लग सकता है Corona लॉकडाउन! जानिए ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन के बारे में

0
299
covid Update
covid Update

भारत में Corona वायरस के तेज होते प्रसार को देखते हुए इस बात की संभावना जताई जा रही है कि अगर स्थिति इसी तरह भयावह बनी रही तो केंद्र राज्यों को सीमित लॉकडाउन लगाने की सलाह दे सकता है। दरअसल बीते एक दिन में Covid-19 केसों में 10.7 फीसदी का उछाल देखा गया है।

पिछले 24 घंटे में 37,379 नए COVID-19 मामले दर्ज किए गए हैं। इसके साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या 34,960,261 पहुंच गई है। वहीं, एक्टिव मामलों की संख्या 171,830 हो गई है।

Corona
Corona

वहीं कोरोना से ठीक होने वालों की बात करें तो पिछले 24 घंटे में 11,007 मरीज कोरोना से स्वस्थ्य हुए हैं। अब तक कुल 34,306,414 मरीज कोरोना से ठीक हो चुके हैं। कोरोना से पिछले 24 घंटे में 124 लोगों की मौत हुई है। अब तक कोरोना की वजह से 482,017 लोग मर चुके हैं।

568 मामलों के साथ महाराष्ट्र में सबसे अधिक ओमिक्रॉन केसों की संख्या है, वहीं 382 की संख्या के साथ दिल्ली दूसरे स्थान पर बना हुआ है। वहीं केरल में 185 मामले, राजस्थान में 174, गुजरात में 152, तमिलनाडु में 121 नये मामले दर्ज किये गये हैं।

Corona
Corona

केंद्र सरकार ने कोरोना के पहले चरण में देश में पहला लॉकडाउन लगाया था, वह लॉकडाउन पूरे देश में एक साथ प्रभावी था। इसके बाद कोरोना के दूसरी लहर में केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के मामले में सारी शाक्तियां राज्यों को दे दी थी। अब तीसरे लहर की स्थिति अगर गंभीर होती है तो राज्यों को इस बात की छूट मिल सकती है कि वो अपने आंकलन के अनुसार राज्य में या फिर प्रभावित क्षेत्रों में लॉकडाउन लगा सकते हैं।

क्या होता है Corona लॉकडाउन

लॉकडाउन के लागू होने का मतलब सीधा-सीधा उस भौगोलिक क्षेत्र को चिन्हिंत और सील करना, जहां से कोरोना संक्रमण को बढ़ावा मिल रहा है। इसके तहत राज्‍य सरकारें कोरोना प्रभावित क्षेत्रों को सील करके कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जरूरी उपाय करती है।

सरकार अपने प्राशासनिक अमले के जरिये सील किए गए क्षेत्रों में लोगों को दूध, सब्‍जी, फल आदि जरूरी चीजों की आपूर्ति के लिए व्यापक व्यवस्था करती है, ताकि उस इलाके में रहे लोग यथासंभव अपने आवास में रहें और इससे कोरोना संक्रमण के चक्र को तोड़ा जा सके।

Coronaviru

लॉकडाउन में लगाए जाने वाले प्रतिबंध के तहत केवल आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी तरह की गतिविधियों पर रोक लगी रहती है। राज्‍य सरकारों ने जिलों में मामले की गंभीरता को देखते हुए इन्‍हें तीन अलग-अलग जोन में बांटने का काम किया है।

इसकी सबसे बड़ी वजह इन्‍हें प्राथमिकता देना और पूरी निगरानी रखना है। इसके अलावा जोन में बांटने से इनकी पहचान करना भी आसान होता है। जिन जोन में इलाकों को बांटा जाता है, उन्हें ग्रीन, रेड और ऑरेंज जोन कहते हैं।

ग्रीन जोन

इस जोन का अर्थ संक्रमण मुक्‍त है। यहां पर प्रशासन लॉकडाउन के दौरान जरूरी चीजों को खरीदने के लिए लोगों को घर से बाहर निकलने की इजाजत दे सकता है। हालांकि इस दौरान कहीं भी भीड़ इकट्ठा होने या सोशल डिस्‍टेंसिंग की बात माननी जरूरी है।

ऐसा न करने वालों पर प्रशासन कार्रवाई करने के लिए स्‍वतंत्र है। आपको यहां पर ये भी बता दें कि जिलों में डीएम अपने विवेक का इस्‍मेमाल करते हुए प्रतिबंधों के बाबत कुछ फैसले ले भी सकता है। ग्रीन जोन के अंदर भी जिन लोगों को क्‍वारंटाइन में रखा जाएगा उन्‍हें किसी भी तरह के मेल जोल की इजाजत नहीं होती है।

ऑरेंज जोन

ऑरेंज जोन में वो इलाके या जिले आते हैं जहां से संक्रमण के कुछ मामले निकलकर सामने आते हैं। प्रशासन यहां पर जरूरी उपाय कर लॉकडाउन, सील करने जैसे या दूसरे एहतियाती कदम उठा सकता है। इस जोन में संक्रमण वाले इलाकों को छोड़कर अन्‍य इलाकों में पाबंदियों में कुछ ढील दी जा सकती है।

इसमें लोगों को जरूरी सामान की खरीद के लिए घर से बाहर निकलने की छूट भी शामिल होती है। इसके लिए प्रशासन चाहे तो समय सीमा भी निर्धारित कर सकता है।

रेड जोन

ये जोन सबसे खतरनाक है। इसका अर्थ है कि यहां पर संक्रमण की चपेट में कई लोग आ चुके हैं और इसके बढ़ने या यहां की वजह से कहीं दूसरी जगह संक्रमण के बढ़ने की आशंका काफी अधिक है। ऐसे में इसको रेड जोन में शामिल कर यहां रहने वाले लोगों पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी जाती है।

रेड जोन में लोगों को घरों से बाहर निकलने की छूट नहीं दी जाती है। किसी आपात स्थिति में व्‍यक्ति केवल हेल्‍पलाइन पर फोन कर अपनी बात रख सकता है। इसके बाद प्रशासन अपने हिसाब से उसकी मदद करेगा। इस तरह के जोन में प्रशासन जरूरी चीजों की सप्‍लाई का जिम्‍मा अपने हाथों में लेता है। इस तरह के जोन में लोगों पर बेहद सख्‍त पहरा लगाया गया होता है और इसकी अवहेलना करने वालों पर कठोर कार्रवाई की जाती है।

दिल्‍ली सरकार ने पूरी दिल्ली को ऑरेंज जोन में घोषित तक दिया है। दिल्ली सरकार फिलहाल संक्रमण को रोकने में पूरी ताकत से जुटी हुई है। इसके तहत दिल्ली में सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया है। सभी खेल के स्टेडियम बंद कर दिये गये हैं। इसके अलावा अन्य प्रकार के प्रतिबंध भी लागू हैं। दिल्ली सरकार ने लोगों से अपील की है कि वो घर से बाहर न निकलें केवल अतिआवश्यक काम हो तभी घर के बाहर कदम रखें।

इसे भी पढ़ें: Corona Update: 24 घंटे में कोरोना के 37,379 नए मामले सामने आये, 124 की हुई मौत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here