उत्तरप्रदेश चुनावों के बीच लखीमपुर खीरी में एक आपत्तिजनक वीडियो वायरल होने के बाद बवाल मच गया। इस वीडियो के वायरल होने के बाद शहर में दो समुदाय आमनेसामने आ गए। उपद्रवियों ने इस दौरान दो मोटरसाइकिलों में आग लगाने के साथ कई जगहों पर तोडफ़ोड़ की। इसके बाद मोर्चा सँभालते हुए पुलिस ने स्थिति को सँभालने के लिए पूरे शहर में कर्फ्यू लगा दिया है। ऐहतियातन दुकानों को बंद करा दिया गया। इस मामले में पुलिस प्रशासन ने काफी मुस्तैदी दिखाते हुए तुरंत कारवाई की जिससे जान माल के नुकसान को समय रहते रोक लिया गया।

APN Grab 3/3/2017यह पूरा बवाल तब शुरू हुआ जब दो लड़कों ने एक वीडियो बना कर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया। इस वीडियो में एक खास समुदाय की महिलाओं और आराध्य देवी-देवताओं को निशाना बनाते हुए अभद्र और भद्दी बातें कही गईं थी। देखते ही देखते यह वीडियो पूरे शहर में आग की तरह फैल गया। इसके बाद आरोपियों के खिलाफ कारवाई की मांग को लेकर लोग सड़कों पर उतर आये। पुलिस ने भी इस संवेदनशील मामले में तेज़ी दिखाते हुए दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।

आरोपी की गिरफ्तारी के बाद उसके समर्थन में भी लोग सड़कों पर उतर आये और उसे छोड़ने की मांग करने लगे। दोनों पक्षों के आमने-सामने आने के बाद कानून व्यवस्था बनाये रखना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती बन गया। इसके बाद पुलिस ने मौके की नजाकत को देखते हुए धारा 144 लगा दी। आरोपी की सुरक्षा को लेकर खतरा देख पुलिस ने उसे कड़ी सुरक्षा में जेल भेज दिया। उसे न्यायालय भी नहीं ले जाया गया। जज खुद जेल पहुंचे और उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजने के आदेश दे दिए। इसमें नफरत फ़ैलाने के लिए वीडियो बनाने वाले दो आरोपियों आरिफ और फैजल के अलावा हिंसा फैलाने के मामले में भाजपा नेता विनोद गुप्ता समेत तीन अन्य लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है। पुलिस अन्य आरोपियों की तालाश में जुटी है।

गौरतलब है कि हाल के दिनों में ऐसी घटनाओं में काफी इज़ाफा देखने को मिला है। इससे पहले ऐसी ही घटना बुलंदशहर में भी देखने को मिली थी। यूपी के डीजीपी जावीद अहमद ने इस मामले में बताया है कि लखनऊ से आईजी व डीआईजी लखीमपुर के लिए रवाना हो गए है। लखीमपुर खीरी के डीएम आकाश दीप का कहना है कि शहर में स्थिति सामान्य होने तक कर्फ्यू जारी रहेगा। इस बीच प्रशासन ने दोनों समुदायों के धर्मगुरुओं, राजनीतिक पार्टियों के जिला अध्यक्ष और स्थानीय लोगों के साथ शांति समिति की बैठक जिलाधिकारी कार्यालय पर चल रही है। इसमें शांति कायम रखने के लिए चर्चा और सहयोग की बात होगी। इस बैठक में डीएम, एसएसपी, एसपी आईजी सतीश गणेश, डीआईजी प्रवीण कुमार, एसीपी मनोज कुमार झा और कमिश्नर भुवनेश कुमार समेत सभी आला अधिकारी भी मौजूद हैं। इस बैठक में सभी समुदाय के लोगों ने आरोपियों पर कड़ी कारवाई की बात की साथ ही ऐसे कृत्य की कड़ी निंदा भी की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here