Shah ने याद किया

0
499
Sardar Patel
Sardar Patel

लौह पुरुष Sardar Vallabhbhai Patel की आज 146वीं जयंती है। पूरा देश राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में आज के दिन को मना रहा है और सरदार पटेल को याद कर रहा है।

1 19

इस विशेष मौके पर G20 summit 2021 में भाग लेने इटली गये देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी विशेष संदेश भेजकर सरदार को याद किया है, वहीं गृहमंत्री अमित शाह ने गुजरात में स्टैचू ऑफ यूनिटी पर पुष्प चढ़ाकर श्रद्धांजलि दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय एकता दिवस पर सरदार वल्लभ भाई पटेल का स्मरण करते हुए कहा कि सरदार पटेल सिर्फ इतिहास में ही नहीं, बल्कि हम देशवासियों के हृदय में भी हैं।

5 4

प्रधानमंत्री ने कहा आजाद भारत के निर्माण में सबका प्रयास जितना तब प्रासंगिक था, उससे कहीं अधिक आजादी के इस अमृतमहोत्सव में होने वाला है। देश की आजादी का यह अमृतकाल, विकास की अभूतपूर्व गति का है, कठिन लक्ष्यों को हासिल करने का है।

पीएम मोदी ने कहा कि देश का यह अमृतकाल सरदार साहब के सपनों के भारत के नवनिर्माण का है। इसलिए उनके ‘एक भारत’ का मतलब यह भी था कि जिसमें हर किसी के लिए एक समान अवसर हों, एक समान सपने देखने का अधिकार हो।

6 2

पीएम ने कहा आज से कई दशक पहले उस दौर में भी उनके आंदोलनों की ताकत यह होती थी कि उनमें महिला-पुरुष, हर वर्ग, हर पंथ की सामूहिक ऊर्जा लगती थी। आज जब हम एक भारत की बात करते हैं तो उस एक भारत का स्वरूप क्या होना चाहिए? एक ऐसा भारत जिसकी महिलाओं के पास एक से अवसर हों।

वहीं गृहमंत्री अमित शाह ने देशवासियों को राष्ट्रीय एकता दिवस की बधाई दी और कहा कि आज जो परंपरा हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने शुरू की है।

गृहमंत्री ने कहा कि देश के प्रथम गृह मंत्री और लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल के जन्म दिन को राष्ट्रीय एकता दिन के रूप में मनाने की परंपरा को आज हम आगे बढ़ा रहे हैं।

3 13

अमित शाह ने कहा कि अब केवड़िया किसी जगह का नाम नहीं है, यह एक तीर्थस्थल बन चुका है। राष्ट्र की एकता का तीर्थ स्थान, देश भक्ति का तीर्थ स्थल और आज यह आसमान को छूने वाली स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पूरी दुनिया को संदेश दे रही है कि भारत का भविष्य उज्ज्वल है।

इसे भी पढ़ें: अंतरिक्ष से भी दिखाई देती है सरदार पटेल की प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, अमेरिका सैटेलाइट ने जारी की तस्वीर

पीएम मोदी ने सरदार पटेल की प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ का किया उद्घाटन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here