गर्मी की छुट्टियों में रेल से यात्रा करना एक बड़ी चुनौती है। सीटों की कमी,रिजर्वेशन न मिलना,और ट्रेनों की लेट लतीफी इसके मुख्य कारण हैं लेकिन भारतीय रेल ने इस बार इन चुनौतियों से निपटने के लिए पुख्ता इंतजाम करने का दावा किया है। यात्रियों की भीड़ को देखते  हुए रेलवे ने कई अहम् फैसले लिए हैं। गर्मी की छुट्टी और शादी के इस मौसम में बिहार की राजधानी पटना सहित देश के अलग-अलग राज्यों से राजधानी दिल्ली तक यात्रियों को पहुँचाने के लिए रेलवे ने खास इंतजाम किये हैं।

यात्रियों को आसानी से सफ़र पूरा कराने का बीड़ा उठाते हुए रेलवे ने बिहार की राजधानी पटना से देश की राजधानी दिल्ली तक ट्रेन नंबर 02365/02366 चलाने का फैसला किया है। जबकि  दिल्ली सराय रौहिल्ला से इंदौर तक चलने वाली ट्रेन नंबर 09301/09302 की सेवा में वृद्धि करने का निर्णय लिया है। अब यह ट्रेन हफ्ते में दो बार चलेगी। 

पटना से दिल्ली को जोड़ने वाली यह ट्रेन 27 अप्रैल से 29 जून तक चलाई जाएगी। यह ट्रेन पटना से दिल्ली और दिल्ली से पटना तक 19-19 फेरे लगाएगी। पटना से यह गुरुवार और रविवार को रात 8:30 बजे खुलेगी और अगले दिन 02:20 बजे आनंद विहार पहुंचेगी। वहीँ आनंद विहार से पटना के लिए यह ट्रेन सोमवार और शुक्रवार को शाम 6:45 बजे खुलेगी और अगले दिन 12:30 बजे पटना पहुंचेगी। इस ट्रेन में एक वातानुकूलित 2 टीयर, चार वातानुकूलित 3 टीयर, आठ शयनयान श्रेणी के कोच लगाये जायेंगे। अपनी पटना से आनंद विहार की यात्रा के दौरान यह ट्रेन आरा, बक्सर, मुगलसराय, इलाहाबाद, कानपुर और अलीगढ़ स्टेशनों पर रुकेगी।

पटना-इंदौर एक्सप्रेस की बात करें तो यह ट्रेन 30 अप्रैल से 30 जून तक चलेगी। यह ट्रेन इंदौर से हर शुक्रवार और रविवार को शाम 07:30 बजे चलकर अगले दिन दोपहर 01:20 बजे दिल्ली सराय रौहिल्ला पहुंचेगी। वहीँ दिल्‍ली सराय रौहिल्ला से यह गाड़ी हर शनिवार और सोमवार को दोपहर 02:30 बजे खुलेगी और अगले दिन सुबह 09:10 बजे इंदौर पहुंचेगी। इस ट्रेन में दो वातानुकूलित 2 टीयर, चार वातानुकूलित 3 टीयर, सात द्वितीय श्रेणी शयनयान और चार जनरल कोच लगाये गए हैं। अपनी पूरी यात्रा के दौरान यह गाडी बाडनगर, रतलाम, मंदसौर, नीमच, चित्तौडगढ़, भीलवाड़ा, मंडल, बिजयनगर, नसीराबाद, अजमेर, किशनगढ़, फुलेरा, कणकपुरा, जयपुर, गांधीनगर जयपुर, गेतोर जगतपुरा, दौसा, बांदीकुई, अलवर, खैरथल, रेवाड़ी, गुडगांव और दिल्ली छावनी रेलवे स्टेशनों पर रुकेगी। रेलवे के इस फैसले से गर्मी की छुट्टियों में यात्रा करने वाले यात्रियों को फायदा होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here