Delhi में हवा गंभीर से बेहद खराब, AQI 386 के पार, CJI ने कहा- राजधानी में रहना मुश्किल

0
309
GRAP and Citizen Charter top news
Air Quality of Delhi

दिल्ली (Delhi) राजनेताओं का शहर है, प्रदूषण का कहर है..हवा और पानी जिंदगी का वो हिस्सा है जिसके बिना कोई जीवित नहीं रह सकता है। देश की रजधानी दिल्ली में जनता के पास हवा और पानी दोनों है लेकिन दूषित है। यहां पर यमुना के पानी में झाग दिखता है और हवा में फॉग दिखता है। दिल्ली की हवा गंभीर से बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई है।

कितना होना चाहिए Air Quality Index?

दिल्ली का Air Quality Index यानी कि AQI का स्तर 386 पार कर चुका है। एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) को 0-50 के बीच ‘बेहतर’, 51-100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘सामान्य’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है। इस आंकड़े को देखने के बाद आप अंदाजा लगा सकते हैं कि दिल्ली की हवा में कितना जहर है। दिल्ली और एनसीआर में सांस लेने का मतलब है कि आप रोजाना 10 सिगरेट पी रहे हैं।

राजधानी में रहना मुश्किल हो जाएगा-CJI N. V. Ramana

दिल्ली के प्रदूषण का एहसास जनता को वर्षों से हो रहा है। इस प्रदूषण का असर न्याय के मंदिर में बैठे न्याय के देवता को भी होने लगा है। 14 नवंबर को चीफ जस्टिस एन वी रमन्ना ने तल्ख टीप्पणी करते हुए कहा कि हालात इतने खराब है कि घर के भीतर भी मास्क पहनना पड़ रहा है। अगर जल्द कदम नहीं उठाए गए तो राजधानी में रहना मुश्किल हो जाएगा।

केंद्र के सामने लॉकडाउन का प्रस्ताव

इस मुश्किल को हल करने के लिए CJI ने केंद्र के सामने दिल्ली में लॉकडाउन लगाने का प्रस्ताव भी रखा है। लॉकडाउन वाले मुद्दे पर कोर्ट में सुनवाई भी हो रही है। इस मुद्दे पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सिर्फ दिल्ली में लॉकडाउन लगाने का कोई फायदा नहीं होगा। दिल्ली समेत एनसीआर में भी लॉकडाउन लगना चाहिए। कोर्ट में अभी भी मुद्दे पर सुनवाई चल रही है।

5.6 साल कम हो रही है उम्र

राजधानी और उसके आसपास रहने वाले इलाकों में लोगों के फेफड़े ही प्रदूषण से खराब नही हो रहे हैं बल्कि जनता की 5.6 साल उम्र भी कम हो  रही। 1 सितंबर 2021 को जारी किए गए अपने रिपोर्ट में वायु गुणवत्ता जीवन सूचकांक (एक्यूएलआई) ने इस बात की जानकारी दी है।

30 में से 22 सबसे प्रदूषित शहर भारत में

स्विस संगठन ‘आईक्यू एयर’ द्वारा 16 मार्च 2021 को जारी की रिपोर्ट के अनुसार दुनिया के 30 सबसे प्रदूषित शहर में से 22 भारत मे हैं। संगठन ने ‘वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट, 2020’  को जारी करते हुए बताया था कि 2019 के मुकाबले 2020 में दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ है। लेकिन सुधार के बावजूद दिल्ली दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में 10वें नंबर पर है।

रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर है चीन का शिंजियांग। उसके बाद शीर्ष 10 में से नौ शहर भारत के हैं। दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूंची में गाजियाबाद दूसरे स्थान पर है।

यह भी पढ़ें:

Delhi Pollution: Arvind Kejriwal सरकार ने अदालत में कहा,’हम लॉकडाउन के लिए तैयार, लेकिन अन्य राज्यों में भी लगे’

Jai Bhim Review: पुलिस प्रशासन और न्याय व्यवस्था में Marx, Ambedkar और Periyar की सोच की वकालत करती है ‘जय भीम’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here