महेंद्र सिंह धोनी के बाद विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्तान हैं। लेकिन दुख की बात तो यह है कि उनके खाते में एक भी आईसीसी की ट्रॉफी नहीं है। 4 साल से भारत की झोली में एक भी आईसीसी की ट्रॉफी नहीं आई है वहीं एक बार फिर ट्रॉफी पाने का सपना टूट गया है।

साउथैम्पटन में खेले गए WTC के फाइनल में न्यूजीलैंड टीम ने टीम इंडिया को 8 विकेट से हरा दिया। उसने 139 रनों के लक्ष्य को 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

इससे पहले टीम 2017 आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान के हाथों हार में मिली थी। 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हारकर टीम इंडिया का तीसरी बार वर्ल्ड चैम्पियन बनने का सपना टूटा था। अब एक बार फिर इंडिया हार गई है।

फैंस अपना गुस्सा विराट कोहली पर निकाल रहे हैं। सोशल मीडिया पर लोग कप्तान को बदलने की मांग कर रहे हैं। वहीं फैंस का गुस्सा टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री पर फूट रहा है। रवि की सोती हुई तस्वीर लोग सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं।

बता दें कि यह महामुकाबला बारिश के कारण रिजर्व डे तक चला। मैच के दो दिन बारिश की वजह से धुल गए थे। पहले और चौथे दिन एक भी गेंदें नहीं फेंकी गई थीं। साउथैम्पटन के मौसम को देखते हुए आईसीसी ने इस मुकाबले के लिए पहले ही 23 जून को रिजर्व डे के रूप में रखने का फैसला लिया था। कुल मिलाकर देखा जाए तो टीम इंडिया ये मुकाबला 5 दिन के अंदर ही हार गई।

इन चार प्वांइट में समझीए टीम इंडिया के हार का कारण

खराब बैटिंग

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में हार का मुख्य कारण भारतीय टीम की खराब बल्लेबाजी रही। टीम इंडिया का कोई भी प्लेयर अर्धशतक नहीं बना पाया। वहीं रोहित शर्मा पूरे मैच में कुल 64 रन ही बना पाए वहीं विराट कोहली की बात करें तो दोनों इनिंग्स में 57 रन बना सके।

दूसरी पारी में हुए फेल

पहली पारी में न्यूजीलैंड को 249 रनों पर आउट करने वाले भारतीय गेंदबाज दूसरी इनिंग्स में बेजान दिखे। भारत के किसी तेज गेंदबाज को दूसरी पारी में विकेट नहीं मिला। पहली इनिंग्स में 4 विकेट लेने वाले मोहम्मद शमी दूसरी पारी कोई करिश्मा नहीं कर पाए।

बरसात ने बिगाड़ा खेल

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भारत के लिए मौसम ग्रहण बन गया था। टीम इंडिया को सूखे मैदान में खेलने की आदत है तो कहां वह अपनी नैया पार लगते। भारत को हमेशा इंग्लैंड में दुष्वारी होती है। फाइनल मुकाबले के रिजर्व डे को अगर छोड़ दिया जाए तो बाकी ऐसा कोई दिन नहीं रहा जब खराब मौसम और बारिश न हुई हो।

अधूरा होमवर्क

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले भारतीय टीम को प्रैक्टिस मैच तक नहीं खेलने को मिला। अगर टीम इंडिया इंग्लैंड की ए टीम या उसकी दीगर टीमों के साथ अभ्यास मैच खेल लेती तो उसका फायदा फाइनल में जरूर मिलता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here