न्यायिक बुनियादी ढांचे को मजबूत करना सबसे महत्वपूर्ण: CJI N.V. Ramana

0
372
N.V Ramanna
N.V Ramanna

भारत के Chief Justice of India न्यायमूर्ति N.V. Ramana ने शनिवार को कहा कि न्यायिक बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के महत्व को कम करके आंका नहीं जा सकता है। पर्याप्त न्यायिक बुनियादी ढांचा (Judicial Infrastructure) न्याय देने में मदद कर सकता है।

भारत के Court के Infrastructure की हालत खराब

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के प्रयागराज (Prayagraj) में स्थापित किए जाने वाले प्रस्तावित नए राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय के शिलान्यास समारोह में बोलते हुए, न्यायमूर्ति रमना ने कहा कि भारत में अदालतें अभी भी उचित सुविधाओं के बिना, उबड-खाबड संरचनाओं से संचालित होती हैं। ऐसी स्थिति मुकदमेबाज और वकीलों के लिए गंभीर रूप से हानिकारक है। यह न्यायालय के कर्मचारियों और न्यायाधीशों के लिए एक अप्रिय कार्य वातावरण है, जिससे उनके कार्यों को प्रभावी ढंग से करना मुश्किल हो जाता है। हमने अंग्रेजों के जाने के बाद भारत में न्यायालय के लिए अच्छा बुनियादी ढांचा प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करने में उपेक्षा की और विफल रहे।

NJIC का समर्थन करता हूं : Chief Justice of India

उन्‍होंने कहा कि मैं राष्ट्रीय न्यायिक अवसंरचना निगम (NJIC) का समर्थन कर रहा हूं, जो राष्ट्रीय न्यायालय विकास परियोजना और इसके कार्यान्वयन की अवधारणाओं को विकसित करेगा। NJIC विभिन्न बुनियादी ढांचा विकास वैधानिक निकायों की तर्ज पर होगा जो देश भर में राष्ट्रीय संपत्ति बनाने की दिशा में काम करते हैं। NJIC जिन डिजाइन सिद्धांतों का पालन करेगा, उनमें से एक सामाजिक रूप से जिम्मेदार और समावेशी वास्तुकला है।

समारोह में राष्ट्रपति और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री भी मौजूद थे

इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति (President) राम नाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) , उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath), इलाहाबाद उच्च न्यायालय (Allahabad High Court)  के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मुनीश्वर नाथ भंडारी (Munishwar Nath Bhandari), उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Anandiben Patel), सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश और वरिष्ठ अधिकारी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़े :

जस्टिस एनवी रमना द्वारा नालसा की हैंडबुक ऑफ फॉर्मेट्स का विमोचन किया गया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here